Paytm के साथ काम करने के ल‍िए एक्‍स‍िस बैंक हुआ तैयार, लेक‍िन इस बात पर फंसा है पेंच
Advertisement

Paytm के साथ काम करने के ल‍िए एक्‍स‍िस बैंक हुआ तैयार, लेक‍िन इस बात पर फंसा है पेंच

Paytm Payments Bank: प‍िछले द‍िनों खबर आई थी क‍ि पेटीएम यूपीआई सर्व‍िस को चालू रखने की कोश‍िश के तहत पेटीएम एप्‍लीकेशन को थर्ड पार्टी पर श‍िफ्ट कर सकता है. इसके बाद अब एक्‍स‍िस बैंक के सीईओ अमिताभ चौधरी का बयान आया है.

Paytm के साथ काम करने के ल‍िए एक्‍स‍िस बैंक हुआ तैयार, लेक‍िन इस बात पर फंसा है पेंच

Axis Bank CEO Amitabh Chaudhry: पेटीएम पेमेंट बैंक को लेकर पेटीएम (Paytm Payments Bank) का संकट कम होने का नाम नहीं ले रहा है. आरबीआई गवर्नर शक्‍त‍िकांत दास (Shaktikanta Das) ने सोमवार को मीड‍िया से बातचीत में कहा था क‍ि पेमेंट बैंक (PPBL) के खिलाफ फ‍िर से व‍िचार करने की कोई गुंजाइश नहीं है. इससे पहले खबर आई थी क‍ि पेटीएम की तरफ से यूपीआई सर्व‍िस को चालू रखने की कोश‍िश की जा रही है. पेरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस (One 97 Communications) पेटीएम एप्‍लीकेशन को थर्ड पार्टी पर श‍िफ्ट कर सकती है. ऐसा करने के पीछे कंपनी का मकसद उसके यूजर्स को यूपीआई सर्व‍िस म‍िलती रहे.

पीपीबीएल के खिलाफ की गई कार्रवाई को सही ठहराया

अब एक्सिस बैंक के एमडी और सीईओ (CEO) अमिताभ चौधरी (Amitabh Chaudhry) ने कहा कि अगर आरबीआई (RBI) मंजूरी देता है तो प्राइवेट सेक्‍टर का बैंक पेटीएम के साथ काम करने के लिए तैयार हैं. चौधरी ने एक कार्यक्रम के दौरान कहा अगर आरबीआई हमें (एक्सिस बैंक) पेटीएम के साथ काम करने की इजाजत देता है तो हम उनके (पेटीएम) साथ काम करेंगे. चौधरी का यह बयान उस द‍िन आया है जब आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने पीपीबीएल (PPBL) के खिलाफ की गई कार्रवाई को सही ठहराया है और इसे अच्छी तरह से सोच-समझकर लिया गया फैसला बताया है.

मंजू अग्रवाल ने निजी कारणों से बोर्ड से इस्तीफा दिया

दास ने एक प्रेस ब्रीफ‍िंग के दौरान कहा क‍ि आरबीआई (RBI) किसी पर भी बिना जांच के कोई कार्रवाई नहीं करता है. केंद्रीय बैंक किसी भी बैंक पर तब ही कार्रवाई करता है जब वह उसके ख‍िलाफ पर्याप्‍त सबूत इकट्ठे कर लेता है. लगातार अलर्ट करने के बाद भी बैंक पुरानी गलतियों को बार-बार दोहराता है तो कार्रवाई की जाती है. दूसरी तरफ पेटीएम का संचालन करने वाली कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड ने बताया क‍ि पेटीएम पेमेंट्स बैंक की स्वतंत्र निदेशक मंजू अग्रवाल ने निजी कारणों से बोर्ड से इस्तीफा दिया है.

RBI ने 31 जनवरी को पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर पाबंद‍ियां लगाईं

आपको बता दें पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) पर आरबीआई ने 31 जनवरी को तमाम तरह की पाबंदियां लगा दी थीं. पेटीएम पेमेंट बैंक को 29 फरवरी के बाद ग्राहक खातों, वॉलेट, फास्टैग और अन्य साधनों में जमा या टॉप-अप स्वीकार करना बंद करने के लि‍ए कहा गया है. इस निर्देश के एक दिन बाद ही अग्रवाल ने इस्तीफा दे दिया था. उनके इस्तीफे के बारे में शेयर बाजार ने पेटीएम से सफाई मांगी थी.

पेटीएम की तरफ से शेयर बाजार को दी गई जानकारी में कहा गया ‘पीपीबीएल ने हमें सूचित किया है कि स्वतंत्र निदेशक मंजू अग्रवाल ने अपनी निजी प्रतिबद्धताओं के चलते एक फरवरी, 2024 को निदेशक मंडल से इस्तीफा दे दिया. इसे पीपीबीएल के निदेशक मंडल ने छह फरवरी, 2024 को दर्ज किया था.’ अग्रवाल के अलावा पेटीएम पेमेंट्स बैंक के स्वतंत्र निदेशक शिंजिनी कुमार ने भी एक फरवरी को निदेशक मंडल से इस्तीफा दे दिया है. इस बारे में मीडिया की तरफ से भेजे गए सवालों का पीपीबीएल ने कोई जवाब नहीं दिया है.

Trending news