अगले महीने आ रही है Toyota की 'मिनी फॉर्च्यूनर', Maruti ब्रेजा से भी होगी सस्ती

जापान की टोयोटा (Toyota) की नई सब कॉम्पैक्ट एसयूवी अर्बन क्रूजर (Urban Cruise) भारतीय बाजारों में दस्तक देने को तैयार है. ये कार अगले महीने लॉन्च होगी. अगर आप भी इसको लेना चाहते हैं तो 22 अगस्त से इस कार को बुक कर सकते हैं। अर्बन क्रूजर दूसरी ऐसी गाड़ी होगी, जो टोयोटा-सुजुकी पार्टनरशिप (Toyota- Suzuki Partnership) पर बेस्ड होगी.

अगले महीने आ रही है Toyota की 'मिनी फॉर्च्यूनर', Maruti ब्रेजा से भी होगी सस्ती

नई दिल्ली: जापान की टोयोटा (Toyota) की नई सब कॉम्पैक्ट एसयूवी अर्बन क्रूजर (Urban Cruise) भारतीय बाजारों में दस्तक देने को तैयार है. ये कार अगले महीने लॉन्च होगी. अगर आप भी इसको लेना चाहते हैं तो 22 अगस्त से इस कार को बुक कर सकते हैं. अर्बन क्रूजर दूसरी ऐसी गाड़ी होगी, जो टोयोटा-सुजुकी पार्टनरशिप  (Toyota- Suzuki Partnership) पर बेस्ड होगी. कहा ये जा रहा है कि टोयोटा की ओर से भारतीय बाजारों के लिए ये सबसे सस्ती SUV हो  सकती है.

कुछ दिन पहले ही कंपनी ने अर्बन क्रूजर का जो टीजर जारी किया है, उसमें कंपनी ने अपनी प्रीमियम एसयूवी टोयोटा फॉर्च्यूनर (Toyota Fortuner) से ली गई कुछ हाईलाइट्स पेश की हैं. हालांकि सब कॉम्पैक्ट एसयूवी (Compact SUV) में इंजन, गियर बॉक्स विटारा ब्रेजा का ही होगी. इसकी फ्रंट ग्रिल ब्रेजा से अलग होगी और फॉर्च्यूनर से मिलती-जुलती होगी. आगे और पीछे टोयोटा की बैजिंग होगी. इसके हेडलैंप, टेल लेंस और अलॉय व्हील्स ब्रेजा वाले ही होंगे, लेकिन आगे और पीछे के बम्पर में हल्का सा बदलाव देखने को मिलेगा.

'मिनी फॉर्च्यूनर' में दमदार माइलेज
टोयोटा अर्बन क्रूजर के सभी वैरिएंट्स में सुजुकी (Suzuki) की खास माइल्ड हाईब्रिड टेक्नोलॉजी (Hybrid Technology) स्टैंडर्ड मिलेगी. वहीं विटारा ब्रेजा में यह केवल ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन (Automatic Transmission) वैरिएंट में ही मिलती है, जबकि टोयोटा इसे मैनुअल वैरिएंट्स में भी देगी. जिससे इसका कुल माइलेज ब्रेजा से ज्यादा होगा. ब्रेजा मैनुअल वैरिएंट्स का माइलेज 17 किमी प्रति लीटर का है, जबकि टोयोटा अर्बन क्रूजर 18.76 का माइलेज देने का दावा किया जा रहा है. टोयोटा अर्बन क्रूजर में 1.5 लीटर का 4-सिलंडर पेट्रोल इंजन मिलेगा. यह इंजन ब्रेजा का होगा, जो 104 बीएचपी की पावर और 138 एनएम का टॉर्क देगा. 

ब्रेजा से होगी सस्ती अर्बन क्रूजर
हालांकि अभी तक इस कॉम्पैक्ट एसयूवी की कीमतों को लेकर सिर्फ कयास ही लगाए जा रहे हैं. ग्लैंजा की तरह टोयोटा भी नई अर्बन क्रूजर को 2-3 वैरिएंट्स में ही पेश कर सकती है. ग्लैंजा में जहां केवल मिडिल और टॉप वैरिएंट ही पेश किया गया है, जिससे कीमत घटाने में मदद मिली है. उम्मीद जताई जा रही है कि ब्रेजा के मुकाबले अर्बन क्रूजर की शुरुआती कीमत थोड़ी ज्यादा हो सकती है, लेकिन वैरिएंट्स के नजरिए से यह सस्ती होगी.

ये भी पढ़े: Life Insurance Policy पर भी मिलता है आसानी से लोन, ऐसे करें ऑनलाइन अप्लाई

एडवांस फीचर का जवाब नहीं 
नई टोयोटा अर्बन क्रूजर में 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा, जो एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कार-प्ले को सपोर्ट करेगा. साथ ही ऑटोमैटिक रेन सेंसिंग वाइपर्स, ऑटोमैटिक हेडलैंप्स, एलईडी हेडलैंप्स, क्रूज कंट्रोल, रिअर एसी वेंट्स, डुअल फ्रंट एयरबैग्स, एबीएस के साथ ईबीडी, रिअर पार्किंग सेंसर्स और रिअर पार्किंग कैमरा भी दिया जा रहा है. बताया जा रहा है कि अर्बन क्रूजर में विटारा ब्रेजा के मुकाबले अलग केबिन मिलेगा और जिसकी मैटेरियल क्वॉलिटी भी अलग होगी. कंपनी इस कार पर 3-साल तक की स्टैंडर्ड वारंटी पेश करेगी, साथ ही कंपनी इसके साथ खास ऑप्शनल पैकेज भी देगी, जिससे वारंटी को और आगे बढ़ाया जा सकता है.

VIDEO-

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.