कार जहां बिगड़ेगी वहीं पहुंचेगी QRT, यह ऑटो कंपनी दे रही अपने ग्राहकों को विशेष सुविधा
Advertisement
trendingNow1437952

कार जहां बिगड़ेगी वहीं पहुंचेगी QRT, यह ऑटो कंपनी दे रही अपने ग्राहकों को विशेष सुविधा

मारुति सुजुकी ने बीच रास्ते में कार खराब होने की स्थिति में लोगों को रिपेयरिंग की सुविधा देने के लिए मोटरसाइकिल पर रिपेयरिंग सेवा शुरू की है.

(फाइल फोटो)

नई दिल्ली : देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी ने बीच रास्ते में कार खराब होने की स्थिति में लोगों को रिपेयरिंग की सुविधा देने के लिए मोटरसाइकिल पर रिपेयरिंग सेवा शुरू की है. पहले चरण में कंपनी ने देश के 251 शहरों में कुल 350 ऐसी मोटरसाइकिलों को उतारा है, जो बीच सड़क पर कार खराब होने की स्थिति में ग्राहकों को रिपेयरिंग सेवा मुहैया कराएंगी. कंपनी ने इसे ‘क्विक रिस्पांस टीम’ (QRT) नाम दिया है.

2020 तक देश के 500 शहरों में मिलेगी सुविधा
कंपनी के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी केनिची आयुकावा ने यहां संवाददाताओं से कहा, '2020 तक हमारी योजना इस सेवा को 500 शहरों में शुरू करने की है.' यह मोटरसाइकिलें शहरों में कम समय में पहुंच बनाकर लोगों को रिपेयरिंग सेवाएं देंगी. सभी मोटरसाइकिलों पर रिपेयरिंग के लिए जरूरी उपकरण, कलपुर्जे इत्यादि मौजूद होंगे. साथ ही प्रशिक्षित कर्मी भी कंपनी मुहैया कराएगी.

हर माह रोड साइट मेंटेनेंस के लिए आती हैं कमप्‍लेंट
यह कंपनी के 451 रिपेयरिंग वाहनों के अलावा होंगी. कंपनी के कार्यकारी निदेशक (सर्विस) पार्थो बनर्जी ने कहा कि कंपनी को बीच रास्ते में मदद के लिए हर माह करीब 10,000 कॉल उपलब्ध होती है. यह मोटरसाइकिलें कंपनी की बिक्री के बाद सेवा को मजबूत करेंगी. वारंटी वाले वाहनों को यह सेवा मुफ्त दी जाएगी, जबकि उससे बाहर के वाहनों को 420 से 575 रुपये तक का भुगतान करना होगा.

गांव को दिया शुद्ध पीने के पानी का उपहार
इससे पहले कम्युनिटी डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत मारुति ने गुजरात में मेहसाना के हंसलपुर गांव के निवासियों को इंटीग्रेटेड वाटर सप्लाई सिस्टम की सुविधा देने का निर्णय किया था. मारुति ने ग्राम पंचायत और स्थानीय निकाय की मदद से इंटिग्रेटेड वाटर सप्लाई सिस्टम को डिजाइन किया और इसे तैयार किया. इस सिस्टम को तैयार करने में करीब 3.3 करोड़ रुपये की लागत आई है. नए सिस्टम से हंसलपुर गांव के 520 घरों में लगातार शुद्ध पानी की सप्लाई हो सकेगी. कंपनी की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार गांव के 520 घरों में करीब 2800 लोग रहते हैं.

Trending news