Anil Ambani: बैंकों का कर्ज चुकाया, बेटों ने मालामाल बनाया; जान‍िए अब क‍ितनी हो गई अन‍िल अंबानी की नेटवर्थ
Advertisement
trendingNow12388439

Anil Ambani: बैंकों का कर्ज चुकाया, बेटों ने मालामाल बनाया; जान‍िए अब क‍ितनी हो गई अन‍िल अंबानी की नेटवर्थ

Anmol Ambani Plan: कोव‍िड में ब‍िजनेस को लेकर परेशान रहने वाले अन‍िल अंबानी का काम अब धीरे-धीरे पटरी पर आ रहा है. प‍िछले द‍िनों मीड‍िया र‍िपोर्ट में दावा क‍िया गया क‍ि र‍िलायंस पावर की डील अडानी ग्रुप के साथ हो सकती है. इसके बाद छोटे अंबानी की कंपनी के शेयरों में तेजी देखी जा रही है.

Anil Ambani: बैंकों का कर्ज चुकाया, बेटों ने मालामाल बनाया; जान‍िए अब क‍ितनी हो गई अन‍िल अंबानी की नेटवर्थ

Anmol Ambani Plan: अन‍िल अंबानी की ड‍िरेल हो चुकी गाड़ी अब पटरी पर लौटने लगी है. कभी दुन‍िया के छठे सबसे अमीर शख्‍स में शाम‍िल रहे छोटे अंबानी को कोव‍िड महामारी के दौरान अपनी ज‍िंदगी के सबसे बुरे दौर से गुजरना पड़ा. लेक‍िन उन्‍होंने वहां से वापसी की है, उनकी इस जर्नी में बेटे पूरा साथ दे रहे हैं. प‍िछले कुछ समय में उनके ल‍िए कई राहत वाली खबर सामने आई हैं. एक के बाद एक कई खबरों का अपडेट सामने आने के बाद लग रहा है क‍ि उनके अच्‍छे द‍िनों की शुरुआत हो गई है. उनके बेटे जय अनमोल अंबानी, जय अंशुल अंबानी से लेकर बहू कृषा शाह भी पर‍िवार और ब‍िजने को आगे ले जाने के ल‍िए जी तोड़ मेहनत कर रहे हैं.

2750 करोड़ रुपये एस्क्रो अकाउंट में ट्रांसफर

प‍िछले द‍िनों र‍िलायंस कैप‍िटल को न‍िप्‍पॉन का न‍िवेश म‍िलने के बाद र‍िलायंस पावर के कर्जमुक्‍त होने की खबर आई. इसके बाद हाल ही में रिलायंस कैपिटल को 9861 करोड़ रुपये में खरीदने वाले हिंदुजा ग्रुप ने भी 2750 करोड़ रुपये एस्क्रो अकाउंट में ट्रांसफर कर द‍िये हैं. इन खबरों का असर उनकी कंपन‍ियों के मार्केट कैप पर भी देखा जा रहा है. र‍िलायंस पावर और र‍िलायंस इंफ्रा के शेयर में तेजी आ रही है. अब अन‍िल अंबानी ने इंफ्रा सेक्‍टर में नई कंपनी भी शुरू कर दी है. एक नहीं, कई ऐसी खबरें हैं ज‍िनसे न‍िवेशकों का भरोसा फ‍िर से छोटे अंबानी की तरफ बढ़ रहा है.

fallback

500 करोड़ से घटकर 70 करोड़ पर आया घाटा
रिलायंस इंफ्रा की तरफ से शेयर बाजार को द‍िये अपडेट में बताया गया क‍ि जून तिमाही में आमदनी बढ़कर 7,256.21 करोड़ रुपये हो गई. बीते वित्त वर्ष इसी त‍िमाही में यह आंकड़ा 5,645.32 करोड़ रुपये था. रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर (Reliance Infrastructure) की नई सब्‍स‍िड‍ियरी कंपनी रिलायंस जय प्रॉपर्टीज प्राइवेट लिमिटेड (RJPPL) है. यह कदम रियल एस्टेट सेक्‍टर में काम बढ़ाने के मकसद से उठाया गया है. बेटे के नाम से कंपनी शुरू करने से अन‍िल अंबानी को और मजबूती म‍िलने की उम्‍मीद है. रिलायंस इंफ्रा का घाटा कम होकर 69.47 करोड़ रुपये रह गया है. एक साल पहले यही नुकसान 494.83 करोड़ रुपये का था.

शेयर में तेजी का स‍िलस‍िला जारी
शेयर बाजर की तेजी के साथ अन‍िल अंबानी की कंपनी र‍िलायंस पावर के शेयर भी चढ़ रहे हैं. कभी 1 रुपये तक ग‍िरने वाला यह शेयर अगस्‍त के शुरुआत में ही चढ़कर 35 रुपये के करीब पहुंच गया. कंपनी का मार्केट कैप बढ़कर 12,553 करोड़ रुपये पर पहुंच गया. एक साल में ही शेयर दोगुने से ज्‍यादा चढ़ गया है. अगर बात र‍िलायंस इंफ्रा के शेयर की करें तो यह शेयर भी 2020 में ग‍िरकर 16 रुपये तक आ गया है. प‍िछले कारोबारी सत्र में यह 218 रुपये पर बंद हुआ है. कंपनी का मार्केट कैप 8,645 करोड़ रुपये पहुंच गया. शेयर ने अप्रैल 2024 में 308 रुपये का 52 हफ्ते का हाई भी टच क‍िया है.

fallback

शेयर में क्‍यों आ रही तेजी?
र‍िलायंस पावर के शेयर में आ रही तेजी से न‍िवेशक खुश हैं. कंपनी के शेयर में तेजी पीटीआई के उस दावे के बाद आई है सूत्रों के हवाले से दावा क‍िया गया क‍ि र‍िलायंस पावर स्टैंडअलोन बेसिस पर कर्जमुक्त हो गई है. रिपोर्ट के अनुसार 800 करोड़ का बकाया चुकाने के बाद रिलायंस पावर ने बैंकों का बकाया भी दे द‍िया है. इससे पहले र‍िलायंस पावर की तरफ से मार्च के महीने में 1023 करोड़ रुपये का लोन चुकाने की भी खबर आई थी. अन‍िल अंबानी ने यह काम दिसंबर 2023 से जुलाई 2024 के बीच क‍िया है. कंपनी पर आईडीबीआई बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक और डीबीएस समेत अन्य बैकों का लोन था.

बेटों ने भी दी ह‍िम्‍मत!
अन‍िल अंबानी के दोनों ही बेटे एक से बढ़कर एक हैं. दोनों की मेहनत और न‍िवेशकों के भरोसे के दम पर अन‍िल अंबानी फ‍िर से रेस में लौट आए हैं. मीड‍िया की तरफ से भी दोनों बेटों को 'अनमोल रत्‍न' नाम देना शुरू कर द‍िया है. कड़ी मेहनत और दूरदर्शी सोच के दम पर अनमोल अंबानी ने अपने ब‍िजनेस की नेटवर्थ 2000 करोड़ रुपये से भी ज्‍यादा पहुंचा दी है. इस ब‍िजनेस को अनमोल ने अपने दम पर खड़ा क‍िया है और वह लाइमलाइट से दूर रहकर चुपचाप अपना काम करने में जुटा हुआ है. इसके बाद अनमोल प‍िता के साथ ही पर‍िवार के ल‍िए भी उम्‍मीद की क‍िरण बन गए हैं.

अन‍िल अंबानी की नेटवर्थ
बाजार में भरोसा बढ़ने का फायदा र‍िलायंस पावर और र‍िलायंस इंफ्रा दोनों को म‍िला है. दोनों कंपन‍ियों का मार्केट कैप बढ़ा है. र‍िलायंस इंफ्रा का मार्केट कैप इस समय 8,645 करोड़ और र‍िलायंस पावर का 12,553 करोड़ रुपये है. कुल म‍िलाकर दोनों कंपन‍ियों का मार्केट कैप 21000 करोड़ को पार कर गया है. टाइम्‍स ऑफ इंड‍िया की 2023 की र‍िपोर्ट के अनुसार अन‍िल अंबानी की नेटवर्थ 250 करोड़ रुपये है. कंपन‍ियों के कर्ज मुक्‍त होने, शेयरों में तेजी के बाद उनकी नेटवर्थ से जुड़ी जानकारी सामने नहीं आई है. अनिल अंबानी के पास इस समय रिलायंस कम्युनिकेशंस, रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर, रिलायंस पावर, रिलायंस डिफेंस और इंजीनियरिंग लिमिटेड का कारोबार है.

अनमोल अंबानी की शुरुआत
अनमोल अंबानी ने 18 साल की उम्र में र‍िलायंस म्‍यूचुअल फंड से कर‍ियर की शुरुआत बतौर इंटर्न की थी. 2014 में वह कंपनी से जुड़े थे, उसके बाद ही कंपनी हल्‍की रफ्तार से आगे बढ़ने लगी. इसके बाद वह र‍िलायंस न‍िपॉन एसेट मैनेजमेंट और र‍िलायंस होम फाइनेंस में बोर्ड मेंबर बन गए. लेक‍िन दूसरी तरफ अन‍िल अंबानी पर लगातार कर्ज बढ़ रहा था. इसके बाद अनमोल ने ग्रुप की कमान संभाली और जापानी कंपनी न‍िपॉन को र‍िलायंस में ह‍िस्‍सेदारी बढ़ाने के मना ल‍िया. उनके इस फैसले से उनके ब‍िजनेस की नेटवर्थ बढ़कर 2000 करोड़ रुपये पर पहुंच गई है.

Trending news