Traffic Challan: सबसे पहले इन बाइक को पकड़ रही पुलिस, कट रहा तगड़ा चालान, देखें आपकी तो ऐसी नहीं
Advertisement
trendingNow11444450

Traffic Challan: सबसे पहले इन बाइक को पकड़ रही पुलिस, कट रहा तगड़ा चालान, देखें आपकी तो ऐसी नहीं

Traffic Challan for Bike: यूं तो ट्रैफिक नियमों (Traffic Rules) की लिस्ट काफी लंबी होती है, लेकिन पुलिस कुछ खास तरह के लोगों पर विशेष नजर रखती है. यहां हम आपको ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें बाइक चालकों को कभी नहीं करना चाहिए. 

Traffic Challan: सबसे पहले इन बाइक को पकड़ रही पुलिस, कट रहा तगड़ा चालान, देखें आपकी तो ऐसी नहीं

Motorcyle Traffic Challan: सड़कों पर होने वाले एक्सीडेंट में कमी लाने के उद्देश्य से मोटर व्हीकल एक्ट का सख्ती से पालन कराया जाता है. वाहन चलाने वालों को कई तरह के ट्रैफिक नियमों का पालन करना होता है. जो नियम तोड़ता है, उन्हें पकड़ने के लिए जगह-जगह ट्रैफिक पुलिस तैनात की गई है. यूं तो ट्रैफिक नियमों (Traffic Rules) की लिस्ट काफी लंबी होती है, लेकिन पुलिस कुछ खास तरह के लोगों पर विशेष नजर रखती है. यहां हम आपको ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें बाइक चालकों को कभी नहीं करना चाहिए. 

1. मोडिफाई बाइक्स
अगर आपने अपनी बाइक में कोई खास तरह का मोडिफिकेशन कराया है तो आपको सावधान होने की जरूरत है. पुलिस मॉडिफाइड बाइक्स को पकड़ कर उसका चालान कर रही है. दरअसल, नियम के तहत किसी भी वाहन में कराए जाने वाला मोडिफिकेशन गैर कानूनी होता है. इसके लिए आपसे जुर्माना लिया जा सकता है, साथ ही बाइक को सीज भी किया जा सकता है.

2. मोडिफाई साइलेंसर
बहुत से लोग अपनी बाइक के साइलेंसर को भी मॉडिफाई करा देते हैं.  अक्सर रॉयल एनफील्ड बुलेट के इस्तेमाल करने वाले जाल को में यह क्रेज ज्यादा देखा गया है. लोग बाइक में ऐसा साइलेंसर लगवा लेते हैं जो तेज आवाज करता है. इस तरह के साइलेंसर का इस्तेमाल करने पर ट्रैफिक पुलिस आपको पकड़ लेगी और आपका चालान कर देगी

3. फैंसी नंबर प्लेट
मोटर वाहन अधिनियम के मुताबिक, वाहनों में फैंसी नंबर प्लेट का इस्तेमाल करना गैर-कानूनी है. सरकार ने नंबर प्लेट के लिए एक स्टाइल शीट तय की हुई है. इसके तहत, नंबर प्लेट पर सभी डिजिट साफ दिख रहे हों और उन्हें फैंसी तरीके से न लिखा गया हो. हमेशा आरटीओ द्वारा प्रमाणित नंबर प्लेट का इस्तेमाल करें . 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news