7th Pay Commission: दिवाली पर लाखों सरकारी कर्मचारियों की हुई बल्‍ले-बल्‍ले, सरकार ने खोला खजाना
Advertisement
trendingNow11408577

7th Pay Commission: दिवाली पर लाखों सरकारी कर्मचारियों की हुई बल्‍ले-बल्‍ले, सरकार ने खोला खजाना

7th Pay Commission DA Hike: द‍िवाली से पहले उत्‍तर प्रदेश, ब‍िहार, झारखंड, छत्‍तीसगढ़ और द‍िल्‍ली समेत कई राज्‍य सरकारों ने कर्मचार‍ियों का डीए बढ़ाने का ऐलान कर द‍िया है. इससे पहले केंद्र सरकार की तरफ से कर्मचार‍ियों का 4 प्रत‍िशत डीए बढ़ाया गया था.

 

7th Pay Commission: दिवाली पर लाखों सरकारी कर्मचारियों की हुई बल्‍ले-बल्‍ले, सरकार ने खोला खजाना

7th Pay Commission Latest Update: मोदी कैबिनेट की तरफ से स‍ितंबर के आख‍िरी सप्‍ताह में केंद्रीय कर्मचार‍ियों का महंगाई भत्‍ता बढ़ाने का न‍िर्णय ल‍िया गया था. महंगाई भत्‍ते में यह बढ़ोतरी 1 जुलाई से प्रभावी हुई है. सरकार की तरफ से जुलाई से स‍ितंबर तक का कर्मचार‍ियों का एर‍ियर द‍िया जाएगा. इसके बार कई राज्‍य सरकारों की तरफ से कर्मचार‍ियों का महंगाई भत्‍ता बढ़ाने का ऐलान क‍िया जा चुका है. केंद्र सरकार ने पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत (DR) में भी बढ़ोतरी की थी. आइए जानते हैं किस राज्य में कितनी बढ़ोतरी हुई है.

उत्तर प्रदेश में महंगाई भत्‍ते की बढ़ोतरी
उत्‍तर प्रदेश की योगी सरकार ने 18 अक्टूबर 2022 को कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के डीए और महंगाई राहत को प्रभावी क‍िया है. दोनों ही भत्‍तों को सरकार ने 34% से बढ़ाकर 38% कर द‍िया है. यह बढ़ोतरी 1 जुलाई से प्रभावी मानी गई है. इसके अलावा राज्‍य सरकार ने कर्मचार‍ियों के ल‍िए द‍िवाली बोनस का भी ऐलान क‍िया था.

पंजाब में डीए हाइक
पंजाब की भगवंत मान सरकार ने इस द‍िवाली कर्मचार‍ियों को बड़ा तोहफा द‍िया है. 21 अक्टूबर को पंजाब सरकार ने कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने का फैसला किया है. सीएम भगवंत मान ने इसे राज्य के कर्मचारियों के लिए दिवाली का तोहफा बताया है. एक अन्य फैसले में मंत्रिमंडल ने इस साल 1 अक्टूबर से कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को 6 प्रतिशत अध‍िक डीए देने का फैसला किया है.

ब‍िहार में DA Hike
ब‍िहार सरकार ने राज्‍य के सरकारी कर्मचार‍ियों का डीए बढ़ाने का ऐलान कर द‍िया है. यहां पर लागू हुई बढ़ोतरी 1 जुलाई से प्रभावी होगी. कर्मचार‍ियों को सरकार ने 4 प्रत‍िशत डीए बढ़ाकर तोहफा द‍िया है. इसके अलावा जुलाई से लेकर अब तक का एर‍ियर भी कर्मचार‍ियों को द‍िया जाएगा.

झारखंड में इतना हुआ महंगाई भत्‍ता
झारखंड कैबिनेट ने 10 अक्टूबर को महंगाई भत्‍ते और महंगाई राहत को बढ़ाने का फैसला क‍िया है. यहां पर भी 1 जुलाई से 4 प्रतिशत डीए बढ़ाने के प्रस्‍ताव को मंजूरी दी गई है. इससे यहां करीब 2 लाख सरकारी कर्मचारियों और 1.35 लाख पेंशनभोगियों को फायदा हुआ है. मंत्रि परिषद ने कर्मचारियों को देय महंगाई भत्ते को 1 जुलाई 2022 से मौजूदा 34 प्रतिशत की दर से बढ़ाकर 38 प्रतिशत करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है.

छत्तीसगढ़ DA Hike
14 अक्टूबर को सीएम भूपेश बघेल ने डीए को 5 फीसदी बढ़ाकर 33 फीसदी कर दिया. इस बढ़ोतरी से राज्य सरकार के लगभग 3.80 लाख कर्मचारियों को फायदा होगा. बढ़ोतरी 1 अक्टूबर 2022 से प्रभावी होगी.

हरियाणा DA Hike
दिवाली से पहले हरियाणा सरकार ने अपने कर्मचारियों को 7वें वेतन आयोग के अनुसार डीए 4 प्रतिशत बढ़ाकर 38 प्रतिशत कर दिया. हरियाणा सरकार के वित्त विभाग ने 18 अक्टूबर को एक विज्ञप्ति में कहा कि बढ़ा हुआ डीए अक्टूबर 2022 के वेतन के साथ कर्मचारियों को दिया जाएगा. जुलाई-सितंबर की अवधि के बकाया का भुगतान नवंबर में किया जाएगा.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news