कल इस्तीफा, आज नया CEO, कौन हैं श्रीनि पल्लिया जिन्हें मिली विप्रो की कमान, कितनी है सैलरी?
Advertisement
trendingNow12193079

कल इस्तीफा, आज नया CEO, कौन हैं श्रीनि पल्लिया जिन्हें मिली विप्रो की कमान, कितनी है सैलरी?

Wipro CEO Salary: दिग्गज आईटी कंपनी विप्रो (Wipro) में इन दिनों काफी उथल-पुथल मचा है. तिमाही नतीजों से पहले कंपनी के सीईओ-एमडी थियरी डेलपोर्ट ने इस्तीफा दे दिया है. उनकी जगह कंपनी ने श्रीनि पल्लिया (Srini Pallia) को नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) और एमडी (MD) नियुक्त किया है.

wipro ceo

Wipro New CEO: दिग्गज आईटी कंपनी विप्रो (Wipro) में इन दिनों काफी उथल-पुथल मचा है. तिमाही नतीजों से पहले कंपनी के सीईओ-एमडी थियरी डेलपोर्ट ने इस्तीफा दे दिया है. उनकी जगह कंपनी ने श्रीनि पल्लिया (Srini Pallia) को नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) और एमडी (MD) नियुक्त किया है. श्रीनि पल्लिया अलगे पांच सालों के लिए विप्रो के सीईओ होंगे. 32 सालों से विप्रो के साथ जुड़े पल्लिया फिलहाल कंपनी में कंसल्टिंग एंड सर्विसेल मल्टीनेशनल की अमेरिकाज-1 यूनिट की अगुवाई कर रहे हैं. 7 अप्रैल 2024 से अगले पांच सालों के लिए वो कंपनी की कमान संभालेंगे. 

कौन हैं विप्रो के नए सीईओ श्रीनि पल्लिया   

विप्रो की कमान अब एक भारतीय के हाथों में होगी. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ सांइस से अपनी बैचलर्स डिग्री इंजीनियरिंग औऱ आईटी से मास्टर्स डिग्री करने के बाद उन्होंने हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से मैनेजमेंट स्टडीज की, साल 1992 से ही वो विप्रो के साथ जुड़े हैं. कंपनी में उन्होंने कई बड़े पदों के कार्यभार को संभाला है. श्रीनि ने कंपनी के सबसे बड़े और तेजी से बढ़ते बाजार अमेरिका 1  के सीईओ के तौर पर काम किया.  कंपनी के कंज्यूमर बिजनेस यूनिट और बिजनेस एप्लिकेशन सर्विस के ग्लोबल हेड भी रह चुके हैं. 

फिटनेस फ्रीक हैं विप्रो के नए सीईओ 

विप्रो के नए सीईओ श्रीनि पल्लिया अपनी फिटनेस को लेकर काफी सजग रहते हैं. बाहर निकलने से पहले वो सबसे पहले अपने बैग में रनिंग शूज रखते हैं. जिम, टेनिस भेजने और दौड़ना उनकी डेली रुटिन में शामिल है.  अपने बिजी शिड्यूल से इसके लिए वक्त निकाल लेते हैं.  बता दें कि डेलापोर्ट ने विप्रो के सीईओ पोस्ट से इस्तीफा दे दिया. उन्होंने जुलाई, 2020 में कंपनी की कमान संभाली थी.  उनकी नियुक्ति पर कंपनी के चेयरमैन रिशद प्रेमजी ने भरोसा दिखाते हुए कहा कि उन्हें उम्मीद है कि वो बेहतरीन काम करेंगे.  

विप्रो सीईओ की सैलरी 

विप्रो के मैनेजिंग डायरेक्टर और चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर  थिएरी डेलापोर्ट भारतीय आईटी सेक्टर में सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले सीईओ में से एक हैं. दिसंबर 2023 में डेलापोर्ट का सैलरी पैकेज 82 करोड़ रुपए प्रति वर्ष से अधिक है. भारतीय आईटी क्षेत्र में सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले सीईओ बन गए.  

 

TAGS

Trending news