PM Kisan Alert: 2 करोड़ किसानों को नहीं मिलेगी 10वीं किश्त, लिस्ट में फटाफट चेक करें अपना नाम
Advertisement

PM Kisan Alert: 2 करोड़ किसानों को नहीं मिलेगी 10वीं किश्त, लिस्ट में फटाफट चेक करें अपना नाम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल यानी 1 जनवरी, 2022 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan) योजना के तहत वित्तीय लाभ की 10वीं किस्त जारी करेंगे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 2  करोड़ से अधिक किसानों को नए साल पर 2 हजार रुपये की किश्त मिलने में देरी हो सकती है.

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: PM Kisan Samman Nidhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) कल यानी 1 जनवरी, 2022 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan) योजना के तहत वित्तीय लाभ की 10वीं किस्त जारी करेंगे. इसके अंतर्गत 10 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों को 20,000 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि दी जाएगी. लेकिन इस बीच दो करोड़ किसानों के लिए बुरी खबर हो सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 2  करोड़ से अधिक किसानों को नए साल पर 2 हजार रुपये की किश्त मिलने में देरी हो सकती है.

  1. नए साल पर मिलेगा 10वीं किश्त का पैसा
  2. पीएम मोदी करेंगे 10वीं किस्त जारी
  3. 2 करोड़ किसानों को पैसा मिलने में होगी देरी

2 करोड़ किसानों को नहीं मिलेगा पैसा

आपको बता दें, सरकार 10 करोड़ किसानों को किश्त ट्रांसफर करेगी जबकि पीएम किसान के तहत 12 करोड़ किसान रजिस्टर है. प्रधानमंत्री ऑफिस से आई जानकारी के मुताबिक10 करोड़ किसानों को पैसा ट्रांसफर होना है. यानी दो करोड़ से ज्यादा किसानों को 10वीं किस्त के लिए अभी और इंतजार करना होगा. उन्हें अपना नाम स्टेटस पर चेक करना होगा.

ये भी पढ़ें: EPFO ने दी बड़ी सुविधा! इस फैसले के बाद लाखों उपभोक्ता लेंगे राहत की सांस

पीएम मोदी राष्ट्र को करेंगे संबोधित

कार्यक्रम के दौरान, प्रधानमंत्री लगभग 351 किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) को 14 करोड़ रुपये से अधिक का इक्विटी अनुदान भी जारी करेंगे, जिससे 1.24 लाख से अधिक किसानों को लाभ होगा. कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री एफपीओ के साथ बातचीत करेंगे और राष्ट्र को संबोधित भी करेंगे. इस अवसर पर केंद्रीय कृषि मंत्री भी उपस्थित रहेंगे.

ऐसे चेक करें किस्त का स्टेटस

- पीएम किसान योजना के तहत रजिस्टर्ड किसानों को 10वीं किस्त का स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर विजिट करना होगा.
- इसके बाद किसान को 'Farmers Corner' के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
- इसके बाद आपको वेबसाइट पर उपलब्ध 'Beneficiaries List' के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
- इसके बाद आपको वेबसाइट पर अपने राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव सेलेक्ट करना होगा.
- इसके बाद आपको 'Get Report' के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

ये भी पढ़ें: तेल की कीमत में 30 रुपये तक की कटौती, सरकार कंपनियों से बोली- ग्राहकों को दें लाभ

2 हजार रुपये हर किसान के खाते में

बता दें, पीएम-किसान योजना के तहत, पात्र लाभार्थी किसान परिवारों को 6000 रुपये का वित्तीय लाभ प्रति वर्ष प्रदान किया जाता है, जो 4-महीने के अंतराल पर 2000 रुपये की तीन समान किस्तों में देय है.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news