close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अगले साल पेश होगा WagonR का इलेक्ट्रिक वर्जन, सिंगल चार्ज में चलेगी 150 KM!

देश में इलेक्ट्रिक कारों पर सरकार के बढ़ते फोकस और महंगे होते पेट्रोल के बीच कार निर्माता कंपनियां भी इलेक्ट्रिक कारों पर काम कर रही हैं.

अगले साल पेश होगा WagonR का इलेक्ट्रिक वर्जन, सिंगल चार्ज में चलेगी 150 KM!

नई दिल्ली : देश में इलेक्ट्रिक कारों पर सरकार के बढ़ते फोकस और महंगे होते पेट्रोल के बीच कार निर्माता कंपनियां भी इलेक्ट्रिक कारों पर काम कर रही हैं. हाल ही में हुंदई की तरफ से एसयूवी कोना (SUV KONA Electric) को इंडियन मार्केट में लॉन्च किए जाने के बाद अन्य कंपनियों पर भी जल्द से जल्द इलेक्ट्रिक कार पेश करने का दवाब बढ़ गया है. अब खबर है कि देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) अपनी पसंदीदा हैचबैक कार वैगनआर कार का इलेक्ट्रिक वर्जन शोकेस कर सकती है.

टेस्टिंग के दौरान स्पॉट भी किया गया
मीडिया रिपोर्टस के अनुसार इलेक्ट्रिक वैगनआर को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट भी किया गया है. उम्मीद की जा रही है कि मारुति वैगनआर ईवी (Maruti WagonR EV) को कंपनी की तरफ से ऑटो एक्सपो 2020 में शोकेस किया जा सकता है. इसके अलावा कंपनी ने भारत में दूसरी इलेक्ट्रिक कार के लिए भी तैयारी शुरू कर दी है. लाइव मिंट में प्रकाशित खबर के अनुसार सुजुकी मोटर कार्पोरेशन के इंजीनियर ने दूसरे इलेक्ट्रिक कार के लिए अर्टिगा कॉमपैक्ट एमपीवी को सलेक्ट किया है.

अर्टिगा की प्राइवेट और कॉमर्शियल कस्टमर में पापुलरिटी
कंपनी के इंजीनियर्स का मानना है कि अर्टिगा की प्राइवेट और कॉमर्शियल कस्टमर में अच्छी पापुलरिटी है. कंपनी को उम्मीद है ऐसे में सरकार की तरफ से दी जाने वाली सब्सिडी के साथ अर्टिगा के इलेक्ट्रिक वर्जन को लोगों के बीच पसंद किया जाएगा. हालांकि अभी यह तो साफ नहीं है कि अर्टिगा ईवी का निर्माण टोयोटा के साथ मिलकर किया जा रहा है या नहीं. इलेक्ट्रिक एमपीवी के वर्जन के बारे में बात करना अभी काफी जल्दी होगा. लाइव मिंट के अनुसार इलेक्ट्रिक अर्टिगा लंबाई और चौड़ाई में मौजूदा कार से ज्यादा होगी.

मारुति वैगनआर के इलेक्ट्रिक वर्जन को यदि ऑटो एक्सपो में शोकेश किया जाता है तो ग्राहकों के बीच इसे बेहद पसंद किए जाने की उम्मीद है. मीडिया रिपोर्टस में यह भी कहा जा रहा है कि कंपनी कार की कीमत को कम से कम रखने की कोशिश कर रही है. अभी वैगनआर का पेट्रोल और सीएनजी वेरिएंट बाजार में मौजूद है. जल्द ही इसके एलपीजी वेरिएंट के भी बाजार में आने की उम्मीद है. कुछ मीडिया रिपोर्टस में यह भी दावा किया जा रहा है कि सिंगल चार्ज में वैगनआर 150 किमी का सफर तय करेगी.