थोड़े से संभले थे अन‍िल अंबानी, फ‍िर से शुरू हुए बुरे द‍िन? एक ही द‍िन में लगे 2 झटके
Advertisement

थोड़े से संभले थे अन‍िल अंबानी, फ‍िर से शुरू हुए बुरे द‍िन? एक ही द‍िन में लगे 2 झटके

Reliance Infra Market Cap: सुप्रीम कोर्ट की तरफ से फैसला आने के बाद रिलायंस इंफ्रा और र‍िलायंस पावर दोनों के शेयर में लोअर सर्क‍िट लग गया. रिलायंस इंफ्रा का शेयर 20 प्रत‍िशत और र‍िलायंस पावर 5 प्रत‍िशत टूटकर बंद हुआ.

 

थोड़े से संभले थे अन‍िल अंबानी, फ‍िर से शुरू हुए बुरे द‍िन? एक ही द‍िन में लगे 2 झटके

Anil Ambani DMRC Case: अन‍िल अंबानी (Anil Ambani) के साथ भी उठा-पटक का दौर खत्‍म नहीं होता. प‍िछले द‍िनों कर्ज में डूबी उनकी कंपनी र‍िलायंस पावर (Reliance Power) ने कुछ द‍िन पहले 1023 करोड़ का लोन चुकाया तो लगा अब उनकी रुकी हुई गाड़ी पटरी पर लौटने लगी है. इस खबर के साथ र‍िलायंस पावर (Reliance Power) के शेयर में तेजी आई और न‍िवेशकों के चेहरे पर खुशी लौटी. लेक‍िन अन‍िल अंबानी और उनके न‍िवेशकों की यह खुशी ज्‍यादा द‍िन नहीं ट‍िक पाई. अब अन‍िल अंबानी को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका लगा है. यह झटका उन्‍हें डीआरआरसी (DMRC) केस में लगा है. सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अन‍िल अंबानी की कंपनी को करीब 3300 करोड़ रुपये की राश‍ि द‍िल्‍ली मेट्रो को वापस करनी होगी. 

प‍िछले 12 साल से चल रहा था व‍िवाद

उच्‍चतम न्‍यायालय ने रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर (Reliance Infrastructure) की मेट्रो यूनिट दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो एक्सप्रेस प्राइवेट लिमिटेड (DAMEPL) को दिल्ली मेट्रो की जमा रकम को लौटाने का आदेश द‍िया है. इस आदेश के बाद दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो एक्सप्रेस प्राइवेट ल‍िमिटेड (DAMEPL) को दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) की तरफ से जमा कराई गई रकम वापस करनी होगी. डीएमआरसी और DAMEPL के बीच यह व‍िवाद प‍िछले 12 साल से चल रहा है. पहले इस मामले में आर्बिट्रल ट्रिब्यूनल ने अन‍िल अंबानी की कंपनी के पक्ष में आदेश द‍िया था. अब सुप्रीम कोर्ट ने DAMEPL के ख‍िलाफ फैसला सुनाया है.

80 रुपये से ज्‍यादा टूटा शेयर
सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद र‍िलायंस इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर (Reliance Infrastructure) के शेयर में बुधवार को बड़ी ग‍िरावट देखी गई. बुधवार सुबह 284.20 रुपये पर खुलने वाला शेयर कारोबारी सत्र के अंत में 20 प्रत‍िशत ग‍िरकर 227.40 रुपये पर आ गया. शेयर के टूटने से कंपनी का मार्केट कैप ग‍िरकर 9,008 करोड़ रुपये रह गया. प‍िछले एक हफ्ते में ही र‍िलायंस इंफ्रा का शेयर 80 रुपये से ज्‍यादा टूट गया है. 4 अप्रैल को 308 रुपये पर बंद होने वाला शेयर 10 अप्रैल को ग‍िरकर 227 रुपये पर आ गया. प‍िछले साल 19 मई 2023 को शेयर 131 रुपये पर था.

र‍िलायंस पावर भी ग‍िरा
डीएमआरसी से जुड़े मामले में फैसला आने का असर केवल र‍िलायंस इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर के शेयर पर ही नहीं बल्‍क‍ि र‍िलायंस पावर के शेयर पर भी देखा गया. कंपनी के शेयर में बुधवार को 5 प्रत‍िशत ग‍िरकर लोअर सर्क‍िट लग गया. बुधवार को यह शेयर 30 रुपये पर ओपन हुआ और कारोबारी सत्र के अंत में 1.49 रुपये ग‍िरकर 28.34 रुपये पर पहुंच गया. र‍िलायंस पावर का मार्केट कैप 7,884.65 करोड़ रुपये रह गया.

क्‍या है पूरा व‍िवाद
2012 में अन‍िल अंबानी की कंपनी डीएमएमईपीएल (DAMEPL) ने यह कहकर डीएमआरसी से करार तोड़ द‍िया क‍ि उसकी तरफ से बताई गए कमियों को ठीक नहीं कराया गया. विवाद बढ़ने पर 2017 में आर्बिट्रल ट्रिब्यूनल की तरफ से कंसेशन एग्रीमेंट को खत्म करने का फैसला सही ठहराया गया. अब सुप्रीम कोर्ट ने रिलायंस इंफ्रा की कंपनी दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो एक्सप्रेस प्राइवेट (DAMEPL) के पक्ष में दिए गए 8000 करोड़ रुपये के फैसले को रद्द कर दिया. साथ ही अदालत ने डीएएमईपीएल (DAMEPL) को आर्बिट्रल ट्र‍िब्‍यूनल के अनुसार दिल्ली मेट्रो की तरफ से पहले भुगतान की गई सभी रकम वापस करने के ल‍िए कहा है. 8000 करोड़ रुपये की राश‍ि 2008 में DAMEPL और दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्प के बीच हुए 'कंसेशन एग्रीमेंट' से बने व‍िवाद को लेकर था. बाद में डीएमआरसी की तरफ से फैसले को दिल्ली हाई कोर्ट में चुनौती दी गई और उसकी याचिका खारिज हो गई. इसके बाद डीएमआरसी ने उच्‍चतम न्‍यायालय में क्यूरेटिव याचिका दायर की.

'हम पर नहीं है देनदारी'
डीएमएमईपीएल (DAMEPL) और डीएमआरसी (DMRC) के बीच चल रहे व‍िवाद पर फैसला आने के बाद कहा गया क‍ि र‍िलायंस इंफ्रा को यह पैसा देना होगा. लेक‍िन बाद में र‍िलायंस इंफ्रा ने फैसले पर अपनी प्रत‍िक्र‍िया देते हुए कहा क‍ि उस पर क‍िसी तरह की देनदारी नहीं बनती. र‍िलायंस इंफ्रा ने कहा क‍ि डीएमएमईपीएल एक अलग इकाई है और यह ज‍िम्‍मेदारी उसी पर आती है. र‍िलायंस इंफ्रा की तरफ से शेयर बाजार को दी गई जानकारी में बताया गया क‍ि यह ज‍िम्‍मेदारी डीएमएमईपीएल पर आती है. र‍िलायंस इंफ्रा की तरफ से कहा गया क‍ि डीएमआरसी की तरफ से दी गई राश‍ि डीएमएमईपीएल के अकाउंट में आई है.

Trending news