Neem ka Pedh : घर के सामने लगा लें ये पौधा, बुरी शक्तियां होंगी; छूमंतर बनी रहेगी सुख-समृद्धि
Advertisement
trendingNow11718245

Neem ka Pedh : घर के सामने लगा लें ये पौधा, बुरी शक्तियां होंगी; छूमंतर बनी रहेगी सुख-समृद्धि

Neem Tree in Vastu: कुछ पौधों में पेड़-पौधों में देवी-देवताओं का वास होता है. वही कुछ पौधों को लगाने से घर की नकारात्मकता दूर होती हैं. इसमें से नीम का पेड़ बहुत ही लाभकारी माना गया है. 

 

Neem ka Pedh : घर के सामने लगा लें ये पौधा, बुरी शक्तियां होंगी; छूमंतर बनी रहेगी सुख-समृद्धि

Vastu Upay in Hindi : वास्तु शास्त्र और हिंदू धर्म के अनुसार, पेड़-पौधों का बहुत महत्व माना गया है. शास्त्रों के अनुसार, कुछ पौधों में पेड़-पौधों में देवी-देवताओं का वास होता है. वही कुछ पौधों को लगाने से घर की नकारात्मकता दूर होती हैं. इसमें से नीम का पेड़ बहुत ही लाभकारी माना गया है. इसको घर के समाने सही दिशा में लगाने से कई लाभ मिलते हैं. साथ ही सकारात्मक ऊर्जा का विस्तार होता है. तो चलिए जानते हैं नीम के उपायों के बारे में. 

नीम का पेड़ लगाने के लाभ- 

- मान्यताओं के अनुसार, नीम के पेड़ को मंगल ग्रह और हनुमान जी का वास माना जाता है. साथ ही बताया जाता है कि इसकी पूजा करने से मंगल दोष दूर होते हैं. अगर मकान दक्षिणमुखी है तो मुख्यद्वार से दोगुनी दूरी पर ‍नीम का पेड़ लगाना चाहिए. इससे दक्षिण दिशा का बुरा प्रभाव खत्म हो जाता है. 

-  नीम का पेड़ लगाने से और उसकी सेवा करने से जीवन में कभी भी अमंगल नहीं होता है. इसके प्रभाव से घर में नकारात्मक ऊर्जा नहीं आती है.

- मंगल की दिशा दक्षिण की दिशा मानी गई है. नीम का पेड़ मंगल की स्थिति तय करता है कि मंगल शुभ असर देगा या नहीं. इसलिए घर की दक्षिण दिशा में नीम का पेड़ लगाना चाहिए.

- ज्योतिष शास्त्र में भी नीम का संबंध शनि और केतु से जोड़ा गया है. इसलिए उचित दिशा में नीम का पेड़ लगाने से दोनों ही ग्रहों की शांति होती है. नीम के पत्तों को जल में डालकर स्नान करने से केतु संबंधी समस्याएं दूर होती हैं. 

क्यों है निर्जला एकादशी का महत्व, जानिए पौराणिक कथा; पूजा के दौरान जरूर करें पाठ 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों ऐपर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news