Hyundai ने किया ऐसा कमेंट, यूजर्स ने कहा- कर दो इसको 'TATA'; कंपनी ने मांगी माफी
Advertisement

Hyundai ने किया ऐसा कमेंट, यूजर्स ने कहा- कर दो इसको 'TATA'; कंपनी ने मांगी माफी

भारतीय ऑटो बाजार (Indian Auto Market) में मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) के बाद सबसे ज्यादा कार बेचने वाली दक्षिण कोरिया की Hyundai विवादों में है. कश्मीर (Kashmir) पर कंपनी की पाकिस्तान यूनिट (Hyundai Pakistan) की एक विवादास्पद पोस्ट (Controversial Tweet) के बाद कंपनी को बॉयकॉट करने की मांग सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रही है.

'Hyundai Pakistan' का विवादित ट्वीट जिसके बाद 'Hyundai India' ने सफाई दी है...

नई दिल्ली: मल्टी नेशनल कंपनियों के लिए उनका बिजनेस ही सबकुछ होता है. उनके लिए उस देश के लोगों की भावनाएं भी कतई मायने नहीं रखतीं जहां उन्हें अपनी यूनिट्स या प्रोडक्ट बेचना होता है. विदेशी कंपनियों की इस सोच से जुड़े ऐसे मामले अक्सर सामने आते रहते हैं. ताजा मामला दक्षिण कोरियाई कंपनी Hyundai से जुड़ा है जिसकी पाकिस्तानी यूनिट की तरफ से किए गए विवादित ट्वीट को लेकर भारत में Hyundai के बहिष्कार की मांग होने लगी.

  1. मुश्किल में Hyundai इंडिया
  2. पाकिस्तान यूनिट की करतूत
  3. विवादित पोस्ट पर भड़के यूजर्स

कश्मीर को लेकर आपत्तिजनक टिप्पणी

Hyundai की पाकिस्तान यूनिट ने जो ट्वीट किया उसमें कश्मीर की आजादी को लेकर बेहद आपत्तिजनक टिप्पणी की गई थी. बात निकली तो दूर तक गई. कंपनी को लेने के देने पड़ने की नौबत नजर आई तो Hyundai (Pakistan) ने वो ट्वीट डिलीट कर दिया जो भारत में वायरल हो चुका था. भारत समेत दुनिया भर में रहने वाले भारतीय मूल के लोगों ने ह्यूंदई की इस हरकत पर कड़ी नाराजगी और आपत्ति जताते हुए सीधे सीधे और फौरन माफी मांगने को कहा.

ये भी पढ़ें- सिद्धू ने इस नेता को कह दिया-'गंदा अंडा', कैप्‍टन से लेकर केजरीवाल तक के लिए बिगड़े बोल

'माफी मांगनी भी नहीं आती'

इसके जवाब में कंपनी ने रविवार शाम एक आधिकारिक बयान जारी किया. इससे लोगों का पारा सांतवे आसमान पर पहुंच गया है. गुस्सा और भड़का तो ट्विटर पर ही लोगों ने Hyundai की जमकर लानत मलानत कर डाली. ट्विटर पर एक यूजर ने लिख दिया कि लगता है- भारत में Hyundai को TATA कहने का समय आ गया है. वहीं कुछ ने कहा कि पाकिस्तानी यूनिट के ट्वीट की निंदा करते हुए माफी मांगने के बजाए इंडिया की यूनिट अलग राग अलाप रही है.

Hyundai की सफाई 

कंपनी ने कहा है कि भारत में वह पिछले 25 साल से कारोबार कर रही है और राष्ट्रीयता की भावना का तहे दिल से सम्मान करती है. कंपनी से जोड़कर किया गया सोशल मीडिया पोस्ट इस महान देश के प्रति हमारी प्रतिबद्धता के खिलाफ है. हम इस देश और यहां के लोगों की बेहतरी के प्रयास करते रहेंगे. इस बयान के बाद कंपनी पर लोगों ने जमकर भड़ास निकली.

वायरल पोस्ट से लेना-देना नहीं: Hyundai

Hyundai ने Twitter पर बॉयकॉट के ट्रेंड के बाद उसकी इंडियन सब्सिडियरी ने बयान जारी करते हुए कहा कि वह भारतीय राष्ट्रवाद का सम्मान करती है. कंपनी ने भारत को Hyundai Brand के लिए दक्षिण कोरिया के बाद दूसरा घर भी करार दिया. Hyundai Motor India ने बयान में कहा कि वह भारतीय बाजार के लिए लंबे समय से कमिटेड है. हमें ऐसे पोस्ट से जोड़ा जा रहा है, जिससे हमारा कोई लेना-देना नहीं है. यह भारत जैसे महान देश के लिए हमारी सेवा और बेमिसाल कमिटमेंट पर आघात है.

इस वायरल पोस्ट के बाद आई सफाई

दरअसल Hyundai Pakistan के नाम से बने एक Twitter Handle से शनिवार को एक पोस्ट किया गया था. उस पोस्ट में कश्मीर को लेकर पाकिस्तान के स्टैंड के पक्ष में लिखा गया था. हालांकि वह हैंडल वेरिफाइड नहीं है, लेकिन वह पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल हो गई. भारतीय यूजरों को यह ठीक नहीं लगा जिसके बाद कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर #BoycottHyundai ट्रेंड होने लगा.

fallback

(इस पोस्ट पर #BoycottHyundai ट्रेंड हुआ जिसे कंपनी की पाकिस्तान यूनिट को डिलीट करना पड़ा)

तो देखा आपने कैसे पाकिस्तान ह्युंडई ने लिखा था कि चलिए याद करें कश्मीरी भाइयों के बलिदान को और उनका समर्थन करें ताकि वह आजादी के लिए संघर्ष करते रहें.

यूजर्स का भड़का गुस्सा

कंपनी की पाकिस्तान यूनिट के ट्वीट से आक्रोशित इंडियन नेटिजंस ने लोगों को देसी ब्रांड्स महिंद्रा और टाटा की गाड़ियां खरीदने की सलाह दी. कुछ ने कहा मार्केट खुलने दो फिर बताते हैं. इस पर एक आईएएस अधिकारी ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने क्या लिखा आइए जानते हैं.

इसके पहले ऐमजॉन समेत कई कंपनियां अपने पायदान और वाशरूम के सामानों पर देवी-देवताओं की तस्वीरें लगाकर भारतीयों की भावनाएं आहत कर चुकी हैं. आपको बता दें कि ये पहली कंपनी नहीं है जिसे भारत की भावनाओं के खिलाफ कथित टिप्पणी पर गुस्सा झेलना पड़ा हो.

 

Trending news