MG Comet: 2 डोर वाली छोटी इलेक्ट्रिक कार, फीचर्स की भरमार, लेकिन चलाने में कैसी है?
Advertisement
trendingNow11672539

MG Comet: 2 डोर वाली छोटी इलेक्ट्रिक कार, फीचर्स की भरमार, लेकिन चलाने में कैसी है?

MG Comet Electric Car: एमजी कॉमेट 2 दरवाजे वाली 4 सीटर इलेक्ट्रिक कार है. इसकी कीमत 7.98 लाख रुपये रखी गई है. इसकी लंबाई 3 मीटर से भी कम है. ऐसे में इस रिव्यू के जरिए जानते हैं कि इसमें क्या फीचर्स हैं और यह चलाने में कैसी है?

 

MG Comet: 2 डोर वाली छोटी इलेक्ट्रिक कार, फीचर्स की भरमार, लेकिन चलाने में कैसी है?

MG Comet Review in Hindi: इंडिया में हर महीने लाखों गाड़ियां बिक रही है और 70% इंडियंस कार में अकेले ही ट्रैवल करते हैं. जिसकी वजह से लगातार बढ़ रहा है ट्रैफिक जाम. ऊपर से बड़े शहरों में पार्किंग भी अपने आप में एक अलग ही सिरदर्द है. आपने यह सब झेल भी लिया तो पेट्रोल का प्राइस तो आपको परेशान कर ही देगा. ऐसे में एमजी मोटर्स इन सारे प्रॉब्लम्स का सलूशन लेकर आया है इस एक कार के जरिए. यह एमजी कॉमेट है, जो 2 दरवाजे वाली 4 सीटर इलेक्ट्रिक कार है. इसकी कीमत 7.98 लाख रुपये रखी गई है. लेकिन क्या इस कार को मिल पाएगा ग्राहकों का प्यार, यह जानने के लिए हमें पहले इसके design और सारे फीचर्स को समझना होगा. 

शुरुआत इस के डिजाइन के साथ ही करते हैं. यह कार 3 मीटर से भी छोटी है और इसे काफी बॉक्सी और कंपैक्ट styling मिल जाती है. फ्रंट में आपको एक एलईडी लाइट बार दी गई है. यहां जो एमजी का लोगो मिलता है वह दरवाजे खोलने पर जलता भी है. साथ में आपको एलईडी हेडलैंप्स मिल जाते हैं और नीचे की तरफ इंडिकेटर दिए गए हैं. साइड में इसके ब्लैक कलर के ORVMs, और B-पिलर पर डोर हैंडल्स दिए गए हैं. पीछे का डिजाइन भी आगे जैसा ही नजर आता है. 

डायमेंशन:
लंबाई 2974mm
चौड़ाई 1505mm
ऊंचाई 1640mm
टर्निंग सर्किल रेडियस 4.2m

fallback

ऐसा है इंटीरियर
अंदर की तरफ डिजिटल ड्राइवर के डिस्प्ले और टचस्क्रीन इंफोटेमेंट सिस्टम वाली ड्युल 10.25 इंच की स्क्रीन हैं. इंफोटेनमेंट स्क्रीन के नीचे AC के लिए फिजिकल रोटरी कंट्रोल हैं.  इसमें 2 स्पोक स्टीयरिंग व्हील मिलता है जिस पर Apple iPod जैसे बटन दिए गए हैं. इसमें कार को स्टार्ट करने के लिए कोई बटन नहीं दिया गया, बल्कि इसका एक ही यूनीक तरीका है. आपको ब्रेक पेडल दो बार प्रेस करना है और गाड़ी स्टार्ट हो जाएगी. कंपनी ने स्टोरेज का भी खास ख्याल रखा है इसमें ग्लव बॉक्स तो नहीं मिलता लेकिन आपके स्मार्टफोन और लैपटॉप समेत बाकी सामान रखने के लिए जगह-जगह स्पेस दिया गया है. 

कॉमेट ईवी में वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले, 55 से ज्यादा कनेक्टेड कार फीचर्स, डिजिटल की और कीलेस एंट्री भी मिलती है. इसकी पिछली सीट्स पर जाने के लिए आपको एक लिवर दबाना होगा. इसके बाद आप आसानी से पीछे जा सकते हैं. इसका दरवाजे का साइज भी काफी बड़ा है. 

बैटरी और रेंज
कॉमेट ईवी में मिलता है 17.3kWh बैटरी पैक, जो इलेक्ट्रिक मोटर के साथ 42PS का पावर आउटपुट देता है. कंपनी का दावा है कि यह कार फुल चार्ज में 230 किलोमीटर की रेंज ऑफर कर सकती है. 3.3kW के चार्जर से इसे फुल चार्ज करने में करीब 7 घंटे का समय लगेगा. इसकी बैटरी ip67 रेटिंग के साथ आती है. यानी पानी और धूल से इसे कोई खतरा नहीं. 

जब आप इस कार को ड्राइव करेंगे तो अंदर आते ही आपको महसूस होगा कि कार में काफी ज्यादा स्पेस है. इसकी ड्राइविंग सीट में हाइट एडजस्टमेंट नहीं मिलती, इसके बावजूद कार में कमांडिंग पोजिशन मिलती है. इसके टर्निंग रेडियस सिर्फ 4.2 मीटर है और कॉम्पैक्ट साइज की वजह से इसे सिटी ट्रैफिक में चालाना काफी आसान हो जाता है. बाकी अगर बात रेंज की करें तो यह फुल चार्ज में लगभग 150-180KM तक चल सकती है. 

सेफ्टी फीचर्स की लिस्ट
IP67 रेटेड बैटरी
डुअल फ्रंट एयरबैग
एबीएस + ईबीडी
रिवर्स पार्किंग कैमरा
रियर पार्किंग सेंसर
टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम
सभी यात्रियों के लिए 3-पॉइंट सीट बेल्ट
मैनुअल पार्किंग ब्रेक
मैनुअल डे/नाईट IRVM
ISOFIX रियर चाइल्ड सीट एंकर

हमारा फैसला
भले ही कई ग्राहकों को इसका 2 डोर डिजाइन और कंपैक्ट साइज पसंद ना भी आए लेकिन यही इस कार की खूबी भी है. इस छोटी सी कार में कंपनी ने ज्यादा से ज्यादा फीचर्स भरने की कोशिश की है. बिल्ड क्वॉलिटी के मामले में भी आपको शायद शिकायत ना हो. हालांकि कंपनी भी मानती है कि यह कार हर एक ग्राहक को शायद सूट ना करें लेकिन यंग जनरेशन और अक्सर सिटी ड्राइव करने वाले ग्राहकों को इसमें इंटरेस्ट हो सकता है. 

Trending news