Vastu Tips : घर में रखें इन बातों का खास ख्याल, पैसों की नहीं होगी कमी; बनी रहेगी सुख-समृद्धि
Advertisement

Vastu Tips : घर में रखें इन बातों का खास ख्याल, पैसों की नहीं होगी कमी; बनी रहेगी सुख-समृद्धि

Vastu Shastra: वास्तु के अनुसार किए जाने वाले काम हमारे जीवन में सकारात्मक असर डालते हैं, और एक गलती हमारे जीवन में हाहाकार मचा सकती है. जिस तरह से घर की दिशा का वास्तु में महत्व बताया गया है. वैसे ही घर के बाथरूम से जुड़ी जानकारी दी गई है, आइए जानते है बाथरूम से जुड़े वास्तु टिप्स. 

बाथरूम से जुड़े वास्तु टिप्स

Vastu Tips For Bathroom In Hindi: हिंदू धर्म में वास्तु का बहुत महत्व माना गया है, अक्सर लोग घर बनवाते समय वास्तु का विशेष ध्यान रखते हैं. मान्यता है कि वास्तु के अनुसार किए जाने वाले काम हमारे जीवन में सकारात्मक असर डालते हैं, वहीं वास्तु के अनुसार की गई एक गलती हमारे जीवन में हाहाकार मचा सकती है. जिस तरह से घर की दिशा का वास्तु में महत्व बताया गया है. वैसे ही घर के बाथरूम से जुड़ी जानकारी दी गई है, आइए जानते है कि वास्तु के अनुसार बाथरूम में क्या-क्या होना चाहिए और किन चीजों का कैसे इस्तेमाल किया जाना चाहिए.

बाथरूम से जुड़े वास्तु टिप्स ( Vastu Tips For Bathroom) 

- वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि बाथरूम हमेशा उत्तर-पश्चिम दिशा में ही होना चाहिए. अन्य दिशा में बाथरूम होना परिवार के सदस्यों पर नकारात्मक असर डालता है.

- वास्तु के अनुसार बाथरूम का रंग काला, भूरा या फिर नीला नहीं करवाना चाहिए, हमेशा हल्के रंगों का प्रयोग करना चाहिए. इससे घर में समृद्धि आती है. 

- बाथरूम कमरे से जुड़ा हो या फिर बाहर हो, उसके दरवाजा कभी भी खुला नहीं रखना चाहिए. ऐसा करने से बाथरूम की नकारात्मक ऊर्जा पूरे घर में फैलती है. 

- ध्यान रहें बाथरूम और किचन कभी एक साथ या फिर आमने-सामने नहीं होना चाहिए, ऐसा होने से घर में कंगाली आती है. 

- वास्तु के अनुसार बाथरूम में हमेशा चौकोर या फिर आयताकार मिरर लगवाने चाहिए. अक्सर लोग डिजाइनर मिरर के चलते गोलकार या अंडाकार मिरर लगवा लेते हैं. ऐसे मिरर घर के लिए अशुभ माने गए है. साथ ही कभी भी दक्षिण या पश्चिम दिशा में शीशा नहीं लगवाना चाहिए. 

- अगर घर में कहीं भी नल लीक हो रहा है तो उसे तुरंत बदल दें. पानी टपकते हुए नल अशुभ माने जाते हैं और ऐसा होने से घर से मां लक्ष्मी का वास खत्म हो जाता है.  

- बाथरूम में पानी की बाल्टी या फिर टब को हमेशा भरकर रखना चाहिए. यदि बाल्टी खाली है, तो उसे पलटकर रखें, इससे घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है.

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news