Gujarat Titans: अब IPL में चलेगा अडानी का स‍िक्‍का! खरीदने जा रहे नीता अंबानी की 'दुश्‍मन' टीम
Advertisement
trendingNow12342930

Gujarat Titans: अब IPL में चलेगा अडानी का स‍िक्‍का! खरीदने जा रहे नीता अंबानी की 'दुश्‍मन' टीम

Torrent Group in IPL: वह द‍िन दूर नहीं जब आईपीएल में नीता अंबानी और गौतम अडानी की टीमें आमने-सामने द‍िखाई दे सकती हैं. टोरंट ग्रुप और अडानी ग्रुप की गुजरात टाइटंस में कंट्रोल‍िंग स्‍टेक लेने के ल‍िए बातचीत चल रही है. अभी बीसीसीआई ने फरवरी, 2025 तक टीम में स्‍टेक बेचने पर रोक लगा रखी है. इसके बाद यह डील फाइनल होने की उम्‍मीद है.

Gujarat Titans: अब IPL में चलेगा अडानी का स‍िक्‍का! खरीदने जा रहे नीता अंबानी की 'दुश्‍मन' टीम

Gujarat Titans IPL Team: अंबानी फैम‍िली के बाद अडानी ग्रुप भी आईपीएल में एंट्री करने की तैयारी कर रहा है. जी हां, गुजरात टाइटंस का माल‍िकाना हक रखने वाली प्राइवेट इक्‍व‍िटी फर्म सीवीसी कैपिटल पार्टनर्स (CVC Capital Partners) गुजरात टाइटंस आईपीएल टीम (Gujarat Titans IPL Team) में कंट्रोल‍िंग स्‍टेक बेचने की तैयारी कर रही है. इसको लेकर सीवीसी की बातचीत अडानी ग्रुप और टोरंट ग्रुप दोनों से चल रही है. इकोनॉम‍िक टाइम्‍स में प्रकाशि‍त खबर के अनुसार सीवीसी पूरी होल्‍ड‍िंग तो नहीं लेक‍िन टीम का कंट्रोल‍िंग स्‍टेक बेचने की तैयारी कर रही है. इसके ल‍िए उसकी अडानी ग्रुप से भी बातचीत चल रही है. कंट्रोल‍िंग स्‍टेक की ब‍िक्री के बाद बाकी के शेयर सीवीसी अपने पास रखना चाहती है.

फरवरी 2025 के बाद सौदा होने की उम्‍मीद

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने नई आईपीएल टीमों को फरवरी 2025 तक अपनी हिस्सेदारी बेचने से रोका हुआ है. फरवरी 2025 के बाद रोक हटने पर इस डील को अमलीजामा पहनाया जा सकता है. सूत्रों का दावा है क‍ि तीन साल पुरानी गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans IPL) फ्रेंचाइजी की कीमत 1 बिलियन डॉलर से 1.5 बिलियन डॉलर के बीच होने की उम्‍मीद है. साल 2021 में सीवीसी कैपिटल पार्टनर्स की तरफ से इसे 5,625 करोड़ रुपये (745 मिलियन डॉलर) में खरीदा गया था.

CVC मुनाफा कमाकर शेयर बेचने की जुगत में
साल 2021 में अहमदाबाद की IPL टीम को खरीदने का मौका चूकने के बाद अडानी और टोरंट ग्रुप गुजरात टाइटंस में बड़ा हिस्सा खरीदने की कोश‍िश में लगा हुआ है. दूसरी तरफ CVC भी अपने हिस्से को मुनाफा कमाकर बेचना चाहता है. अडानी और टोरंट ग्रुप दोनों अहमदाबाद में हैं. वहीं, CVC कैपिटल लग्‍जमबर्ग में है. हालांक‍ि इसको लेकर तीनों ने ही क‍िसी भी प्रकार का कमेंट नहीं क‍िया गया है. IPL फ्रेंचाइजी की तरफ न‍िवेशकों के आकर्ष‍ित होने का कारण यह है क‍ि आईपीएल ऐसी लीग बन गई है ज‍िससे अच्छी कमाई होती है.

यह भी पढ़ें: जो आकाश और अनंत अंबानी न कर सकें, वो मुकेश अंबानी के दामाद ने कर दिखाया, आनंद पीरामाल ने बनाया रिकॉर्ड

CVC खेलों में पैसा लगाने वाली बड़ी कंपनी
सूत्र ने यह भी दावा क‍िया क‍ि टोरंट के उलट, अडानी ग्रुप पहले ही क्रिकेट की दुन‍िया में कदम रख चुका है. ग्रुप ने वुमेन प्रीमियर लीग (WPL) और यूएई की इंटरनेशनल लीग टी20 में टीमें खरीद ली हैं. साल 2023 में अडानी ग्रुप ने 1,289 करोड़ रुपये की बोली लगाकर अहमदाबाद की WPL फ्रेंचाइजी अपने नाम की थी. 193 अरब रुपये की संपत्ति वाली CVC बड़ी कंपनी है और खेलों में पैसा लगाती है. कंपनी की तरफ से ला लीगा, प्रीमियरशिप रग्बी, वॉलीबॉल वर्ल्ड और वुमेन टेनिस एसोस‍िएशन जैसी खेल संस्थाओं में पैसा लगाया गया है.

अडानी ग्रुप ने लगाई थी 5100 करोड़ की बोली
2021 में बीसीसीआई ने आईपीएल में दो नई शहरों पर आधार‍ित टीमें शामिल होने के ल‍िए बोली लगाई थी. अहमदाबाद सबसे ज्यादा चर्चा वाला शहर था. उस दौरान अडानी ग्रुप ने 5100 करोड़ और टोरेंट ग्रुप ने 4653 करोड़ की बोली लगाई थी. सीवीसी कैपिटल की कंपनी आयरलिया स्पोर्ट्स इंडिया (Irelia Sports India) ने अहमदाबाद की फ्रेंचाइजी के लिए दूसरी कंपनियों को मात दे दी थी. गुजरात टाइटंस ने पहले सीजन में ही आईपीएल ट्रॉफी अपने नाम कर ली थी.

यह भी पढ़ें: म‍ि‍ल‍िए राध‍िका मर्चेंट के जीजा और अनंत अंबानी के साडू अमन से, क‍ितनी संप्‍पत‍ि के हैं माल‍िक?

गुजरात टाइटंस नीता अंबानी की 'दुश्‍मन' क्‍यों?
आईपीएल में एंट्री के बाद गुजरात टाइटंस ने हार्द‍िक पांड्या को टीम की कमान सौंपी. बता दें इससे पहले हार्द‍िक पांड्या मुंबई इंड‍ियंस के ल‍िए खेलते थे. पांड्या की कप्‍तानी में गुजरात टाइटंस ने पहले ही सीजन में चैंप‍ियश‍िप जीत ली. इसके बाद नीता अंबानी के माल‍िकाना हक वाली मुंबई इंड‍ियंस ने हार्द‍िक पांड्या को गुजरात टाइटंस से वापस बुला ल‍िया और मुंबई इंड‍ियंस की कप्‍तानी सौंपी दी. अब उसी टीम को खरीदने की दौड़ में अडानी शाम‍िल हैं.

Trending news