WhatsApp पर सिर्फ चैटिंग नहीं, म्यूचुअल फंड भी खरीदें, Axis AMC ने शुरू की सेवा

आप म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहते हैं, लेकिन आपको इसमें झंझट लगता है तो आपकी ये मुश्किल आसान हो गई है. म्यूचुअल फंड में निवेश करना अब उतना ही आसान हो गया है जैसा कि WhatsApp पर चैट करना.

WhatsApp पर सिर्फ चैटिंग नहीं, म्यूचुअल फंड भी खरीदें, Axis AMC ने शुरू की सेवा
प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: आप म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहते हैं, लेकिन आपको इसमें झंझट लगता है तो आपकी ये मुश्किल आसान हो गई है. म्यूचुअल फंड में निवेश करना अब उतना ही आसान हो गया है जैसा कि WhatsApp पर चैट करना. Axis AMC (Axis Asset Management Company) ने अपने ग्राहकों के लिए WhatsApp के जरिए म्यूचुअल फंड में निवेश करने की शुरुआत की है. 
 
WhatsApp के जरिए MF में निवेश 
Axis AMC के निवेशक WhatsApp के जरिए कंपनी की म्यूचुअल फंड की किसी भी स्कीम में SIP या एकमुश्त निवेश कर सकते हैं. रजिस्टर्ड निवेशकों को म्युचुअल फंड की किसी स्कीम के बारे में कई जानकारियां भी WhatsApp पर ही उपलब्ध कराई जाएंगी. ताकि उन्हें ये पता होगा कि जिस स्कीम में वो निवेश कर रहे हैं उसकी परफॉर्मेंस कैसी है. इससे उन्हें निवेश को लेकर फैसले करने में भी सहूलियत होगी. WhatsApp के जरिए म्यूचुअल फंड में निवेश की पूरी प्रक्रिया सिर्फ कुछ मिनटों में पूरी हो जाती है. इसके बाद निवेशक को एक कंफर्मेशन मैसेज भी मिल जाता है.   

कैसे शुरू कर सकते हैं WhatsApp से निवेश
Axis AMC ने अपने निवेशकों की सहूलियत के लिए जो WhatsApp के जरिए म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहते हैं, एक WhatsApp नंबर '7506771113' जारी किया है. इस नंबर पर आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से सिर्फ 'Hi' लिखकर WhatsApp करना है. इसके बाद आपके निवेश की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. 
 
स्टेटस और स्टेटमेंट भी मिलेगा
Axis AMC की WhatsApp Chatbot सर्विस में निवेशकों को म्यूचुअल फंड में निवेश करने के अलावा और भी कई सुविधाएं मिलती हैं. निवेशक ने जिन फंड्स में पैसा लगाया है उसकी नेट असेट वैल्यू (NAV) चेक कर सकते हैं. अपने पोर्टफोलियो वैल्यूएशन को भी शेयर कर सकते हैं. निवेशक अपनी SIPs (Systematic Investment Plan) ट्रांजैक्शन का स्टेटस चेक कर सकते हैं, यानि SIP की खरीद, बिक्री के स्टेटस का पता भी हाथों हाथ चल जाता है. इसके अलावा आप चाहें तो अपनी ई-मेल आईडी पर अकाउंट स्टेटमेंट भी मंगवा सकते हैं. 
 
WhatsApp पर ही शिकायत भी कर सकेंगे
अगर आपको फंड हाउस से कोई शिकायत है तो इसे भी आप WhatsApp के जरिए कर सकते हैं. Axis AMC का दावा है कि निवेशकों को रियल टाइम रिजॉल्यूशन मिलता है. यानि शिकायत पर तुरंत  कार्रवाई होगी. 

ये भी पढ़ें: Galaxy Z Fold 2 का इंतजार हुआ खत्म, Samsung इस दिन करेगा लॉन्च का ऐलान

ये भी देखें-

आपको बता दें कि पिछले साल फंड हाउस मोतीलाल ओसवाल एसेट मैनजमेंट कंपनी ने अपने पुराने और नए कस्टमर्स के लिए व्हाट्सऐप ट्रांजैक्शन प्लेटफॉर्म लांच किया था. इसके पहले म्यूचुअल फंड में निवेश के लिए Paytm, GooglePay और PhonePe जैसे डिजिटल प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल हो रहा है. लेकिन अब व्हाट्सऐप के जरिए भी ऐसा हो सकेगा.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.