Challan: पुलिस कभी नहीं काटेगी आपकी कार या बाइक का चालान! बस रखें इस एक बात का ख्याल
Advertisement

Challan: पुलिस कभी नहीं काटेगी आपकी कार या बाइक का चालान! बस रखें इस एक बात का ख्याल

Traffic Challan: यातायात नियमों का पालन करना जरूरी है. अगर कोई व्यक्ति यातायात नियमों का पालन नहीं करता है और पकड़ा जाता है, तो ट्रैफिक पुलिस द्वारा उसका चालान काटा जा सकता है. चालान के जुर्माने की राशि काफी ज्यादा हो सकती है.

Challan: पुलिस कभी नहीं काटेगी आपकी कार या बाइक का चालान! बस रखें इस एक बात का ख्याल

How To Avoid Challan: यातायात नियमों का पालन करना जरूरी है. अगर कोई व्यक्ति यातायात नियमों का पालन नहीं करता है और पकड़ा जाता है, तो ट्रैफिक पुलिस द्वारा उसका चालान काटा जा सकता है. चालान के जुर्माने की राशि काफी ज्यादा हो सकती है. अगर देखा जाए तो हेलमेट ना पहनने को लेकर ही 1000 रुपये का चालान कटता है, इसके अलावा कार में सीट बेल्ट ना पहनने वालों का चालान भी 1000 रुपये का कटता है. वहीं अगर किसी व्यक्ति के पास डीएल, रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, प्रदूषण सर्टिफिकेट और इंश्योरेंस जैसे डॉक्यूमेंट नहीं हैं, तो भी हजारों रुपये का चालान कटता है. 

अगर आप चाहते हैं कि आपका चालान ना कटे तो आपको सभी यातायात नियमों का पालन करना चाहिए. हालांकि, कई बार ऐसा होता है कि लोग जानबूझकर यातायात नियमों का उल्लंघन नहीं करते बल्कि अनजाने में उनसे ऐसा हो जाता है, जैसे- मान लीजिए आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, प्रदूषण सर्टिफिकेट तथा इंश्योरेंस जैसे डॉक्यूमेंट हैं लेकिन आप उन्हें घर पर भूल गए हैं और अपने मोटर वाहन के साथ सफर पर निकल गए हैं. ऐसे में पुलिस कर्मी आपको रोकेगा तो डॉक्यूमेंट के न होने के कारण आपको चालान काट देगा.

लेकिन, अगर आप चाहते हैं कि ऐसी स्थिति में आप आपका चालान ना कटे तो आपको एक बेसिक टिप को फॉलो करना होगा. दरअसल, आपने भी नोटिस किया होगा कि आपको कोई भी पुलिसकर्मी सिर्फ तब रोकता है जब आप कई विजुअल ऑफेंस (दिखने वाला अपराध) कर रहे हों, जैसे- मान लीजिए आप बाइक पर सफर कर रहे हैं और आपने हेलमेट नहीं पहना है या फिर कार चला रहे हैं और आपने सीट बेल्ट नहीं पहनी है. ऐसी स्थिति में पुलिसकर्मी आपको नोटिस करता है और रोक लेता है. 

इसके बाद ही पुलिसकर्मी आपसे बाकी के डॉक्यूमेंट मांगता है, इसीलिए अगर आप कभी गलती से अपने डॉक्यूमेंट घर भूल गए हैं तो इस टिप को जरूर फॉलो करें कि आप बाकी कोई भी ऐसा ट्रेफिक ऑफेंस ना करें, जो दिखाई दे. हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने डॉक्यूमेंट साथ लेकर न चलें. कोशिश करें कि आपके सभी डॉक्यूमेंट आपके पास हों.

ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news