कॉलेज ड्रॉपआउट से पिछड़े एलन मस्क, रईसी की रैंकिंग में फिसलकर चौथे नंबर पर पहुंचे, कैसे हुआ 'टेस्ला किंग' का ये हाल
Advertisement
trendingNow12193643

कॉलेज ड्रॉपआउट से पिछड़े एलन मस्क, रईसी की रैंकिंग में फिसलकर चौथे नंबर पर पहुंचे, कैसे हुआ 'टेस्ला किंग' का ये हाल

Elon Musk Net worth:   साल 2020 के बाद मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने एलन मस्क को पछाड़कर दुनिया के तीसरे सबसे अमीर उद्योगपति का खिताब जीत लिया है. ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स लिस्ट के अनुसार मेटा के सीईओ एलन मस्क दुनिया के तीसरे सबसे अमीर कारोबारी बन गए हैं. 

elon musk net worth

Mark Zukerburg beat Elon Musk: कभी दुनिया का सबसे अमीर एलन मस्क अब नंबर 1 का खिताब गंवा चुके हैं. एलन मस्क अब सबसे अमीर शख्स नहीं रहे. पहले, दूसरे नहीं वो टॉप 3 से बाहर हो चुके हैं. उन्हें पछाड़कर तीसरी रैंकिंग हासिल करने वाला एक कॉलेज ड्रॉपआउट है. जिसने  12 साल की उम्र में ही एक कंप्‍यूटर प्रोग्राम बना दिया है. बात हो रही है फेसबुक की पेरेंट कंपनी मेटा के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग की. साल 2020 के बाद पहली बार मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने एलन मस्क को पछाड़कर दुनिया के तीसरे सबसे अमीर उद्योगपति का खिताब जीत लिया है. ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स लिस्ट के अनुसार मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग दुनिया के तीसरे सबसे अमीर कारोबारी बन गए हैं. 

मार्क जुकरबर्ग बने तीसरे सबसे अमीर  

ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स लिस्ट के मुताबिक 187 बिलियन डॉलर नेटवर्थ के साथ मार्क जुकरबर्ग तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं. वहीं 181 बिलियन डॉलर के साथ एलन मस्क चौथे पायदान पर खिसक गए हैं. बता दें कि मार्च महीने में मस्क दुनिया के नंबर 1 अमीर थे, लेकिन टेस्ला के शेयरों में लगातार आ रही गिरावट की वजह से उनकी दौलत लगातार गिरती चली गई. साल 2024 में टेस्ला के शेयरों में लगातार आई गिरावट की वजह से एलन मस्क के नेटवर्थ में 48.4 बिलियन डॉलर की कमी आई है.  

क्यों घटी एलन मस्क की दौलत  

टेस्ला के शेयरों में लगातार गिरावट आ रही है. कम कीमत वाली टेस्ला कार लाने की योजना को कैंसिल किए जाने करे बाद से कंपनी के शेयर दवाब में हैं. इस खबर के आने के बाद से टेस्ला के शेयर गिर रहे हैं. वहीं मार्च के तीन महीनों में टेस्ला व्हीकल की डिलीवरी में भी गिरावट आई है. साल 2024 में टेस्ला के शेयर 33.62% गिर चुका है.

यूनिवर्सिटी ड्रॉपआउट से पिछड़े मस्क 

बता दें कि मेटा के मुखिया मार्क जुकरबर्ग कॉलेज ड्रॉपआउट हैं.कंप्यूटर को लेकर उनकी दिवानगी ऐसी थी कि उन्होंने बीच में ही पढ़ाई छोड़ दी. 12 साल की उम्र में ही जुकरबर्ग ने जुकनेट नाम का कंप्‍यूटर प्रोग्राम बना दिया था. कॉलेज के हॉस्टल में उन्होंने फेसबुक की नींव रखी. कुछ दोस्तों के साथ मिलकर उन्होंने फेसबुक डॉट कॉम शुरू किया. उनके पास इतने पैसे नहीं थे कि वो वेबसाइट बना सके. दोस्तों की मदद से उन्होंने फेसबुक को शुरू किया. आज उनका नेटवर्थ 187 बिलियन डॉलर पहुंच तुका है. मेटा के पास फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सऐप जैसे असेट्स हैं. इस साल मेटा के शेयरों में अब तक 52.28% की तेजी देखने को मिली है.  जुकरबर्ग की संपत्ति लगातार बढ़ रही है.  

Trending news