Maruti Grand Vitara या Toyota Hyryder, कीमत के मामले में कौन है सस्ती? यहां देखें तुलना
Advertisement

Maruti Grand Vitara या Toyota Hyryder, कीमत के मामले में कौन है सस्ती? यहां देखें तुलना

Cheapest Hybrid Car in india: दोनों गाड़ियों में बस एक्सटीरियर का अंतर है. बाकी इंजन, माइलेज और फीचर्स के मामले में ग्रैंड विटारा और टोयोटा हाईराइडर एक जैसी गाड़ियां हैं. यहां हम इनकी कीमत की तुलना करने वाले हैं.

Maruti Grand Vitara या Toyota Hyryder, कीमत के मामले में कौन है सस्ती? यहां देखें तुलना

Grand vitara vs Toyota Hyryder: मारुति सुजुकी ने अपनी पहली मिड साइज एसयूवी  Maruti Suzuki Grand Vitara को लॉन्च कर दिया है. यह टोयोटा की अर्बन क्रूजर हाईराइडर (Toyota Urban Cruiser Hyryder) पर बेस्ड है. यानी दोनों गाड़ियों में बस एक्सटीरियर का अंतर है. बाकी इंजन, माइलेज और फीचर्स के मामले में ग्रैंड विटारा और टोयोटा हाईराइडर एक जैसी गाड़ियां हैं. टोयोटा अपनी एसयूवी के टॉप वेरिएंट्स की कीमत का ऐलान पहले ही कर चुकी है. ऐसे में बहुत से लोग दोनों गाड़ियों की कीमत को लेकर कन्फ्यूज हो रहे होंगे. यहां हम इनकी कीमत की तुलना करने वाले हैं. 

इंजन और माइलेज
दोनों ही गाड़ियां दो इंजन ऑप्शन- माइल्ड हाइब्रिड और स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड में आती हैं. इनमें Strong हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन मिलता है. कंपनी का दावा है कि स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड ऑप्शन में एसयूवी 28 किलोमीटर तक का माइलेज दे सकती है. दूसरा इंजन 1.5-लीटर माइल्ड-हाइब्रिड पेट्रोल यूनिट है, जो 101 bhp और 136 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. 

कौन सी गाड़ी है सस्ती
यहां हम दोनों कारों के स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड वेरिएंट की तुलना करने वाले हैं. क्योंकि टोयोटा ने माइल्ड हाइब्रिड के सभी वेरिंयट की कीमत का ऐलान नहीं किया है. ग्रैंड विटारा के स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड वेरिएंट की कीमत 17.99 लाख रुपये से शुरू होती है, जबकि टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइडर स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड वेरिएंट की कीमत 15.11 लाख रुपये (दोनों कीमतें, एक्स-शोरूम) से शुरू होती है. इसका मतलब है कि Hyryder भारतीय बाजार में सबसे सस्ती स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड कार बनी हुई है, जो ग्रैंड विटारा से लगभग 3 लाख रुपये सस्ती है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news