अब ट्रेन टिकट के दाम पर मिलेगी फ्लाइट टिकट! दिवाली-छठ पर घर जाने वालों की हो गई मौज
Advertisement
trendingNow11953416

अब ट्रेन टिकट के दाम पर मिलेगी फ्लाइट टिकट! दिवाली-छठ पर घर जाने वालों की हो गई मौज

Flight Fare: स्पाइसजेट के एक अधिकारी ने नाम नहीं प्रकाश‍ित करने की शर्त पर बताया ऐसा शायद पहली बार हुआ है जब फेस्‍ट‍िव सीजन की त‍िमाही में उम्‍मीद के अनुसार एयरलाइंस की ट‍िकट की ब‍िक्री नहीं हुई.

अब ट्रेन टिकट के दाम पर मिलेगी फ्लाइट टिकट! दिवाली-छठ पर घर जाने वालों की हो गई मौज

Airline Ticket Price: अगर आप द‍िवाली या छठ के मौके पर घर जाने का प्‍लान कर रहे हैं और अभी तक आपका ट‍िकट कंफर्म नहीं हुआ तो यह खबर आपके काम की है. फ्लाइट की सीटें नहीं भरने के कारण एयरलाइंस की तरफ से क‍िराये में 8 परसेंट तक की कमी की गई है. दरअसल, प‍िछले द‍िनों एयरलाइंस कंपन‍ियों ने फेस्‍ट‍िव सीजन में ज्‍यादा ड‍िमांड होने की उम्‍मीद में ट‍िकट की कीमत में इजाफा कर द‍िया था. लेक‍िन अब ट‍िकट नहीं ब‍िकने पर कीमत में कमी की जा रही है.

उम्‍मीद के अनुसार फ्लाइट ट‍िकट की ब‍िक्री नहीं

पिछले कुछ दिनों में डोमेस्‍ट‍िक एयरलाइन ने कई बार ट‍िकट ब‍िक्री को लेकर ऑफर का ऐलान क‍िया है. गो फर्स्ट के दिवालिया होने और प्रैट एंड व्हिटनी इंजन के मामले के कारण विमानों के ग्राउंडेड होने से मांग बढ़ने की उम्‍मीद में एयरलाइंस ने टिकट की कीमत पहले ही ज्‍यादा रख दी थी. इकोनॉमिक टाइम्‍स में प्रकाश‍ित खबर के अनुसार स्पाइसजेट के एक अधिकारी ने नाम नहीं प्रकाश‍ित करने की शर्त पर बताया ऐसा शायद पहली बार हुआ है जब फेस्‍ट‍िव सीजन की त‍िमाही में उम्‍मीद के अनुसार एयरलाइंस की ट‍िकट की ब‍िक्री नहीं हुई.

स‍िव‍िल एव‍िएशन म‍िन‍िस्‍ट्री के आंकड़ों के अनुसार पीक सीजन में एयरलाइंस की 90% लोड की उम्मीद के मुकाबले एयरलाइंस की एवरेज ऑक्‍यूपेंसी 85% से नीचे रही है. अध‍िकार‍ियों के अनुसार पिछले साल के फेस्‍ट‍िव सीजन के मुकाबले एयरलाइन के ट‍िकट की मांग में 10-15% की गिरावट आई है. हालांक‍ि कोव‍िड महामारी के पहले 2019 के मुकाबले मांग में इजाफा हुआ है. एयरलाइन की तरफ से किराये में कटौती ऐसे समय में की गई है जब जेट फ्यूल और एयरपोर्ट फीस समेत अधिक ज्‍यादा लागत आ रही है.

इस बार द‍िवाली से पहले हफ्ते में फ्लाइट का क‍िराया पिछले साल की तुलना में एवरेज 6,500 रुपये पर स्थिर रहा. अक्टूबर-दिसंबर के दौरान डोमेस्‍ट‍िक एयरलाइन को सबसे ज्‍यादा ब‍िक्री होने की उम्‍मीद रहती है. इस दौरान दुर्गा पूजा, द‍िवाली, छठ पूजा, क्रिसमस के साथ नए साल की हवाई यात्राएं शामिल रहती हैं.

नवंबर के पहले हफ्ते की एवरेज ऑक्‍यूपेंसी (% में)
1 नवंबर---82.5 %
2 नवंबर---84.3 %
3 नवंबर---85.2 %
4 नवंबर---84.6 %
5 नवंबर---88.0 %
6 नवंबर---86.3 %
7 नवंबर---83.5 %
8 नवंबर---83.2 %

Trending news