Driving Rules: हवाई चप्पल या हील्स पहनकर चलाई गाड़ी तो लगेगा 5 लाख का जुर्माना, हमेशा के लिए छिन सकता है DL
Advertisement
trendingNow11255761

Driving Rules: हवाई चप्पल या हील्स पहनकर चलाई गाड़ी तो लगेगा 5 लाख का जुर्माना, हमेशा के लिए छिन सकता है DL

UK Driving Rules: भारत के ड्राइविंग रूल्स के बारे में तो आपको पता ही होगा, लेकिन ब्रिटेन में एक ऐसा नियम है, जिसके तहत आप हवाई चप्पल पहनकर कार नहीं चला सकते. अगर आप ऐसा करते हैं, तो आपको 5 लाख रुपये तक का जुर्माना देना पड़ सकता है.

Driving Rules: हवाई चप्पल या हील्स पहनकर चलाई गाड़ी तो लगेगा 5 लाख का जुर्माना, हमेशा के लिए छिन सकता है DL

UK Driving Rules: अगर आप गाड़ी या बाइक चलाते हैं, तो आपको सभी ड्राइविंग नियमों का पालन करना पड़ता होगा. दुनियाभर में ड्राइविंग के अलग-अलग नियम हैं. इन नियमों को तोड़ने पर जुर्माना और जेल की सजा का प्रावधान है. लेकिन भारत में ऐसे कई लोग हैं, जो ट्रैफिक नियमों को तोड़ना शान की बात समझते हैं. ऐसे लोगों को नियम तोड़ने में बिल्कुल भी झिझक नहीं होती.अगर आप भी ऐसा करते हैं, तो गनीमत मानिए कि आप भारत में हैं, ब्रिटेन में नहीं. ब्रिटेन में कई कड़े ड्राइविंग नियम हैं. आइए इनके बारे में बताते हैं.

ब्रिटेन में हैं कई कड़े ड्राइविंग रूल्स

आपको बता दें कि ब्रिटेन में न सिर्फ कड़े नियम हैं बल्कि इनको तोड़ने वालों को कड़ी सजा का प्रावधान भी है. हाल ही में वहां के ड्राइविंग नियमों में बदलाव किया गया है. अगर कोई ब्रिटेन के द हाईवे कोड रूल 97 को तोड़ता है, तो उन्हें 5 लाख रुपये का जुर्माना देना पड़ सकता है. इसके अलावा भी वहां कई कानून हैं.  

हवाई चप्पल पहनकर नहीं कर सकते ड्राइविंग

इन्हीं नियमों में एक अजीबोगरीब नियम भी शामिल है. अगर कोई हवाई चप्पल या स्लीपर पहनकर ड्राइविंग करता है, तो उसे भारी जुर्माना से लेकर जिंदगीभर के लिए ड्राइविंग बैन झेलना पड़ सकता है. इसके साथ ही चप्पलों के साथ सैंडल या हील्स पहनकर भी ड्राइविंग करना मना है.

5 लाख रुपये तक का लग सकता है जुर्माना

इस अजीबोगरीब नियम बनाने के पीछे एक खास वजह भी है. जब ड्राइविंग करते वक्त चप्पल या हील्स पहने जाते हैं, तो इससे एंकल का मूवमेंट लिमिट हो जाता है. इससे एक्सीडेंट होने की संभावना बढ़ जाती है. इसे देखते हुए ब्रिटेन में चप्पल पहनकर ड्राइव करना मना है. इंग्लैंड के साथ-साथ स्कॉटलैंड और वेल्स में भी ड्राइव करते हुए कपड़े और जूतों का ध्यान रखना पड़ता है. वहां मोटे सोल वाले जूते भी पहनना मना है. अगर कोई ये नियम तोड़ता है, तो उस पर 5 लाख रुपये तक का फाइन लग सकता है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news