Advertisement
trendingPhotos1622131
photoDetails1hindi

Tyres के ऊपर ये छोटे-छोटे रबर के बाल क्यों होते हैं? ज्यादातर को नहीं पता वजह

Rubber Hairs On Tyre: अपने बहुत से टायर्स के ऊपर छोटे-छोटे रबर के बाल देखे होंगे. तो क्या आपने इन्हें देखकर कभी यह सोचा है कि यह टायर्स के ऊपर क्यों होते हैं, इनका क्या काम होता है या कोई काम होता भी है या नहीं? चलिए, इनके बारे में आपको बताते हैं.

Vent Spews

1/5
Vent Spews

असल में इन रबर के बालों को वेंट स्प्यूज कहते हैं. इन्हें स्प्रू नब्स, टायर निब, गेट मार्क्स या निपर्स भी कहा जाता है. वेंट स्प्यूज (Vent Spews) का टायर बनने के बाद कोई काम नहीं होता है. जब आप टायर खरीद लेते हैं और उसे इस्तेमाल करते हैं तो यह किसी काम के नहीं होते. 

Vent Spews

2/5
Vent Spews

आप चाहें तो वेंट स्प्यूज को हटा सकते हैं या टायर पर रहने भी दे सकते हैं. इससे ना तो टायर नॉइस पर कोई असर पड़ता है और ना ही कार के माइलेज पर कोई असर पड़ेगा. अब आप सोच रहे होंगे कि जब इनका कोई काम ही नहीं होता तो फिर यह टायर पर क्यों होते हैं.

Vent Spews

3/5
Vent Spews

दरअसल, टायर मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेस के दौरान वेंट स्प्यूज खुद से बन जाते हैं. टायर बनाने के लिए लिक्विड रबर को मोल्डिंग मशीन में इंजेक्ट किया जाता है. इसमें से हवा को पूरी तरह से बाहर निकालने के लिए वेंट स्प्यूज दिए होते हैं.

Vent Spews

4/5
Vent Spews

ऐसा इसीलिए करते हैं क्योंकि अगर अंदर हवा रह गई तो वह रबर और मोल्ड के बीच आकर टायर की क्वालिटी पर असर डालेगी, इससे टायर खराब बनेगा. 

Vent Spews

5/5
Vent Spews

ऐसे में हवा को टायर मोल्ड से बाहर निकालने के लिए छोटे वेंट दिए जाते हैं. लेकिन, इनसे बाहर आने वाली हवा अपने साथ थोड़ी रबर भी ले आती है. यही बाद में रबर के बालों की तरह दिखते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़