पीएम मोदी ने की अर्थव्यवस्था की समीक्षा, जेटली बोले उम्मीद से बढ़कर रहेगी विकास की रफ्तार
Advertisement

पीएम मोदी ने की अर्थव्यवस्था की समीक्षा, जेटली बोले उम्मीद से बढ़कर रहेगी विकास की रफ्तार

अर्थव्यवस्था को लेकर तमाम आशंकाओं के बीच वित्त मंत्री अरुण जेटली ने भरोसा जताया है कि भारत उम्मीद से बढ़कर विकास दर हासिल करेगा.

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने अर्थव्यवस्था की स्थिति के बारे में बताया.

नई दिल्ली: अर्थव्यवस्था को लेकर तमाम आशंकाओं के बीच वित्त मंत्री अरुण जेटली ने भरोसा जताया है कि भारत उम्मीद से बढ़कर विकास दर हासिल करेगा. उन्होंने अर्थव्यवस्था को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा समीक्षा बैठक करने के बाद यह जानकारी दी. वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार को इस बात का पूरा भरोसा है कि राजकोषीय घाटे के लक्ष्य को हासिल कर लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि 3.3 प्रतिशत के राजकोषीय घाटे को लक्ष्य को सख्ती के साथ लागू किया जाएगा और सरकार को पूरा भरोसा है कि ये लक्ष्य हासिल होगा.

बैठक के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने वित्त मंत्रालय के विभिन्न विभागों के साथ अर्थव्यवस्था की सेहत का जायजा लिया. बैठक के बाद वित्त मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री अर्थव्यवस्था की स्थिति से संतुष्ट हैं और सरकार देश की विकास दर तथा कर संग्रह को लेकर आशावादी है.

'नियंत्रण में है महंगाई'

इसके साथ ही अरुण जेटली ने कहा कि जहां तक पूंजीगत व्यय की बात है, सरकार पहले ही 31 अगस्त तक बजट में दिए गए व्यय का 44 प्रतिशत खर्च कर चुकी है और हम साल के अंत तक बिना किसी कटौती के पूरा खर्च कर लेंगे. उन्होंने कहा कि हम 100 प्रतिशत पूंजीगत व्यय को हासिल करेंगे.

वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार को पूरा भरोसा है कि इस साल बजट में विकास दर का जो अनुमान जताया गया था, देश की विकास दर उससे बढ़कर होगी. उन्होंने इस बात का उल्लेख भी किया कि महंगाई मोटेतौर पर पूरी तरह नियंत्रण में है.

जीएसटी और अन्य अप्रत्यक्ष करों के बारे में उन्होंने कहा कि खपत में जिस तरह की तेजी आ रही है, उसका असर आने वाले महीनों में जीएसटी संग्रह पर होगा और सरकार को विश्वास है कि प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष करों के लक्ष्य को हासिल कर लेंगे. उन्होंने कहा, 'सरकार को पूरा भरोसा है कि लक्ष्यों को हासिल कर लिया जाएगा.'

Trending news