क्या होता है जीरो डेप्थ इंश्योरेंस? जानें कार का एक्सीडेंट होने पर कैसे मिलता है फायदा
Advertisement
trendingNow12412557

क्या होता है जीरो डेप्थ इंश्योरेंस? जानें कार का एक्सीडेंट होने पर कैसे मिलता है फायदा

Zero Depth Insurance: जीरो डेप्थ इंश्योरेंस के बारे में हर कार ओनर को जानकारी होनी ही चाहिए क्योंकि कार का एक्सीडेंट होने के बाद इससे आपको काफी फायदा मिलता है.

क्या होता है जीरो डेप्थ इंश्योरेंस? जानें कार का एक्सीडेंट होने पर कैसे मिलता है फायदा

Zero Depth Insurance: जीरो डेप्थ इंश्योरेंस एक प्रकार का मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी है जिसमें अगर आपकी कार को कोई डैमेज होता है, तो आपको उस डैमेज की पूरी लागत का भुगतान किया जाता है, बिना किसी डेप्रिसिएशन (मूल्य ह्रास) को घटाए. इस पॉलिसी में इंश्योरेंस कंपनी आपके वाहन के रिपेयर के पूरे खर्च को कवर करती है, जिससे आपको किसी भी प्रकार का अतिरिक्त भुगतान नहीं करना पड़ता.

यह भी पढ़ें: क्या पहाड़ी इलाकों में ज्यादा पेट्रोल खाने लगती है कार? जानें कैसे ट्रिप के दौरान बचाएं फ्यूल

जीरो डेप्थ इंश्योरेंस के फायदे:

पूरी तरह मिलता है कवरेज : आपकी कार के सभी पार्ट्स, जैसे बम्पर, टायर, प्लास्टिक, फाइबर आदि, के रिपेयर का पूरा खर्च इंश्योरेंस कंपनी उठाती है.

कोई डेप्रिसिएशन नहीं : सामान्य इंश्योरेंस पॉलिसी में कार के पार्ट्स के उपयोग के अनुसार उनकी वैल्यू घट जाती है, जिसे डेप्रिसिएशन कहते हैं. लेकिन जीरो डेप्थ पॉलिसी में यह नहीं होता.

आर्थिक सुरक्षा : कार के एक्सीडेंट के बाद भी आपको किसी बड़े वित्तीय नुकसान का सामना नहीं करना पड़ता, क्योंकि रिपेयर के पूरे खर्च का भुगतान कंपनी करती है.

एक्सीडेंट के समय कैसे मिलता है फायदा:

यदि आपकी कार का एक्सीडेंट हो जाता है और आपके पास जीरो डेप्थ इंश्योरेंस है, तो आपको अपनी कार के रिपेयर का पूरा खर्च क्लेम करने पर मिल जाता है.

उदाहरण के लिए, यदि आपकी कार का बम्पर और हेडलाइट्स डैमेज हो जाती हैं, तो उनकी रिपेयर या रिप्लेसमेंट की पूरी लागत इंश्योरेंस कंपनी द्वारा दी जाएगी. आपको किसी भी प्रकार का डेप्रिसिएशन चार्ज नहीं देना होगा, जिससे आपका खर्च बहुत कम या शून्य हो जाएगा.

यह भी पढ़ें: बारिश में ब्रेक और क्लच का सही कॉम्बिनेशन जानकर जमकर बचाएं पेट्रोल, आज ही समझ लें तरीका

यह पॉलिसी विशेष रूप से नई कारों के लिए बहुत उपयोगी होती है, क्योंकि उनके पार्ट्स का डेप्रिसिएशन तेजी से होता है, और इस पॉलिसी से आपको उस नुकसान से बचाव मिलता है.

Trending news