7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, फिटमेंट फैक्टर पर आया बड़ा अपडेट! 49,420 बढ़ेगी सैलरी
Advertisement

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, फिटमेंट फैक्टर पर आया बड़ा अपडेट! 49,420 बढ़ेगी सैलरी

7th Pay Commission DA Hike: अगले महीने तक सरकारी कर्मचार‍ियों का डीए बढ़ने के साथ ही फ‍िटमेंट फैक्‍टर में भी बदलाव की उम्‍मीद है. फ‍िटमेंट फैक्‍टर यद‍ि 2.57 से बढ़कर 3.68 हो जाता है तो न्‍यूनतम बेस‍िक सैलरी में 8 हजार रुपये की बढ़ोतरी होगी.

7th Pay Commission Latest Update

7th Pay Commission Fitment Factor update: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बार फिर बड़ी खुशखबरी है. सरकार अगले महीने फिटमेंट फैक्टर पर फैसला ले सकती है. इससे कर्मचारियों की न्यूनतम बेसिक सैलरी बढ़ जाएगी. इसके लिए ड्राफ्ट तैयार किया जाएगा, जिसे सरकार को शेयर किया जाएगा. यूनियन ने बड़ा अपडेट दिया है. अगर सरकार से इस बात पर सहमति बनती है तो 52 लाख से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में फिटमेंट फैक्टर के तहत इजाफा हो सकता है.

यूनियन कर रहा बदलाव की मांग

गौरतलब है कि सरकार ने हाल में कर्मचारियों के महंगाई भत्ता और महंगाई राहत में बढ़ोतरी की है. इसके बाद कर्मचारियों को जुलाई से बढ़े हुए महंगाई भत्ते और महंगाई राहत का लाभ मिलेगा. अब अगर इसमें बदलाव होते ही कर्मचारियों की न्यूनतम बेसिक सैलरी बढ़ जाएगी. फिटमेंट फैक्टर में बदलाव होते ही कर्मचारियों के पूरी सैलरी पर इसका असर दिखेगा. उम्‍मीद है क‍ि फिटमेंट फैक्टर को लेकर अगले महीने तक बैठक हो सकती है. सरकारी कर्मचारी लंबे समय से फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने की मांग कर रहे हैं.

सैलरी में अहम भूम‍िका 

फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 2.57 प्रत‍िशत के ह‍िसाब से फिटमेंट फैक्टर द‍िया जा रहा है, जिसे बढ़ाकर 3.68 गुना क‍िया जा सकता है. आपको बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी तय करने में फिटमेंट फैक्टर अहम भूम‍िका न‍िभाता है. फ‍िटमेंट फैक्टर में बदलाव का मतलब है इससे आपकी सैलरी पर भी असर पड़ेगा. दरअसल, इसके आधार पर ही कर्मचारियों की बेसिक सैलरी बढ़ाई जाती है.

2017 में बढ़ी थी बेस‍िक सैलरी

गौरतलब है कि फिटमेंट फैक्टर को 2.57 से बढ़ाकर 3.68 करने पर मिन‍िमम बेस‍िक सैलरी 18 हजार से बढ़कर 26 हजार रुपये हो जाएगी. इससे पहले सरकार की तरफ से 2017 में इंट्री लेवल कर्मचार‍ियों की बेसिक सैलरी में बढ़ोतरी की गई थी. लेक‍िन उसके बाद इसमें क‍िसी तरह का बदलाव नहीं क‍िया गया. फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को न्‍यूनतम सैलरी के तौर पर 18 हजार रुपये म‍िलते हैं वहीं अधिकतम सैलरी 56,900 रुपये म‍िलती है.

देखें कैलकुलेशन

अगर सरकार फिटमेंट फैक्टर को 3 गुना करती है तो भत्तों को छोड़कर कर्मचारियों की सैलरी 18,000 X 2.57= 46,260 रुपये हो जाएगी. वहीं, अगर कर्मचारियों की डिमांड मान ली जाती है तो सैलरी 26000X3.68= 95,680 रुपये होगी. 3 गुना फिटमेंट फैक्टर होने पर सैलरी 21000X3 = 63,000 रुपये होगी. 

Trending news