ATF Price: हवाई यात्रियों के लिए खुशखबरी! अब सस्ते में कर सकेंगे फ्लाइट से सफर, सरकार ने किया सबसे बड़ा ऐलान
Advertisement
trendingNow11283761

ATF Price: हवाई यात्रियों के लिए खुशखबरी! अब सस्ते में कर सकेंगे फ्लाइट से सफर, सरकार ने किया सबसे बड़ा ऐलान

ATF Price Cut: हवाई सफ़र करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. अब फ्लाइट से यात्रा करना आसान होगा. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में कमी के संभावनाओं के बीच ATF की कीमत में अब तक की सबसे बड़ी कटौती हुई है.

ATF Price Cut

ATF Price Cut: हवाई यात्रियों के लिए रहत भरी खबर है. हवाई जहाज से सफर करने वाले यात्रियों को सरकार की तरफ से जल्द ही बड़ी खुशखबरी मिल सकती है. दरअसल, देश में विमान ईंधन यानी एटीएफ (Aviation Turbine Fuel) की कीमतों में सोमवार को 12 फीसदी की भारी कटौती हुई. आपको बता दें कि यह एटीएफ में अब तक की सबसे बड़ी कटौती है. ऐसे में उम्मीद है कि आने वाले दिनों में आपको सस्ते में हवाई सफर का मौका मिल सकता है. एयरलाइन्स कंपनीज किराये में कमी को लेकर कोई ऐलान कर सकती है.

  1. हवाई यात्रियों के लिए खुशखबरी 
  2. 1 अगस्त से विमान ईंधन (ATF) की कीमत में 12 फीसदी की कटौती
  3. 16 जुलाई को ATF के दाम में 2.2 फीसदी की हुई थी कटौती
  4.  

दिल्ली में एटीएफ की कीमत में कटौती

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में हो रही कमी के चलते यह कमी हुई. इससे पहले इंटरनेशनल स्तर पर कच्चे तेलों में हुई बढ़ोतरी के चलते ATF की कीमत में लगातार बढ़ोतरी हो रही थी. इसके बाद सरकार ने वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) ने इंटरनेशनल फ्लाइट्स का संचालन करने वाली डोमेस्टिक एयरलाइंस को तेल मार्केटिंग कंपनियों से विमान ईंधन यानी एटीएफ (Aviation Turbine Fuel) की खरीद पर 11 फीसदी बेसिक एक्साइज ड्यूटी से राहत भी दी थी.

आपको बता दें कि दिल्ली में एटीएफ की कीमत में 16,232.36 रुपये प्रति किलोलीटर या 11.75 फीसदी की भारी टौती हुई है. इसकी कीमत 121,915.57 रुपये प्रति किलोलीटर हो गई है. अब यात्रियों को ये उम्मीद बढ़ने लगी है कि ATF में कमी आने के बाद हवाई यात्रा सस्ती हो सकती है. यानी अब एयरलाइन्स कंपनी किराये में कटौती पर विचार कर सकती है.

पहले हुई थी 2.2 फीसदी की कटौती

इससे पहले 16 जुलाई को 3,084.94 रुपये प्रति किलोलीटर (2.2 फीसदी) की कमी हुई थी, और इस बार की कटौती अब तक की सबसे बड़ी कटौती है. इस बीच कमर्शियल गैस सिलेंडर भी सस्ता हुआ है.  19 किलोग्राम के कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत 36 रुपये घटाकर 1,976.50 रुपये हो गई है. लेकिन इस बीच घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है. राष्ट्रीय राजधानी में 14.2 किलोग्राम के घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1,053 रुपये है.

Trending news