7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की बल्‍ले-बल्‍ले, ₹ 9 हजार बढ़ेगी बेस‍िक सैलरी! HRA भी बढ़ेगा
Advertisement

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की बल्‍ले-बल्‍ले, ₹ 9 हजार बढ़ेगी बेस‍िक सैलरी! HRA भी बढ़ेगा

DA Hike: देश में महंगाई को लेकर आरबीआई (RBI) आशंका जता चुका है कि महंगाई आने वाले समय में और बढ़ सकती है. यही कारण है क‍ि आरबीआई मौद्रिक नीति को इस बार समय से पहले नवंबर में करने जा रहा है. 

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की बल्‍ले-बल्‍ले, ₹ 9 हजार बढ़ेगी बेस‍िक सैलरी! HRA भी बढ़ेगा

7th Pay Commission Latest News: सातवें वेतन आयोग के तहत केंद्रीय कर्मचार‍ियों का साल में दो बार महंगाई भत्‍ता बढ़ाया (DA Hike) जाता है. डीए में क‍ितना इजाफा होगा, यह AICPI Index पर न‍िर्भर करता है. दुनियाभर के कई देश महंगाई (Inflation) की समस्‍या से जूझ रहे हैं. देश में महंगाई को लेकर आरबीआई (RBI) आशंका जता चुका है कि महंगाई आने वाले समय में और बढ़ सकती है. यही कारण है क‍ि आरबीआई मौद्रिक नीति को इस बार समय से पहले नवंबर में करने जा रहा है. लेक‍िन अगर महंगाई से अलग बात करें तो आने वाले समय में अच्‍छा महंगाई भत्ता (Dearness allowance) बढ़ने के आसान हैं.

महंगाई भत्ता फ‍िर से 4 प्रत‍िशत बढ़ने की संभावना
स‍ितंबर के आख‍िरी सप्‍ताह में महंगाई भत्ते (DA Hike) में 4 प्रत‍िशत की बढ़ोतरी का ऐलान हुआ है. इसे 1 जुलाई 2022 से लागू क‍िया गया है. डीए में अगला र‍िवीजन जनवरी 2023 से होगा. एक्सपर्ट का कहना है ज‍िस तरह महंगाई के हालात हैं, उससे आने वाले दिनों में महंगाई भत्ता फ‍िर से 4 प्रत‍िशत बढ़ सकता है. उम्‍मीद की जा रही है क‍ि जनवरी में महंगाई भत्ता बढ़कर 42 प्रत‍िशत पर पहुंच जाए.

2016 में महंगाई भत्ते को शून्य क‍िया गया
महंगाई भत्ते का नियम है जैसे ही यह 50 फीसदी तक पहुंचेगा, इसे शून्य कर दिया जाएगा. 2016 में जब 7वां वेतन आयोग लागू हुआ तो उस समय महंगाई भत्ते को शून्य कर दिया गया. 50 प्रत‍िशत के अनुसार जो पैसा भत्ते के रूप में कर्मचारियों को मिल रहा होगा, उसे बेसिक सैलरी में जोड़ दिया जाएगा. उदाहरण के ल‍िए बेसिक सैलरी 18000 रुपये होने पर उसे 50 प्रत‍िशत DA का 9000 रुपये मिलेगा. लेकिन 50 प्रत‍िशत होने पर इसे बेसिक सैलरी में जोड़कर फिर से महंगाई भत्ता शून्य कर दिया जाएगा.

2016 में क‍िया गया यह काम
जानकारों का यह भी कहना है क‍ि नियम तो यह है क‍ि कर्मचारियों को मिलने वाला पूरे डीए को मूल वेतन में जोड़ना चाहिए. लेकिन ऐसा करने में कई बार वित्तीय स्थिति आड़े आती है. हालांकि, 2016 में यही क‍िया गया. साल 2006 में जब छठा वेतनमान लागू हुआ तो पांचवें वेतनमान में दिसंबर तक 187 प्रतिशत DA मिल रहा था. पूरा डीए मूल वेतन में मर्ज दिया गया था.

3 प्रत‍िशत HRA भी बढ़ेगा
हाउस रेंट अलाउंस (HRA) में भी अगला रिविजन 3 प्रत‍िशत का होगा. अधिकतम मौजूदा दर 27 प्रत‍िशत से बढ़कर HRA 30 प्रत‍िशत हो जाएगा. लेकिन, यह तभी संभव है जब महंगाई भत्ता (DA) 50% के पार हो जाएगा. मेमोरेडम के अनुसार DA के 50 प्रत‍िशत क्रॉस होने पर HRA 30%, 20% और 10% हो जाएगा. हाउस रेंट अलाउंस (HRA) की कैटेगरी X, Y और Z क्लास शहरों के हिसाब से है.

X कैटेगरी में आने वाले केंद्रीय कर्मचारी को 27 प्रत‍िशत HRA मिल रहा है, यह 50% DA होने पर 30% हो जाएगा. वहीं, Y कैटेगरी वालों के लिए यह 18 प्रत‍िशत से बढ़कर 20 फीसदी हो जाएगा. Z कैटेगरी वालों के लिए 9 प्रत‍िशत से बढ़कर 10 प्रत‍िशत हो जाएगा.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news