Vastu Tips for Plants: घर में कभी न लगाएं ये 4 पौधे, बनते हैं कंगाली का कारण; भरा-पूरा परिवार हो जाता बर्बाद
Advertisement

Vastu Tips for Plants: घर में कभी न लगाएं ये 4 पौधे, बनते हैं कंगाली का कारण; भरा-पूरा परिवार हो जाता बर्बाद

Vastu Rules for Plants: अगर आप घर में पौधे लगाने की सोच रहे हैं तो वास्तु नियमों को जरूर जान लें. वास्तु शास्त्र के अनुसार इस बात का ध्यान रखें कि अशुभ प्रभाव देने वाले 4 पौधे भूलकर भी न लगाएं वरना आपका भरा-पूरा परिवार बर्बाद हो सकता है. 

Vastu Tips for Plants: घर में कभी न लगाएं ये 4 पौधे, बनते हैं कंगाली का कारण; भरा-पूरा परिवार हो जाता बर्बाद

Vastu Shastra for Plants: घर को साफ-सुंदर बनाने और हरियाली बढ़ाने के लिए लोग अक्सर विभिन्न प्रकार के पौधे लगाते हैं. अगर आप भी घर में पौधे लगाने की सोच रहे हैं तो इस बारे मे वास्तु शास्त्र के नियम जरूर जान लें. वास्तु के मुताबिक कई पौधे ऐसे होते हैं, जिन्हें घर में लगाना अशुभ माना जाता है. ऐसे पौधों को लगाने से दरिद्रता घर में प्रवेश कर जाती है और परिवार में कलह बढ़ती है. ऐसे में आप इन पौधों से जितना जल्दी दूरी बरत लें, उतना ही अच्छा होता है. आज हम ऐसे ही 4 पौधों के बारे में आपको डिटेल में बताते हैं. 

भूलकर न लगाएं इमली का पौधा (Tamarind plant)

वास्तु नियमों के मुताबिक घर में कभी भी इमली का पौधा नहीं लगाना चाहिए. कहा जाता है कि घर में इमली का पौधा लगाने से नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश कर जाती है और परिवार में अशांति पसरने लगती है. इस पौधे की वजह से परिवार के सदस्य छोटी-छोटी बात पर लड़ने लगते हैं. साथ ही आर्थिक तंगी भी बढ़ने लगती है. 

मेहंदी के पौधे से बना लें दूरी (Mehendi plant)

हाथ-पैरों और बालों में मेहंदी लगवाना काफी लोगों को अच्छा लगता है लेकिन भूलकर भी मेहंदी के पौधे को घर अंदर या सामने नहीं लगाना चाहिए. वास्तु शास्त्र में मेहंदी के पौधे को घर में लगाना अशुभ माना जाता है. मान्यता है कि इस पौधे को लगाने से घर में तनाव का माहौल बनने लगता है और परिवार में दरार आ जाती है. 

नींबू (Lemon plant) और आंवले का पेड़ (Amla plant) अशुभ

नींबू और आंवले को विटामिन-सी का बढ़िया स्रोत माना जाता है. काफी लोग घर के अंदर या सामने इनके पौधे लगाना पसंद करते हैं. हालांकि वास्तु नियम कहते हैं कि इन दोनों पौधों को भूलकर भी घर के अंदर या सामने कभी नहीं लगाना चाहिए. ये दोनों कांटेदार पौधे अपने साथ नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह लेकर आते हैं, जिससे परिवार बिखरकर रह जाता है. 

जीवन में कांटे बोते हैं कैक्टस के पौधे (Cactus plant)

कैक्टस बहुत छोटे आकार का पौधा होता है. इसके पत्तों पर अमूमन कांटे होते हैं. वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि जिन पौधों में कांटे लगे हों, उन्हें कभी घर के अंदर या सामने नहीं लगाना चाहिए. ऐसे पौधे जीवन में भी कांटे ही लेकर आते हैं और उन्हें लगाने से बने बनाए काम बिगड़ने लगते हैं. इसलिए जितनी जल्दी हो सके, ऐसे पौधों से दूरी बना लेनी चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news