Sahara Group: सहारा में फंसा है आपका भी पैसा? केंद्रीय मंत्री अम‍ित शाह का ऐलान सुनकर न‍िवेशक खुश
Advertisement
trendingNow12352079

Sahara Group: सहारा में फंसा है आपका भी पैसा? केंद्रीय मंत्री अम‍ित शाह का ऐलान सुनकर न‍िवेशक खुश

Amit Shah in Rajya Sabha: केंद्रीय मंत्री अम‍ित शाह ने बुधवार को राज्‍य सभा में एक सवाल का जवाब देते हुए सहारा ग्रुप से जुड़े र‍िफंड का अपडेट द‍िया. उनकी तरफ से द‍िये गए अपडेट पर न‍िवेशकों में खुशी है.

 

Sahara Group: सहारा में फंसा है आपका भी पैसा? केंद्रीय मंत्री अम‍ित शाह का ऐलान सुनकर न‍िवेशक खुश

Good News For Sahara Depositors: अगर आपका पैसा भी सहारा इंड‍िया (Sahara India) में फंसा हुआ है तो यह खबर आपके काम की है. सहारा न‍िवेशकों के ल‍िए केंद्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बुधवार को राज्यसभा को बताया कि इस साल 16 जुलाई तक सहारा ग्रुप की सहकारी समितियों के 4.2 लाख से ज्‍यादा न‍िवेशकों को 362.91 करोड़ रुपये का भुगतान किया जा चुका है. शाह ने एक सवाल के लिखित जवाब में राज्यसभा को इस बारे में जानकारी दी. उन्‍होंने इस दौरान यह भी बताया करीब 363 करोड़ रुपये का यह र‍िफंड ‘सीआरसीएस-सहारा रिफंड पोर्टल' के जर‍िये न‍िवेश करने वालों को क‍िया गया है.

जुलाई 2023 में शुरू क‍िया गया था पोर्टल

इस पोर्टल को 29 मार्च, 2023 को सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद जुलाई 2023 में शुरू क‍िया गया था. यानी एक साल के अंदर 363 करोड़ की राश‍ि र‍िफंड की गई. उन्होंने कहा कि पोर्टल का मकसद वैध न‍िवेशकों को उनके पैसे का भुगतान करने में मदद करना है. शाह ने कहा कि मौजूदा समय में आधार से जुड़े बैंक अकाउंट के जरिये सर्ट‍िफाइड दावों पर हर वास्तविक जमाकर्ता को 10,000 रुपये तक का भुगतान किया जा रहा है. कई न‍िवेशकों के सामने अभी भी खुद को साब‍ित करने में द‍िक्‍कत आ रही है क्‍योंक‍ि कुछ लोगों के सहारा से जुड़े दस्‍तावेज गायब हो गए हैं या फ‍िर क‍िसी के साथ कुछ और समस्‍या बन गई है.

यह भी पढ़ें: क‍िसी को पता भी नहीं लगा और व‍ित्‍त मंत्री ने चुपचाप द‍िया बड़ा झटका

362.91 करोड़ रुपये जारी क‍िया गया
केंद्रीय मंत्री ने बताया क‍ि 16 जुलाई, 2024 तक सहारा ग्रुप की सहकारी समितियों के 4,20,417 जमाकर्ताओं को 362.91 करोड़ रुपये जारी क‍िया गया है. उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि पोर्टल पर म‍िलने वाले आवेदनों को उचित पहचान और जमाराशि का प्रमाण पेश करने पर पारदर्शी तरीके से विचार किया जा रहा है. आपको बता दें इस सहारा के न‍िवेशकों के जुड़ी ड‍िटेल्‍स दी गई हैं. सहारा इंडिया की को-ऑपरेटिव सोसाइटीज में 10 करोड़ निवेशकों के पैसे फंसे हुए हैं.

यह भी पढ़ें: साढ़े 10 लाख की इनकम पर नहीं देना होगा 1 भी रुपये टैक्‍स, होगा पूरे 49400 रुपये का फायदा!

ज‍िन न‍िवेशकों को पैसा सहारा में फंसा है उनमें बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश जैसे राज्यों के लोगों की संख्‍या सबसे ज्यादा है. पैसे वापस नहीं मिलने पर निवेशकों ने इस पूरे मामले में सरकार से हस्तक्षेप करने की मांग की थी. अभी सहारा की चार सोसाइटीज सहारा क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड, सहारायन यूनिवर्सल मल्टीपर्पज सोसाइटी लिमिटेड, हमारा इंडिया क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड और स्टार्स मल्टीपर्पज कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड के न‍िवेशकों को ही आवेदन करने की सुव‍िधा है. (इनपुट भाषा से भी)

Trending news