close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Maruti Suzuki ने 1 लाख रुपये घटाई इस कार की कीमत, जानिए क्यों?

Baleno RS Price Cut : कारों की कीमत को कम करने (Maruti Price Cut) के दूसरे राउंड में देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki)  ने अपनी पसंदीदा हैचबैक कार बलेनो आरएस (Baleno RS) की कीमत में बड़ी कटौती की है.

Maruti Suzuki ने 1 लाख रुपये घटाई इस कार की कीमत, जानिए क्यों?

नई दिल्ली : कारों की कीमत को कम करने (Maruti Price Cut) के दूसरे राउंड में देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki)  ने अपनी पसंदीदा हैचबैक कार बलेनो आरएस (Baleno RS) की कीमत में बड़ी कटौती की है. कंपनी की तरफ से जारी किए गए नए नोटिफिकेशन के अनुसार बलेनो आरएस पहले के मुकाबले 1 लाख रुपये सस्ती हो गई है. अब कार का दिल्ली में एक्सशोरूम प्राइज 7,88,913 रुपये है, पहले इसकी शुरुआती कीमत 8.88 लाख रुपये थी.

चुनिंदा कारों की कीमत 5000 रुपये कम की
मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) की तरफ से 25 सितंबर को दी गई जानकारी के अनुसार कंपनी ने चुनिंदा कारों की कीमत में 5000 रुपये तक की कटौती की थी. अब कंपनी ने बलेनो आरएस के एक्स शोरूम प्राइज में 1 लाख रुपये तक की कटौती की है. यह जानकारी कार निर्माता की तरफ से बीएसई को दी गई है. इससे पहले मारुति ने अपनी एंट्री लेवल कार और सभी कारों के डीजल वेरिएंट में 5000 रुपये की कटौती की थी.

20 प्रतिशत ज्यादा पावर देती है यह कार
मारुति बलेनो आरएस हाई परफॉर्मेंस हैचबैक कार है. इसमें 1.0 लीटर बूस्टरजेट पेट्रोल इंजन है. यह 20 प्रतिशत ज्यादा पावर देता है. बलेनो आरएस का इंजन 101एचपी पावर और 150 Nm की टॉर्क जेनरेट करता है. इंजन में 5 स्पीड गियरबॉक्स है. बताया जा रहा है कि बलेनो तो भारत में काफी सफल रही लेकिन बलेनो आरएस की बिक्री उम्मीद के मुताबिक नहीं रही. ऐसे में बिक्री बढ़ाने के लिए कंपनी ने कीमत में कटौती का फैसला किया है.

इन कारों की कीमत की थी कम
25 सितंबर को जिन कारों की कीमत कम की गई थी, उनमें मारुति की बेस्ट सेलिंग कार ऑल्टो 800, ऑल्टो K10, स्विफ्ट डीजल, सेलेरियो, बलेनो डीजल, इग्निस, डिजायर डीजल , टूर एस डीजल, विटारा ब्रिजा और एस-क्रॉस भी शामिल हैं. नवरात्रि और दिवाली से पहले की गई दामों में यह कटौती से कंपनी को बिक्री बढ़ने की संभावना है. आपको बता दें पिछले कुछ समय से ऑटो मार्केट मांग में कमी से गुजर रहा है.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने हाल ही में सभी घरेलू कंपनियों के लिए कॉरपोरेट टैक्स में कटौती करते हुए इसे 30 प्रतिशत से 22 प्रतिशत कर दिया है. मारुति ने सरकार की तरफ से दी गई इस राहत को ग्राहकों को देना शुरू कर दिया है और दामों में कटौती है. दाम में कटौती के अलावा मारुति कई प्रमोशनल ऑफर भी ग्राहकों को दे रही है. इन ऑफर्स के तहत अलग-अलग मॉडल पर 40 हजार रुपये से लेकर 1 लाख तक का डिस्काउंट दिया जा रहा है.