SBI और ICICI के बाद HDFC बैंक वालों की बल्‍ले-बल्‍ले, ऐसे लोगों को होगा बंपर फायदा
Advertisement

SBI और ICICI के बाद HDFC बैंक वालों की बल्‍ले-बल्‍ले, ऐसे लोगों को होगा बंपर फायदा

अगर आप भी एचडीएफसी बैंक के कस्‍टमर हैं तो यह खबर आपके ल‍िए बहुत जरूरी है. दरअसल, एसबीआई और आईसीआईसीआई बैंक की तरफ से ब्‍याज दर बढ़ाए जाने के बाद अब एचडीएफसी ने ब्‍याज दर में इजाफा क‍िया है. लेक‍िन इनका फायदा खास तरह के लोगों को म‍िलेगा.  

SBI और ICICI के बाद HDFC बैंक वालों की बल्‍ले-बल्‍ले, ऐसे लोगों को होगा बंपर फायदा

नई द‍िल्‍ली : HDFC Bank FD Interest Rate : SBI और ICICI बैंक के बाद न‍िजी क्षेत्र के अग्रणी HDFC बैंक ने ग्राहकों को तोहफा द‍िया है. होली से पहले अब HDFC बैंक की तरफ से ब्‍याज दर में बदलाव क‍िया गया है. इससे पहले SBI और ICICI ने ग्राहकों को खुशखबरी देते हुए इंटरेस्‍ट रेट बढ़ाए थे. बैंक की तरफ से बताया गया क‍ि नई दरें 1 मार्च 2022 से प्रभावी होंगी. लेक‍िन इन दरों का फायदा कुछ खास लोगों को ही म‍िलेगा.

5 करोड़ या इससे ज्‍यादा राश‍ि पर नए रेट लागू

एचडीएफसी की तरफ से नॉन-विड्रॉल (Non-Withdrable) वाली एफडी के रेट्स में बदलाव क‍िया है. नई दरें 5 करोड़ या इससे ज्‍यादा की राश‍ि वाली एफडी पर ही लागू होंगी. इसका फायदा भारत में रहने वाले ग्राहकों के अलावा NRO और NRE को भी मिलेगा. आइए जानते हैं नई दरें और क‍ितना हुआ बदलाव?

यह भी पढ़ें : बदल गए ट्रेन में सफर करने के न‍ियम, नहीं जानने पर होगा नुकसान

3 से 10 साल की ल‍िम‍िट

बैंक की तरफ से दी गई जानकारी में बताया गया 5 करोड़ से 200 करोड़ रुपये तक की एफडी पर 4.7% ब्याज मिलेगा. इसकी ल‍िम‍िट 3 से 10 साल के लिए है. 2 साल से ज्‍यादा और 3 साल से कम अवध‍ि की एफडी पर 4.6 प्रत‍िशत का ब्याज मिलेगा.

5 करोड़ से कम पर बदलाव नहीं

क‍िसी न‍िवेशक के एक साल से दो साल से कम की एफडी करने पर 4.55 प्रत‍िशत का ब्याज मिलेगा. 9 महीने या इससे ज्‍यादा और एक साल से कम की एफडी पर 4.15% ब्याज मिलेगा. 5 करोड़ से कम की फ‍िक्‍स ड‍िपॉज‍िट पर ब्‍याज दर में कोई बदलाव नहीं क‍िया गया है.

यह भी पढ़ें : इस शेयर को लेने वालों की हुई बल्‍ले-बल्‍ले, 1 लाख के हो गए सीधे 11 करोड़

क्‍या होताी है नॉन-विड्रॉल एफडी?

नॉर्मल एफडी में मैच्‍योर‍िटी से पहले पैसा न‍िकालने का व‍िकल्‍प रहता है. लेक‍िन नॉन-विड्रॉल एफडी (Non Withdrable) एफडी में टाइम पूरा होने से पहले (मैच्‍योर‍िटी से पहले) निकासी का विकल्प नहीं रहता. इस तरह की एफडी को कस्‍टमर समय से पहले बंद नहीं कर सकते. हालांक‍ि कुछ विशेष परिस्थितियों में छूट होती है. लेक‍िन ऐसे में बैंक प्रिंसिपल अमाउंट पर कोई ब्याज नहीं देता.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news