Guru Gochar 2023: सबसे 'शांत' और कल्याणकारी ग्रह बृहस्पति करने जा रहे हैं गोचर, इन 3 उपायों को करने से घर में भर जाएगी सुख-समृद्धि
Advertisement
trendingNow11537601

Guru Gochar 2023: सबसे 'शांत' और कल्याणकारी ग्रह बृहस्पति करने जा रहे हैं गोचर, इन 3 उपायों को करने से घर में भर जाएगी सुख-समृद्धि

Jupiter Transit 2023: सबसे शांत और कल्याणकारी ग्रह के रूप में प्रसिद्ध बृहस्पति ग्रह गोचर करने जा रहे हैं. उनके गोचर से सभी राशियों पर अलग-अलग असर पड़ेगा. अगर आप गुरू ग्रह के शुभ फल हासिल करना चाहते हैं तो आज ही कई उपाय करने शुरू कर दें. 

Guru Gochar 2023: सबसे 'शांत' और कल्याणकारी ग्रह बृहस्पति करने जा रहे हैं गोचर, इन 3 उपायों को करने से घर में भर जाएगी सुख-समृद्धि

Guru Gochar 2023 Effect: बृहस्पति ग्रह को देवताओं का गुरू कहा जाता है. शांत स्वभाव के बृहस्पति ग्रह लोगों का मंगल कल्याण करने वाले देव के रूप में जाने जाते हैं. वे जब भी गोचर करते हैं तो कई राशियों का जीवन चक्र बदलकर रख देते हैं. उनके जीवन में ऐसी ऐसी खुशियां भर देते हैं, जिनके बारे में उन्होंने पहले कभी कल्पना भी नहीं की थी. सभी ग्रहों में वे सबसे ज्यादा शुभ लाभ देने वाले ग्रह माने जाते हैं.  देव गुरु बृहस्पति (Guru Gochar 2023) अब 22 अप्रैल 2023 को मेष राशि में प्रवेश करने जा रही हैं और 1 साल तक इसी राशि में रहेंगे. 

ज्ञान के दाता हैं देव गुरु बृहस्पति

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक गुरु ग्रह का गोचर (Guru Gochar 2023) होना बेहद शुभ होता है. वे ज्ञान के दाता हैं और उन्हें विवाह, पुत्र, कर्म और शिक्षा का कारक माना जाता है. उनके प्रभाव की वजह से व्यक्ति आध्यात्मिकता की ओर मुड़ने लगता है. आर्थिक क्षेत्र में उन्नति आती है और जीवन में मौजूद कठिनाइयां कम होने लगती हैं. सूर्य, चंद्रमा और मंगल के साथ उनके मित्रवत संबंध हैं, वहीं राहु-केतु और शनि के साथ संबंधों में स्थिरता मानी जाती है. जबकि बुध और शुक्र को उनका विरोधी ग्रह माना जाता है. 

ऐसी स्थिति में झेलने पड़ते हैं संकट

कहते हैं कि अगर किसी की कुंडली में गुरू ग्रह अशुभ स्थिति में हों तो उसकी जिंदगी में संकट (Guru Gochar 2023 Effect) का अंबर लगते देर नहीं लगती. ऐसी स्थिति में उसके घर में पारिवारिक कलह बढ़ जाती है. सेहत गिरने लगती है और अचानक कोई नई बीमारी घेर लेती है. घर में मौजूद पैसे का स्रोत सूखने लगता है. बाहर का कर्ज बढ़ने लगता है. बच्चों की ओर से भी मुश्किलें आने लगती हैं. समझ नहीं आता कि ऐसी स्थिति में क्या करना चाहिए.

ज्योतिष शास्त्र में ऐसी स्थिति से बाहर निकलने के लिए कुछ उपाय (Guru Gochar 2023 Remedies) बताए गए हैं, जो आप सबको आज जान लेने चाहिए. 

धारण करें पीले रंग के वस्त्र

आप गुरुवार को व्रत रखें और दिन पीले रंग के वस्त्र धारण करें. अगर आप गहने पहनने के शौक रखते हैं तो पीले रंग की धातु पहनें. गुरू बीज मंत्र का रोजाना 28 या 108 बार जप करें. ऐसा करने से देव गुरू बृहस्पति अपने जातकों पर कृपा बरसाते हैं. 

मंदिर में जाकर करें दान

आप देव गुरु बृहस्पति (Guru Gochar 2023 Remedies) के किसी मंदिर में जाकर लोगों को गुड़ या मिठाई दान करें. ऐसा करने से घर में धन-धान्य और समृद्धि बढ़ती है. आप गुरुवार के दिन गायों की सेवा करें और उन्हें चारा खिलाएं. साथ ही बृहस्पति से जुड़ी वस्तुएं जैसे कि पीले फूलस हल्दी, सोना, पवित्र ग्रंथ या पीले रंग के वस्त्रों का दान करना भी न भूलें. 

केले के पेड़ की करें पूजा

आप गुरु ग्रह (Guru Gochar 2023 Remedies) को प्रसन्न करने के लिए बृहस्पतिवार को केले के पेड़ की पूजा करें. मान्यता है कि इस पेड़ में गुरु ग्रह का वास होता है. साथ ही जरूरतमंदों को भोजन और कपड़े दान करें. अपने माता-पिता का आशीर्वाद लेना बिल्कुल न भूलें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news