Creta और Grand Vitara की आने वाली है शामत! ये कंपनी ला रही धांसू SUV
Advertisement
trendingNow11565855

Creta और Grand Vitara की आने वाली है शामत! ये कंपनी ला रही धांसू SUV

Nissan: नई डस्टर की तरह रेनो भी भारतीय बाजार के लिए एक नई एसयूवी तैयार कर रही है. नई रेनो मिडसाइज एसयूवी को नए सीएमएफ-बी मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर डिजाइन और डेव्लप किया जाएगा. 

Creta और Grand Vitara की आने वाली है शामत! ये कंपनी ला रही धांसू SUV

Nissan New SUV: रेनो-निसान एलायंस लगभग 4000 करोड़ (500 मिलियन अमरीकी डालर) का नया निवेश करने के लिए तैयार है. नया निवेश नई-जेन डस्टर, नई निसान एमपीवी, इलेक्ट्रिक कार और एक नई निसान एसयूवी सहित भविष्य के उत्पादों के निर्माण के लिए प्रोडक्शन यूनिट को अपग्रेड करने में किया जाएगा. कंपनी नए सीएमएफ-बी मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म में भी निवेश कर रही है, जिसका इस्तेमाल अगली पीढ़ी की डस्टर बनाने के लिए किया जाएगा.

नई डस्टर की तरह रेनो भी भारतीय बाजार के लिए एक नई एसयूवी तैयार कर रही है. नई रेनो मिडसाइज एसयूवी को नए सीएमएफ-बी मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर डिजाइन और डेव्लप किया जाएगा. नई Renault Duster को 2024-25 में किसी समय लॉन्च किया जाना है. तीसरी पीढ़ी की डस्टर एसयूवी आने के बाद निसान की एसयूवी आने की उम्मीद है.

नया सीएमएफ-बी मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पेट्रोल, स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड और पीएचईवी सहित विभिन्न बॉडी स्टाइल तथा इंजन विकल्पों को समायोजित कर सकता है. CMF-B का एक इलेक्ट्रिक डेरिवेटिव भी है, जिसे CMF-B EV आर्किटेक्चर कहा जाता है. इसका इस्तेमाल रेनो-निसान एलयंस द्वारा भविष्य में स्थानीय रूप से इलेक्ट्रिक वाहनों का उत्पादन करने में किया जा सकता है. यह प्लेटफॉर्म फ्यूचर-प्रूफ होगा और मौजूदा तथा आने वाले सुरक्षा मानदंडों के अनुरूप भी होगा.

नई डस्टर पर आधारित एक नई 7-सीटर एसयूवी पर भी काम चल रहा है. यह Dacia Bigster कॉन्सेप्ट के स्टाइलिंग एलिमेंट्स को साझा करेगी, जिसे 2025 में लॉन्च किया जा सकता है. इसी तरह, निसान के एसयूवी के वर्जन को 5 और 7-सीट विकल्पों के साथ पेश किया जा सकता है. नई निसान एसयूवी बाजार में हुंडई क्रेटा, मारुति ग्रैंड विटारा, किआ सेल्टोस, एमजी एस्टोर, वीडब्ल्यू टाइगुन और स्कोडा कुशाक जैसी कारों को टक्कर देगी.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news