आनंद महिंद्रा ने ट्वीट किया पेट्रोल-डीजल के बिना मुफ्त में चलने वाली बाइक का वीडियो

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच देश के प्रमुख उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने एक ऐसी बाइक का वीडियो ट्विटर पर पोस्ट किया है, जो बिना पेट्रोल-डीजल के चलती है.

आनंद महिंद्रा ने ट्वीट किया पेट्रोल-डीजल के बिना मुफ्त में चलने वाली बाइक का वीडियो
जिगर पटेल ने ये बाइक बनाई है (फोटो सौजन्य - ट्विटर @indiabikeweek)

नई दिल्ली: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच देश के प्रमुख उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने एक ऐसी बाइक का वीडियो ट्विटर पर पोस्ट किया है, जो बिना पेट्रोल-डीजल के चलती है. महिंद्रा ने इस बाइक की तारीफ करते हुए कहा कि इस तरह की बाइक में एक बहुत बड़ा कारोबारी अवसर है. दरअसल ये बाइक सौर ऊर्जा से चलती है और इसके लिए सोलर पैलन भी बाइक में ही लगे हुए हैं.

 

 

महिंद्रा ने जो वीडियो पोस्ट किया है, वो टीवी9 का है. इस वीडियो में नवसारी के एक युवक द्वारा तैयार सोलर बाइक को दिखाया गया है, जिसे चलाने के लिए किसी तरह के ईंधन की जरूरत नहीं पड़ती. इस वीडियो को पोस्ट करते हुए आनंद महिंद्रा ने लिखा है, 'ग्लोबल क्लाइमेट एक्शन समिट के उपाध्यक्ष के रूप में मेरा संदेश ये है कि सस्टैनबिलिटी दुनिया का अलगा बड़ा अवसर है. इसलिए मुझे ये वीडियो पाकर खुशी हुई. ये वीडियो बताता है कि कैसे भारत के छोटे उद्यमी और इनोवेटर्स उन शुरुआती लोगों में हैं, जो इस अवसर का फायदा उठाएंगे.'

इस बाइक को सिविल इंजीनियर जिगर पटेल ने इसे बनाया है. इस बाइक की पिछली सीट पर सोलर पैनल लगा है और एक पैनल हैंडल के आगे लगा है. अगर सूरज की पूरी हो रोशनी तो इस बाइक को 65 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलाया जा सकता है. ये बाइक बिल्कुल शोर नहीं करती है और बिना किसी लागत के आपको आपकी मंजिल तक पहुंचा देती है.