Maruti, Mahindra और Hyundai नहीं कर पाईं वो करने जा रही Tata, सिर्फ 10 लाख में ला रही नए जमाने की कार
Advertisement
trendingNow11514253

Maruti, Mahindra और Hyundai नहीं कर पाईं वो करने जा रही Tata, सिर्फ 10 लाख में ला रही नए जमाने की कार

Affordable Electric Car: भारतीय इलेक्ट्रिक कार बाजार में टाटा मोटर्स की फिलहाल 80 फीसदी से भी ज्यादा हिस्सेदारी है. वहीं, मारुति सुजुकी, महिंद्रा और हुंडई की स्थिति अच्छी नहीं है. किसी के पास भी कम कीमत की इलेक्ट्रिक कार नहीं है.

Maruti, Mahindra और Hyundai नहीं कर पाईं वो करने जा रही Tata, सिर्फ 10 लाख में ला रही नए जमाने की कार

Upcoming Affordable Electric Car: भारतीय इलेक्ट्रिक कार बाजार में टाटा मोटर्स की फिलहाल 80 फीसदी से भी ज्यादा हिस्सेदारी है. वहीं, मारुति सुजुकी, महिंद्रा और हुंडई की स्थिति अच्छी नहीं है. किसी के पास भी कम कीमत की इलेक्ट्रिक कार नहीं है. मारुति सुजुकी के पास तो अभी कोई इलेक्ट्रिक कार ही नहीं है. महिंद्रा एक इलेक्ट्रिक कार इसी महीने लॉन्च करने वाली है लेकिन उसकी कीमत 15 लाख रुपये से भी ज्यादा हो सकती है और हुंडई की मौजूदा इलेक्ट्रिक कार की कीमत तो 20 लाख रुपये से भी ज्यादा है. यानी, इनमें से किसी की भी इलेक्ट्रिक कार 10 लाख रुपये के आसपास की नहीं है. लेकिन, टाटा अब एक नई इलेक्ट्रिक कार लाने की योजना बना रही है, जिसकी कीमत 10 लाख रुपये से शुरू हो सकती है.

टाटा मोटर्स अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल पोर्टफोलियो को स्ट्रांग करने की योजना बना रही है, जिसके लिए अब वह अपनी पंच माइक्रो एसयूवी का इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च कर सकती है. इसके लॉन्च को लेकर कोई पुख्ता जानकारी सामने नहीं आई है लेकिन कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार टाटा पंच का प्रोडक्शन जून में शुरू किया जा सकता है. गौरतलब है कि रेगुलर टाटा पंच को लॉन्च किए हुए अभी एक ही साल हुआ है और इतने कम समय में ही कंपनी इसकी एक लाख से भी ज्यादा यूनिट्स बेच चुकी है.

आगामी टाटा पंच ईवी के पावरट्रेन की जानकारी अभी नहीं है. हालांकि, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पंच इलेक्ट्रिक को 26kWh (टियागो ईवी से लिया गया) और 30.2kWh (नेक्सन ईवी से लिया गया) बैटरी पैक ऑप्शन के साथ पेश किया जा सकता है. अगर ऐसा होता है तो कंपनी इसकी रेंज को लेकर 300Km से बड़े आंकड़े का दावा कर सकती है. रेगुलर पेट्रोल वर्जन की तुलना में इसके बाहरी हिस्से में कुछ बदलाव किए जाएंगे. मॉडल में क्लोज्ड-ऑफ ग्रिल, ट्वीक्ड फ्रंट और रियर बंपर, नए डिजाइन के व्हील और कलर्ड एक्सेंट मिल सकते हैं. इंटीरियर में कुछ भी ईवी-स्पेसिफिक बदलाव देखने को मिलेंगे.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news