Amrit Bharat Fare: आ गई अमृत भारत एक्सप्रेस की फेयर ल‍िस्‍ट! नॉर्मल ट्रेन से इतना महंगा होगा क‍िराया
Advertisement
trendingNow12032711

Amrit Bharat Fare: आ गई अमृत भारत एक्सप्रेस की फेयर ल‍िस्‍ट! नॉर्मल ट्रेन से इतना महंगा होगा क‍िराया

Amrit Bharat Train News: सेकेंड क्‍लॉस और स्‍लीपर कैटेगरी के क‍िराये को लेकर दूरी के हिसाब से ल‍िस्‍ट जारी की गई है. पहली अमृत भारत ट्रेन को 30 दिसंबर को यूपी के अयोध्या से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हरी झंडी दिखाएंगे.

Amrit Bharat Fare: आ गई अमृत भारत एक्सप्रेस की फेयर ल‍िस्‍ट! नॉर्मल ट्रेन से इतना महंगा होगा क‍िराया

Indian Railways: चार साल में देश के अलग-अलग रूट पर सेमी हाई स्‍पीड वंदे भारत को चलाने के बाद केंद्र की तरफ से अब अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाने की तैयारी चल रही है. उम्‍मीद की जा रही है क‍ि प्रधानमंत्री मोदी 30 द‍िसंबर को दो अमृत भारत ट्रेनों को हरी झंडी द‍िखाकर रवाना करेंगे. यह ट्रेन प्रीम‍ियम ट्रेन में म‍िलने वाली सुव‍िधाओं से लैस है. इसमें पुल-पुश तकनीक का इस्तेमाल किया गया है. अब जब ट्रेन के शुरू होने के द‍िन नजदीक आ रहे हैं तो रेलवे बोर्ड की तरफ से सभी जोन को सूचित किया गया है क‍ि एक किमी से लेकर 50 किमी तक के सफर के लिए 'अमृत भारत एक्सप्रेस' की न्यूनतम टिकट 35 रुपये होगी.

सबसे कम ट‍िकट 35 रुपये का
इकोनॉम‍िक टाइम्‍स में प्रकाश‍ित खबर के अनुसार 35 रुपये के ट‍िकट में र‍िजर्वेशन चार्ज और अन्य प्रकार की फी शाम‍िल नहीं है. अमृत भारत ट्रेनों की क‍िराये को लेकर 'Fare Table' जारी क‍िया गया है. सेकेंड क्‍लॉस और स्‍लीपर कैटेगरी के क‍िराये को लेकर दूरी के हिसाब से ल‍िस्‍ट जारी की गई है. पहली अमृत भारत ट्रेन को 30 दिसंबर को यूपी के अयोध्या से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हरी झंडी दिखाएंगे. इस ट्रेन में सेकेंड क्‍लॉस और स्लीपर कोच होंगे. सूत्रों की तरफ से बताया गया क‍ि रेलवे म‍िन‍िस्‍ट्री की तरफ से एसी कोच के क‍िराये को लेकर काम क‍िया जा रहा है.

fallback

अमृत भारत का किराया 17 परसेंट ज्‍यादा
रेलवे के एक अधिकारी ने बताया क‍ि यद‍ि अमृत भारत ट्रेन के सेकंड क्‍लॉस और स्लीपर कैटेगरी के क‍िराये की तुलना मौजूदा दूसरी मेल या एक्सप्रेस ट्रेन से करें तो इसका किराया 15 से 17 परसेंट तक ज्‍यादा है. अभी मेल या एक्सप्रेस ट्रेन में एक से 50 किमी के बीच की दूरी के ल‍िए न्‍यूनतम ट‍िकट की कीमत 30 रुपये है. इसमें भी र‍िजर्वेशन चार्ज और दूसरी प्रकार का शुल्क शामिल नहीं हैं. इससे आप यह अंदाजा लगा सकते हैं क‍ि अमृत भारत का किराया करीब 17 परसेंट ज्‍यादा है.

fallback

सर्कुलर के अनुसार रियायती टिकट और फ्री कॉम्‍पलीमेंटरी पास इस ट्रेन में वैल‍िड नहीं होंगे. यह भी बताया गया क‍ि रेलवे कर्मचारियों के लिए प्रिविलेज पास, पीटीओ (प्रिविलेज टिकट ऑर्डर), ड्यूटी पास आदि मेल / एक्सप्रेस की ही तरह मान्‍य होंगे. संसद सदस्यों को जारी किए गए पास, विधायकों / एमएलसी को जारी किए गए रेल यात्रा कूपन (TRC) और स्वतंत्रता सेनानियों के लिए बुकिंग के आधार पर टिकट बुकिंग की अनुमति होगी क्योंकि उनकी पूरी तरह से प्रतिपूर्ति की जाएगी.'

अमृत ​​भारत में कुल 22 कोच होंगे, इनमें से 12 सेकेंड क्‍लॉस स्‍लीपर कोच, अनारक्षित यात्रियों के लिए 8 सामान्य श्रेणी के कोच और दो गार्ड डिब्बे होंगे. नई ट्रेन में दिव्यांग यात्रियों के लिए भी जगह होगी. रेलवे के अनुसार कम कीमत में यात्री प्रीमियम ट्रेन का लुत्फ उठा सकेंगे. अमृत ​​भारत के हर छोर पर एक लोकोमोटिव है.

Trending news