Advertisement
photoDetails1hindi

New Year Calender Vastu Tips: घर की इस दिशा में कैलेंडर लगाने से खुल जाती है किस्मत, बरसता है धन, मिलते हैं तरक्की के मौके

Calender Vastu Direction: कुछ दिन बाद न्यू ईयर 2023 दस्तक देने वाला है. नए साल में हर किसी की नई उम्मीदें, आकांक्षाएं और योजनाएं होती हैं. नए साल में घर में कैलेंडर जरूर लगाया जाता है. पुराने कैलेंडर्स को टाटा-बाय-बाय कर दिया जाता है. लेकिन वास्तु शास्त्र के मुताबिक, सही दिशा में कैलेंडर लगाने से तरक्की के नए रास्ते खुलते हैं. समस्याएं दूर होती हैं और भाग्य भी मजबूत होता है.अगर आप चाहते हैं कि न्यू ईयर 2023 साल 2022 से ज्यादा फायदेमंद हो तो हम आपको कैलेंडर से जुड़े कुछ वास्तु टिप्स बता रहे हैं.   

1/6

वास्तु शास्त्र के मुताबिक, लोग नया कैलेंडर खरीदकर लाते हैं और पुराने कैलेंडर के ऊपर ही उसको लटका देते हैं और काफी समय तक पुराने कैलेंडर ही दीवारों पर टंगे नजर आते हैं. आप भी ऐसा करते हैं तो रुक जाएं. पुराना कैलेंडर लटके रहना अच्छा नहीं माना जाता. इससे नए काम करने में एनर्जी की कमी का अहसास होता है.

2/6

 न्यू ईयर 2023 के कैलेंडर को घर की पूर्व, पश्चिम या फिर उत्तर दिशा में लगाना अच्छा होता है. वास्तु के मुताबिक, दुकान, घर या ऑफिस में इन दिशाओं में कैलेंडर लगाने से किस्मत के ताले खुल जाते हैं और सारी मुश्किलें भी दूर हो जाती हैं. लेकिन ध्यान रखें कि दक्षिण दिशा में कभी कैलेंडर न लगाएं. इससे घर के मुखिया की तबीयत नासाज बनी रहती है और तरक्की भी नहीं हो पाती. 

3/6

अगर पूर्व दिशा में कैलेंडर लगाएंगे तो इससे आपको नए अवसर मिलेंगे और तरक्की का रास्ता भी प्रशस्त होगा. इस दिशा में कैलेंडर लगाने से बच्चों की जिंदगी में भी तरक्की होती है. 

4/6

ऐसे कैलेंडर घर में कभी न लाएं, जिसमें दुखी चेहरे, हिंसक जानवर छपे हों. ये नेगेटिविटी फैलाते हैं. उगते सूरज और खुशहाली से जुड़े कैलेंडर घर में लगाना शुभ माना जाता है. कैलेंडर का रंग नीला, सफेद, गुलाबी, हरा या फिर लाल होना चाहिए. इनसे घर में पॉजिटिव एनर्जी का प्रसार होता है. 

5/6

नए साल में खूब पैसा कमाने की तमन्ना है तो उत्तर दिशा कुबेर की  होती है. इसलिए इस दिशा में विवाह से जुड़ी तस्वीरें, फव्वारा और हरियाली की तस्वीरों वाला कैलेंडर लगाएं. मान्यता है कि सफेद और हरे रंग का कैलेंडर उत्तर दिशा में लगाने से सुख-सौभाग्य में इजाफा होता है. 

 

6/6

वास्तु शास्त्र कहता है कि कैलेंडर को कभी घर के मेन गेट या फिर गेट के सामने नहीं लगाना चाहिए. दरवाजों के पीछे भी कैलेंडर न टांगें. ऐसा करने से घर के सदस्यों की हेल्थ पर असर पड़ता है और उम्र घटती है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़