देश में जल्‍द शुरू होगी 5G सेवा, डिजिटल कम्युनिकेशंस कमीशन की अहम बैठक आज

5G Auction: डिजिटल कम्युनिकेशंस कमीशन की बैठक आज

देश में जल्‍द शुरू होगी 5G सेवा, डिजिटल कम्युनिकेशंस कमीशन की अहम बैठक आज
प्रतीकात्मक तस्वीर....

नई दिल्ली: 5G Auction पर आज अहम बैठक होने वाली है. देश में 5G लागू करने के लिए चल रही तैयारियों के बीच आज डिजिटल कम्युनिकेशंस कमीशन की बैठक आज होने वाली है. इस बैठक में TRAI प्रमुखता से 5G Auction की कीमतों पर गंभीर चर्चा कर सकती है. साथ ही इसमें कौन सी कंपनियों को बोली लगानी है इस पर भी बात हो सकती है.

5G और 4G के Auction पर हो सकती है चर्चा
मामले से जुड़े जानकारों का कहना है कि बैठक में अन्य प्रमुख मुद्दों के अलावा 5G और 4G के Auction पर गंभीरता से बातचीत हो सकती है. कमीशन इस बात पर विभिन्न घटकों से जानना चाहता है कि इसमें कौन सी कंपनियों को शामिल किया जाए. अमेरीकी कंपनियों के अलावा चीनी कंपनियां भी इन बोलियों में शामिल होना चाहती हैं. इसके अलावा कमीशन यह भी तय करेगी की इनकी न्यूनतम प्राइस कितनी रखी जाए जहां से बोलियां शुरु होंगी. 

BSNL को 4G देने पर भी होगी बात
पिछले कई समय से लंबित BSNL को 4G  दिए जाने पर भी इस बैठक में बात होने की उम्मीद है. माना जा रहा है कि विभिन्न घटकों से इस मुद्दे पर बात करके आज इस पर भी फैसला लिया जा सकता है. 

इस साल के अंत तक ऑक्शन होने की उम्मीद
हाल ही में केंद्रीय संचार मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा था कि 5G स्पैक्ट्रम पर साल के अंत तक ऑक्शन होगी. डिपार्टमेंट ऑफ टेलेकॉम ने इस पर कम्युनिकेशन पॉलिसी तैयार कर लिया है. नई योजना के तहत सरकार 8,293.95 मेगा हर्ट्ज के एयरवेव्स पर ऑक्शन होगा. इसका बेस प्राइस 5.86 लाख करोड़ के आसपास रहने की उम्मीद है.