Innova Crysta को निगल न जाए यह 8 सीटर कार, कम कीमत में मिल रहे दमदार फीचर्स
Advertisement

Innova Crysta को निगल न जाए यह 8 सीटर कार, कम कीमत में मिल रहे दमदार फीचर्स

Toyota Innova Crysta: टोयोटा ने हाल ही में अपनी इनोवा क्रिस्टा फेसलिफ्ट को लॉन्च किया है. क्रिस्टा फेसलिफ्ट अब सिर्फ डीजल वेरिएंट में मिलेगी. हालांकि इस एमपीवी को अपनी ही कंपनी की Innova Hycross से खतरा है. 

Innova Crysta को निगल न जाए यह 8 सीटर कार, कम कीमत में मिल रहे दमदार फीचर्स

Innova Crysta vs hycross: टोयोटा ने हाल ही में अपनी इनोवा क्रिस्टा फेसलिफ्ट (Toyota Innova Facelift) को रिलॉन्च किया है. इसकी कीमत 19.13 लाख रुपये से शुरू होती है. कंपनी ने 2023 इनोवा हाईक्रॉस को पहले जैसा ही रखा है, बस इसके फ्रंट लुक में थोड़ा सा बदलाव किया है. क्रिस्टा फेसलिफ्ट अब सिर्फ डीजल वेरिएंट में मिलेगी. हालांकि इस एमपीवी को अपनी ही कंपनी की Innova Hycross से खतरा है. इनोवा हाईक्रॉस क्रिस्टा के मुकाबले कम कीमत में ही ज्यादा बेहतर फीचर्स ऑफर कर रही है. यहां हम दोनों कारों की कीमत और फीचर्स की तुलना करने वाले हैं.  

कीमत में Hycross सस्ती
अभी टोयोटा ने Innova Crysta के सिर्फ G, GX और VX ट्रिम्स की कीमतों की घोषणा की है. इसके टॉप-स्पेक ZX ट्रिम की कीमतों की घोषणा अभी नहीं की गई है. इनोवा क्रिस्टा की कीमत जी ट्रिम के लिए 19.13 लाख रुपये और जीएक्स ट्रिम के लिए 19.99 लाख रुपये है. यह इनोवा हाइक्रॉस के समान पेट्रोल ट्रिम्स की तुलना में काफी ज्यादा है. Hycross G की तुलना में Crysta G की कीमत 58,000 रुपये ज्यादा है. इन दोनों MPV के GX वेरिएंट की कीमत में 59,000 रुपये का अंतर है. इन दोनों कारों में इनोवा हाईक्रॉस ज्यादा प्रीमियम फीचर्स के साथ आती है. इसके अलावा, ध्यान देने योग्य बात यह है कि क्रिस्टा केवल डीजल-मैनुअल पावरट्रेन के साथ आती है, जबकि G और GX ट्रिम्स में Hycross केवल पेट्रोल-ऑटो के रूप में उपलब्ध है. 

मिलते हैं बेहतर फीचर्स
दोनों एमपीवी के जी और जीएक्स वेरिएंट में एक जैसी सुविधाएं हैं. GX ट्रिम की बात करें तो दोनों मॉडल 16 इंच के अलॉय, Android Auto और Apple Carplay कनेक्टिविटी के साथ टचस्क्रीन, रियर-सीट रिक्लाइन और हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट जैसी सुविधाएं मिलती हैं. जहां तक सेफ्टी की बात है, क्रिस्टा में चालक के लिए घुटने के एयरबैग समेत तीन एयरबैग मिलते हैं, जबकि GX वर्जन में हाइक्रॉस केवल दो एयरबैग के साथ आती है. जब सीटिंग लेआउट की बात आती है, तो दोनों एमपीवी के G और GX वेरिएंट में 8 सीटों और 7 सीटों का विकल्प है. 7 सीटर में कैप्टन सीटें मिलती हैं.
 
VX ट्रिम में इनोवा हाइक्रॉस में क्रिस्टा की तुलना में ज्यादा फीचर मिलते हैं. हाईक्रॉस में फुल एलईडी टेल-लैंप, 360-डिग्री कैमरा, पार्ट-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, रियर सनशेड, और 17 इंच के बड़े अलॉय जैसे फीचर्स मिलते हैं - ये सभी क्रिस्टा से छूट जाते हैं.

इंजन और गियरबॉक्स 
क्रिस्टा में 2.4-लीटर डीजल इंजन दिया गया है, जिसे 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है. दूसरी ओर, हाईक्रॉस को दो पावरट्रेन मिलते हैं. यह 172hp, 2.0-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ CVT गियरबॉक्स में आती है. इसके अलावा 184hp, 2.0-लीटर स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पावरट्रेन भी मिलता है जिसे ई-ड्राइव ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा जाता है. टोयोटा हाईक्रॉस को डीजल इंजन या मैनुअल गियरबॉक्स के साथ पेश नहीं कर रही है.

कार जैसी दिखने वाली 3 पहियों की सुपर बाइक, Password से होती अनलॉक
10 लाख से सस्ती 10 धांसू SUV, कोई भी खरीद लो
महंगे पेट्रोल की झंझट खत्म! सबसे सस्ती CNG कारों की लिस्ट 
Challan से बचने की सबसे आसान Trick, बस फोन में डाउनलोड करना होगा छोटा-सा ऐप
Car में जले ये लाइट्स तो हो जाएं Alert! तुरंत करें यह काम, नहीं तो इंजन हो जाएगा खराब
फुल चार्ज में 315KM चलेगी सबसे सस्ती Electric Car, 5 साल में होगी 10 लाख की बचत
सिर्फ 6.33 में 7 सीटर कार, बड़ी से बड़ी फैमिली इसमें आसानी से हो जाएगी फिट
Car AC से जुड़ी ये सच्चाई 99% लोगों को नहीं पता! पैसे बचाने के चक्कर में कर रहे गलती
Mahindra की कारों में कमाल का फीचर, ड्राइविंग के दौरान आएगी नींद तो फट से जागा देगा
चलता-फिरता बंगला है ये 8 सीटर कार! कीमत बस 13 लाख, 58 पैसे/km का खर्च

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

 

Trending news