7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! 11 परसेंट बढ़ा DA, मिलेगा 2 महीने का एरियर

7th Pay Commission: कर्मचारियों और पेंशनर्स को बढ़े हुए महंगाई भत्ते का फायदा मिलेगा. सितंबर की सैलरी में महंगाई भत्ता जुड़कर आएगा. साथ ही जुलाई और अगस्त का एरियर आगे के वेतनों में मिलेगा. 

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! 11 परसेंट बढ़ा DA, मिलेगा 2 महीने का एरियर
7th Pay Commission Latest News

नई दिल्ली: 7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है. केंद्र सरकार के कर्मचारियों का डीए बढ़ने के बाद अब राज्य सरकार के कर्मचारियों को भी इसका फायदा मिलना शुरू हो गया है. इसी क्रम में अब गुजरात सरकार ने भी अपने सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ता 11% बढ़ाने का ऐलान कर दिया है. यानी अब इन कर्मचारियों की सैलरी में भी इजाफा होने वाला है. 

गुजरात के सरकारी कर्मचारियों का DA बढ़ा

गुजरात सरकार के कर्मचारियों का बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता भी 1 जुलाई, 2021 से लागू माना जाएगा. इस बढ़ोत्तरी के बाद गुजरात के सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का महंगाई भत्ता 17 परसेंट से बढ़कर 28 परसेंट हो गया है. मतलब केंद्र सरकार और गुजरात के राज्य कर्मचारियों का महंगाई भत्ता एक-समान हो गया है.

ये भी पढ़ें- EPFO सब्सक्राइबर्स को बड़ी राहत! UAN को Aadhaar से जोड़ने की डेडलाइन 31 दिसंबर तक बढ़ी, जानें नियम और शर्तें

VIDEO-

9.61 लाख कर्मचारियों, 4.5 लाख पेंशनर्स को फायदा

महंगाई भत्ते में इस बढ़ोतरी का फायदा राज्य के सरकारी अधिकारियों, कर्मचारियों, पंचायत अधिकारियों, कर्मचारियों और पेंशनर्स को होगा. गुजरात के डिप्टी सीएम नितिन पटेल ने मीडिया से बातचीत करते हुए इसका ऐलान किया. राज्य के कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का फायदा उन्हें सितंबर की सैलरी से ही मिलेगी. पटेल ने कहा कि महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी का फायदा 9.61 लाख राज्य सरकार और पंचायत के कर्मचारियों को होगा. इसके साथ ही 4.5 लाख पेंशनभोगियों को भी इसका फायदा मिलेगा.

इतना ही नहीं, गुजरात सरकार ने सरकारी अस्पतालों में काम कर रहे डॉक्टरों और गुजरात मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च सोसाइटी (GMERS) मेडिकल कॉलेजों के शिक्षकों के लिए सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार, नॉन-प्रैक्टिस अलाउंस (NPA) को हरी झंडी दे दी है. 

दो महीने के एरियर भी मिलेगा

DA में 11 परसेंट की बढ़ोतरी से सरकारी खजाने पर हर महीने 378 करोड़ रुपए का खर्च बढ़ेगा. गुजरात के डिप्टी सीएम पटेल ने यह भी बताया कि सितंबर की सैलरी के साथ DA भी आएगा. जुलाई का एरियर अक्टूबर की सैलरी के साथ आएगा और अगस्त का एरियर अगले साल जनवरी में मिलेगा. जबकि सितंबर का बढ़ा हुआ DA इसी महीने की सैलरी के साथ मिल जाएगा.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.