सर्दी में शेयर बाजार का पारा लुढ़कने के बजाय चढ़ गया, दलाल स्‍ट्रीट में 'गर्मी' की पीछे ये 5 फैक्‍टर
Advertisement

सर्दी में शेयर बाजार का पारा लुढ़कने के बजाय चढ़ गया, दलाल स्‍ट्रीट में 'गर्मी' की पीछे ये 5 फैक्‍टर

सेंसेक्स ने पहली बार 73,000 अंक का आंकड़ा पार किया और निफ्टी 22,000 अंक के ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया. बीएसई का 30 शेयरों वाला सूचकांक सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 720.33 अंक उछलकर 73,288.78 अंक पर पहुंच गया. 

Share market

Share Market : जनवरी में कड़ाके की ठंड का सितम जारी है. ठंड की सुस्ती लोगों पर चढ़ी है, लेकिन शेयर बाजार ताबड़तोड़ रिकॉर्ड तोड़ रहा है. सोमवार को कारोबारी हफ्ते के पहले ही दिन शेयर रिकॉर्ड स्तकर पर पहुंच गया. सेंसेक्स 73,288.78 अंक के ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया तो वहीं निफ्टी 22,000 अंक को पार कर गया.  सोमवार को बाजार खुलते ही  शुरुआती कारोबार में ही सेंसेक्स रिकॉर्ड शिखर पर पहुंच गया.  

रिकॉड पर शेयर बाजार 
सेंसेक्स ने पहली बार 73,000 अंक का आंकड़ा पार किया और निफ्टी 22,000 अंक के ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया. बीएसई का 30 शेयरों वाला सूचकांक सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 720.33 अंक उछलकर 73,288.78 अंक के सर्वकालिक शिखर पर पहुंच गया तो वहीं निफ्टी ने भी 22,000 अंक का आंकड़ा पार कर  22,081.95 अंक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया.  

शेयर बाजार में तेजी के पीछे कौन ?  

शेयर बाजार में आईटी शेयरों में जबरदस्त तेजी देखने को मिली. विप्रो आज का टॉप गेनर रहा. बाजार खुलते ही विप्रो के शेयर नें 10 फीसदी की तेजी के साथ अपर सर्किट लगा और विप्रो का शेयर 52 हफ्तों के हाई पर पहुंच गया. वहीं टेक महिंद्रा, HCL, इंफोसिस के शेयरों में 2-5 फीसदी की तेजी देखने को मिली.  सेक्टोरल आधार पर बात करें तो आज आईटी, रियल्टी और बैंकिंग सेक्टर के शेयर मजबूती के साथ कारोबार कर रहे हैं. हालांकि  हिंदुस्तान यूनिलीवर, बजाज फाइनेंस, एनटीपीसी और एशियन पेंट्स के शेयरों में गिरावट आई.  

IT शेयरों में तेजी  

निफ्टी आईआटी शेयरों में 3 फीसदी की तेजी दर्ज की गई.  टीसीएल, विप्रो, इंफोसिस के दिसंबर तिमाही के नतीजों के बाद से आईटी शेयरों में जोरदार बढ़त देखने को मिली है. दिसंबर तिमाही में जहां इंफोसिस ने 6160 करोड़ का मुनाफा कमाया तो वहीं टीसीएस का नेट प्रॉफिट  11735 करोड़ रुपये रहा . विप्रो के नतीजे भी अच्छे रहे और कंपनी ने 2694 करोड़ रुपए का मुनाफा कमाया.  आय मजबूत रहने की उम्मीद से बाजार की धारणा में तेजी बनी हुई है.  कंपनियों की तरफ से चालू वित्त की तीसरी तिमाही की आय नतीजे जारी होने से शेयर बाजार में  मजबूती बनी हुई है. सकारात्मक नतीजों के साथ भारत का मजबूत विकास आउटलुक ने मार्केट की धारणा को उत्साहित  रखा है.  

अंडरटोन पॉजिटिव 

यूएस फेडरल और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से ब्याज दरों में कटौती की उम्मीद से बाजार में सकारात्मक माहौल बना हुआ है. भारत में मजबूत ग्रोथ अनुमानों के चलते निवेशकों का उत्साह बढ़ा है. भारतीय बाजार पर सेंटीमेंट का असर दिखा है और  रियल्टी को छोड़कर बाकी सभी सेक्टर्स में तेजी जारी है. 

ग्लोबल बाजार का असर 

ग्लोबल बाजारों से मिल रहे अच्छे संकेतों का असर भी भारतीय शेयर बाजार पर देखने को मिला है. वहीं एशिया मजबूत नजर आ रहा है. सोमवार को एशियाई बाजार तेजी के साथ खुला. वहीं जापान  का निक्केई इंडेक्स 1.2 फीसदी उछल गया. वहीं चीन का शंघाई 0.36 फीसदी उछला. ग्लोबल और एशियाई मार्केट में तेजी का असर भारतीय शेयर बाजार में पर देखने को मिला. 

क्रूड ऑयल की कीमत में गिरावट 
कच्चे तेल की कीमत में गिरावट का असर भी शेयर बाजार पर देखने को मिला. सोमवार को अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव (Crude Oil Price)लुढ़क गया. कच्चे तेल के भाव लुढ़कर 80 डॉलर प्रति बैरल के नीचे बने हुए हैं, सोमवार को डबल्यूटीआई क्रूड के दाम 72.50 डॉलर प्रति बैरल के रेट पर ट्रेड कर रहे हैं तो वहीं बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड  0.4 फीसदी गिरकर 77.98 डॉलर प्रति बैरल के लेवल पर कारोबार कर रहा है.  

मजबूत हुआ रुपया 

सोमवार को रुपये में मजबूती देखने को मिला. शुरुआती कारोबार में रुपया 18 पैसे की बढ़त के साथ अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 82.77 पर पहुंच गया. अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 82.82 प्रति डॉलर पर खुला.  

Trending news