Maa Laksmi: ये चीजें मां लक्ष्मी की होती हैं अतिप्रिय, घर में लाने से बनी रहती है सुख-समृद्धि
Advertisement
trendingNow11797031

Maa Laksmi: ये चीजें मां लक्ष्मी की होती हैं अतिप्रिय, घर में लाने से बनी रहती है सुख-समृद्धि

Attract Goddess Lakshmi: धन की देवी मां लक्ष्मी की कृपा हर कोई पाना चाहता है. जिस इंसान को उनका आशीर्वाद मिल जाए, उसको जीवन भर धन संबंधित परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता है. 

 

मां लक्ष्मी

How to get Blessings of Goddess Laxmi: मां लक्ष्मी को धन की देवी माना जाता है. हर कोई उनकी कृपा पाने के लिए पूजा-अर्चना करता है और विभिन्न तरह के उपाय भी करता है. ऐसी मान्यता है कि जिस इंसान से मां लक्ष्मी प्रसन्न हो जाती हैं, उसका जीवन खुशियों से भर देती हैं. ऐसे लोगों के घर में हमेशा खुशहाली और बरकत बने रहती है और उनको जीवन में कभी भी आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता है. मान्यतानओं के अनुसार, मां लक्ष्मी को कुछ चीजें खूब पसंद होती हैं, इनको घर में लाने से मां भी उस जगह वास करने लगती हैं. 

तुलसी

तुलसी के पौधे को बेहद शुभ और पवित्र माना जाता है. हिंदू धर्म में इस पौधे को लोग घर में लगाकर सुबह-शाम इसकी पूजा करते हैं. ऐसी मान्यता है कि तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी वास करती हैं. जो लोग तुलसी के पौधे को रोजाना जल चढ़ाकर उसकी पूजा करते हैं, उन पर मां लक्ष्मी की सदैव कृपा बने रहती है.

शंख

हिंदू धर्म में शंख को बेहद पवित्र चीज माना गया है. इसका ज्योतिष शास्त्र के साथ वास्तु में भी महत्व है. जिस घर में रोजाना सुबह-शाम शंख की ध्वनि गूंजती है, वहां नकारात्मक ऊर्जा कभी ठहर नहीं पाती है. यही वजह है कि लोग पूजा के समय शंख बजाते हैं. ऐसी मान्यता है कि मां लक्ष्मी शंख से ही अवतरित हुई थीं. यही वजह है कि शंख मां को बेहद पसंह है. जो लोग घर में शंख रखते हैं, वहां मां लक्ष्मी वास करती हैं.

कमल

मां लक्ष्मी कमल के फूल में विराजमान होती हैं, इसलिए कमल का फूल मां को बेहद पसंद है. मां लक्ष्मी की पूजा में भी कमल के फूलों को अर्पित किया जाता है. ऐसे में जब भी मां लक्ष्मी की पूजा करें तो कमल के फूल को जरूर अर्पित करें.

नारियल

हिंदू धर्म में हर तरह के धार्मिक और मांगलिक कार्यों में नारियल का इस्तेमाल किया जाता है. इसे बेहद पवित्र माना जाता है और कई लोग इसे श्रीफल भी कहते हैं. नारियल भी मां लक्ष्मी को अतिप्रिय है. ऐसी मान्यता है कि इसमें मां वास करती हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news