Maruti Suzuki की बलेनो कार हुई महंगी, जानें नई कीमत

बलेने डीजल इंजन कारों की शोरूम कीमत अब 6.73 लाख रुपये से 8.73 लाख रुपये के बीच होगी. पहले इसके दाम 6.61 लाख से 8.60 लाख रुपये के बीच थी. 

Maruti Suzuki की बलेनो कार हुई महंगी, जानें नई कीमत
कंपनी ने कीमत बढ़ाने की वजह नहीं बताई है. (फाइल)

नई दिल्ली: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने बलेनो डीजल श्रेणी की गाड़ियों और आरएस पेट्रोल संस्करण के दाम तत्काल प्रभाव से बढ़ा दिए हैं. कंपनी ने गुरुवार को यह जानकारी दी. हालांकि, कंपनी ने कीमत बढ़ाने की वजह नहीं बताई है. मारुति सुजुकी ने शेयर बाजार को बताया कि कीमत वृद्धि के बाद बलेनो आरएस की कीमत 8.88 लाख रुपये होगी. पहले इसकी कीमत 8.76 लाख रुपये थी. इसी प्रकार, डीजल श्रेणी की कारों की शोरूम में कीमत अब 6.73 लाख रुपये से 8.73 लाख रुपये के बीच होगी. पहले इसके दाम 6.61 लाख से 8.60 लाख रुपये के बीच थी. 

इस बीच मारुती ने बड़ी घोषणा की है. कंपनी की तरफ से ऐलान किया गया है कि वह अप्रैल 2020 के बाद डीजल कार नहीं बनाएगी. कंपनी के चेयरमैन आर सी भार्गव ने संवाददाताओं से कहा, 'एक अप्रैल, 2020 से हम डीजल कारें नहीं बेचेंगे.' वर्तमान में कंपनी डीजल वाहनों के कई मॉडल बेचती है. कंपनी द्वारा घरेलू बाजार में बेचे जाने वाले वाहनों में डीजल वाहनों की हिस्सेदारी करीब 23 प्रतिशत की है. 

Maruti Suzuki के समर कैम्पेन में कराएं मुफ्त सर्विस, यह है आखिरी तारीख

बता दें, अप्रैल 2020 में BS VI (Bharat Stage VI norms)नियम  लागू हो रहे है. यह एयर पॉल्यूशन को लेकर इमिशन नॉर्म्स हैं. अप्रैल 2020 के बाद सरकार BS VI को लागू करने जा रही है. कंपनी के चेयरमैन आरसी भार्गव ने कहा कि अगर डिमांड बहुत ज्यादा होगी तो कंपनी 1500सीसी की डीजल इंजन कार बनाएगी. हालांकि, इसका फैसला उस वक्त ही किया जाएगा.