जल्द ही सड़कों पर दौड़ेगी इलेक्ट्रिक वैगन आर, Maruti ने शुरू की फिल्ड टेस्टिंग

मारुति ने  2020 तक इलेक्ट्रिक वाहन सड़कों पर उतारने का लक्ष्य रखा गया है. फिलहाल महिंद्रा और टाटा की इलेक्ट्रिक कार भारत की सड़कों पर दौड़ रही हैं.

जल्द ही सड़कों पर दौड़ेगी इलेक्ट्रिक वैगन आर, Maruti ने शुरू की फिल्ड टेस्टिंग
मारुति सुजुकी ने अपनी इलेक्ट्रिक कार की फिल्ड टेस्टिंग शुूरू की है

नई दिल्ली : पेट्रोलियम ईंधन के बढ़ते दामों के चलते सरकार समेत तमाम ऑटो कंपनियां इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ ध्यान दे रही हैं. इसी कड़ी में प्रसिद्ध कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने तो भारत में अपनी इलेक्ट्रिक कार का फील्ड टेस्ट भी शुरू कर दिया है. कंपनी के सीनियर एक्जियुक्टिव डायरेक्टर सीवी रमन ने इलेक्ट्रिक कारों के फिल्ड टेस्ट को झंडी दिखाई. मारुति ने  2020 तक इलेक्ट्रिक वाहन सड़कों पर उतारने का लक्ष्य रखा गया है. फिलहाल महिंद्रा और टाटा की इलेक्ट्रिक कार भारत की सड़कों पर दौड़ रही हैं.

मारुति सुजुकी ने इसे प्रोटोटाइप इलेक्ट्रिक व्हीकल नाम दिया है और इसका लुक जापान में बेची जा रही वैगन आर की तरह ही है. 

बता दें कि इस साल सितंबर में सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन के अध्यक्ष ओसामु सुजुकी ने पूरे देश में 50 पोट्रोटाइप इलेक्ट्रिक कारों की फिल्ड टेस्टिंग करने की बात कही थी. इस इलेक्ट्रिक कार का डिजाइन जापान की सुजुकी मोटर ने तैयार किया है और इसको गुरुग्राम स्थित मारुति सुजुकी के प्लांट में मेक इन इंडिया प्रोग्राम के तहत बनाया गया है. 

फिल्ड टेस्टिंग के तहत देश के विभिन्न इलाकों और विभिन्न मौसम के असर की स्टडी की जाएगी. यह स्टडी कंपनी को भारत के क्लाइमेट के मुताबिक, एक प्रभावशाली इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च करने में मदद करेगी. साथ ही इस फिल्ड टेस्ट से मारूति अपने ग्राहकों की प्रतिक्रिया और उनके सुझाव भी इकट्ठा करेगी, ताकि 2020 में लॉन्च होने वाली इलेक्ट्रिक कार को यहां के लोगों की पंसद के मुताबिक ढाल सकें. टेस्टिंग से कंपनी को ग्राहकों की जरूरत और भारतीय सड़कों के हिसाब से कार तैयार करने में मदद मिलेगी.

बोल्ड लुक की है यह इलेक्ट्रिक कार
मारुति सुजुकी की इस इलेक्ट्रिक कार का लुक काफी बोल्ड बनाया गया है. इसमें स्पलिट हेडलैंप्स, टू पार्ट ग्रिल लगी है और इसके फ्रंट बंपर पर बड़ा ग्रिल सेक्शन है. विंग मिरर को पिल्लर की बजाय इसकी खिड़की पर लगाया गया है. अभी यह कार फिल्ड टेस्टिंग के लिए लॉन्च की गई है. इसके फिचर्स और कीमत के बारे में अभी कुछ भी तय नहीं है. ऑटो एक्सपर्ट इसकी कीमत को लेकर कहते हैं कि अन्य व्हीकल्स के मुकाबले इसकी कीमत दोगुनी हो सकती है. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.