Best MPV: इस 7 सीटर कार के दीवाने हुए लोग, धड़ाधड़ कर रहे खरीदारी; CNG पर देती है 26KM का माइलेज
Advertisement
trendingNow11427406

Best MPV: इस 7 सीटर कार के दीवाने हुए लोग, धड़ाधड़ कर रहे खरीदारी; CNG पर देती है 26KM का माइलेज

Top MPV: अक्टूबर 2022 के दौरान देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली 10 कारों की लिस्ट में एक एमपीवी भी शामिल है. यह एमपीवी मारुति सुजुकी अर्टिगा है. 

Best MPV: इस 7 सीटर कार के दीवाने हुए लोग, धड़ाधड़ कर रहे खरीदारी; CNG पर देती है 26KM का माइलेज

Maruti Suzuki Ertiga: अक्टूबर 2022 के दौरान देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली 10 कारों की लिस्ट में एक एमपीवी भी शामिल है. यह एमपीवी मारुति सुजुकी अर्टिगा है. Maruti Ertiga की कुल 10494 यूनिट बिकी है, इसके साथ ही यह लिस्ट में नौवें नंबर पर है. एमपीवी सेगमेंट में मारुति अर्टिगा सबसे ज्यादा बिकने वाले कार है. यह टॉप 10 कारों की लिस्ट में जगह बनाने वाली अकेली एमपीवी है. इससे पहले सितंबर और अगस्त में भी यह सबसे ज्यादा बिकने वाले एमपीवी रही थी. चलिए, आपको इसके फीचर्स, स्पेसिफिकेशन्स और कीमत के बारे में बताते हैं.

इंजन और माइलेज

अर्टिगा कार में माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी वाला 1.5-लीटर डुअलजेट पेट्रोल इंजन आता है. यह 103 पीएस पावर और 136.8 एनएम टॉर्क जनरेट कर सकता है. सीएनजी पर यह 88 पीएस पावर और 121.5 एनएम टॉर्क जनरेट करता है. हालांकि, सीएनजी पर माइलेज बढ़ जाता है. सीएनजी पर यह 26.11 किलोमीटर का माइलेज दे सकती है जबकि पेट्रोल पर 20.51 किलोमीटर तक का माइलेज ऑफर कर सकती है. इसमें 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमेटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलता है. 

मारुति अर्टिगा के फीचर्स

मारुति अर्टिगा में 7-इंच स्मार्टप्ले प्रो टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम (एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले सपोर्ट के साथ), कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी (टेलीमेटिक्स), पैडल शिफ्टर्स, क्रूज़ कंट्रोल, ऑटो एसी और ऑटो हेडलैंप्स जैसे फीचर्स ऑफर किए जाते हैं. सेफ्टी के लिे इसमें ड्यूल एयरबैग्स (स्टैंडर्ड), एबीएस के साथ ईबीडी, ब्रेक असिस्ट, रियर पार्किंग सेंसर्स, टॉप वेरिएंट्स में दो अतिरिक्त एयरबैग्स (कुल 4) और ईएसपी के साथ हिल होल्ड कंट्रोल जैसे फीचर्स मिलते हैं. यह 7 सीटर कार है.

कीमत और वेरिएंट

अर्टिगा की शुरुआती कीमत 8.41 लाख रुपये है. इसकी कीमत टॉप मॉडल के लिए 12.79 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है. अर्टिगा सीएनजी की कीमतें 10.50 लाख रुपये से 11.60 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है. यह चार ट्रिम लेवल- एलएक्सआई, वीएक्सआई, जेडएक्सआई और जेडएक्सआई प्लस में आती है. इसके सिर्फ दो वेरिएंट- वीएक्सआई और जेडएक्सआई में सीएनजी किट मिलती है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news