सिंगापुर की कंपनी ने खोला खजाना! 40 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार, चीन के बाद भारत में होगा सबसे बड़ा प्लांट
Advertisement
trendingNow12397117

सिंगापुर की कंपनी ने खोला खजाना! 40 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार, चीन के बाद भारत में होगा सबसे बड़ा प्लांट

Foxconn investment in India: फॉक्सकॉन भारत में एक विशाल असेंबली प्लांट स्थापित करने के लिए 25000 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बना रही है, जिससे 40,000 नौकरियां पैदा होंगी.

 

सिंगापुर की कंपनी ने खोला खजाना! 40 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार, चीन के बाद भारत में होगा सबसे बड़ा प्लांट

Foxconn business in India: इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण क्षेत्र की दिग्गज कंपनी फॉक्सकॉन ने भारत में लगभग 1200 करोड़ रुपये का निवेश किया है. फॉक्सकॉन ही भारत में अनुबंध पर आईफोन बनाती है. कंपनी की सिंगापुर इकाई फॉक्सकॉन सिंगापुर प्राइवेट ने 21 अगस्त को 10 रुपये प्रति शेयर की दर से फॉक्सकॉन होन हाई टेक्नोलॉजी इंडिया मेगा डेवलपमेंट प्राइवेट लिमिटेड के 120.35 करोड़ से अधिक शेयर खरीदे हैं.

इस तरह कर्नाटक स्थित अपनी कंपनी फॉक्सकॉन होन हाई टेक्नोलॉजी इंडिया मेगा डेवलपमेंट प्राइवेट लिमिटेड में करीब 1200 करोड़ रुपये का निवेश किया है.

चीन के बाद भारत में फॉक्सकॉन का सबसे बड़ा प्लांट

कर्नाटक सरकार ने पिछले सप्ताह कहा था कि फॉक्सकॉन डोड्डा बल्लापुर के निकट एक विशाल विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने के लिए 25000 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बना रही है, जिससे 40,000 नौकरियां पैदा होंगी.

फॉक्सकॉन के चेयरमैन यंग लियू के बयान के हवाले से कहा गया था कि कर्नाटक में स्थित यह इकाई जल्द ही चीन के बाद फॉक्सकॉन का दूसरा सबसे बड़ा संयंत्र होगी. इससे 40000 प्रत्यक्ष रोजगार पैदा होंगे. फॉक्सकॉन का भारत में कारोबार 2024 तक 10 अरब डॉलर के पार हो गया है.

हालिया निवेश के साथ फॉक्सकॉन सिंगापुर ने कर्नाटक इकाई में कुल 13,800 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया है. कर्नाटक सरकार ने राज्य में अपनी आगामी मोबाइल विनिर्माण इकाई के लिए फॉक्सकॉन को 300 एकड़ जमीन आवंटित की है.

भारत में अब तक 1.4 अरब डॉलर का निवेश

फॉक्सकॉन के अनुसार, कंपनी ने अब तक भारत में 1.4 अरब डॉलर का निवेश किया है. सीईओ यंग लियू का कहना है कि हम आने वाले साल में और भी बहुत कुछ करेंगे. पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित लियू ने कहा था कि पिछले कुछ दिनों में उन्होंने कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों से मुलाकात की और महसूस किया कि भारत उन्नति की ओर अग्रसर है.

Trending news