Vastu Tips: भूलकर कर भी मुख्य द्वार पर न रखें ये चीजें, जीवन में मच जायेगा हाहाकार; आर्थिक तंगी से हो जाएगा बुरा हाल
Advertisement
trendingNow11695817

Vastu Tips: भूलकर कर भी मुख्य द्वार पर न रखें ये चीजें, जीवन में मच जायेगा हाहाकार; आर्थिक तंगी से हो जाएगा बुरा हाल

Vastu Dosh ke Upay: घर का मुख्य द्वार केवल हमारे अंदर आना का रास्ता नहीं होता है. बल्कि घर में आने वाली पॉजिटिव और निगेटिव एनर्जी की भी एंट्री यहीं से होती है.और मां लक्ष्मी का आगमन भी इसी द्वार से होता है.

 

घर के मुख्य द्वार पर न रखें ये चीजें

Main Door Vastu Tips: वास्तु का हमारे जीवन में बहुत महत्व हैं, जिन्हें अपनाने से घर में सुख-शांति का वास बना रहता है. साथ ही घर से सकारात्मकता बनी रहती है. घर की बात करें तो घर का मुख्य द्वार केवल हमारे अंदर आना का रास्ता नहीं होता है. बल्कि घर में आने वाली पॉजिटिव और निगेटिव एनर्जी की भी एंट्री यहीं से होती है.और मां लक्ष्मी का आगमन भी इसी द्वार से होता है. इसलिए लोग अपने गेट को हमेशा साफ-सुथरा रखते हैं. 

लेकिन जाने-अनजाने में कही न कही भूल होने की वजह से घर में वास्तु दोष उत्पन्न होने लगता है. जिससे घर की सुख-शांति भंग होने लगती हैं, तो चलिए जानते हैं कि घर के मुख्य द्वार पर क्या करना चाहिए क्या नहीं. 

घर के मुख्य द्वार पर न रखें ये चीजें

- वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के बाहर कूड़ा-कचरा नहीं होना चाहिए. मेन गेट के बाहर गंदगी होने से इसका नकारात्मक प्रभाव घर के सदस्यों पर पड़ता है और धन संबंधित समस्याओं का भी सामना नहीं करना पड़ सकता है.

-घर के मेन गेट के बाहर या पास में कभी भी जूते-चप्पल नहीं रखने चाहिए. घर के मेन गेट से मां लक्ष्मी का प्रवेश होता है. ऐसे में वहां जूते-चप्पल होने की वजह से मां लक्ष्मी रुष्ट हो जाती हैं. इससे घर में धन की हानि होने लगती है.

- अक्सर लोग घर के बाहर मनी प्लांट का पौधा लगा देते हैं. लेकिन वास्तु के अनुसार ऐसा करना ठीक नहीं होता. मनी प्लांट को धन का पौधा माना जाता है. अगर इसे घर के बाहर लगाया जाए, तो सबकी नजर इस पर पड़ती है. इससे घर में आर्थिक स्थिति खराब होने लगती है. इसके अलावा घर में कंटीले पौधे भी नहीं लगाने चाहिए.

- शास्त्रों के अनुसार, झाड़ू को धन की देवी मां लक्ष्मी का रूप माना जाता है. इसे कभी भी दरवाजे के पास नहीं रखना चाहिए. क्योंकि ऐसा करने से गलती से झाड़ू पर पैर लगते हैं. इसके अलावा झाड़ू पर किसी की नजर भी नहीं पड़नी चाहिए. इसलिए इसे ऐसी जगह पर रखें, जहां ये किसी बाहर के व्यक्ति को भी दिखाई न दे.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news