Bank Alert: कुछ घंटे बाद बंद हो जाएगी NEFT सर्विस, फटाफट निपटा लें बैंक से जुड़े ये काम
Advertisement
trendingNow1904400

Bank Alert: कुछ घंटे बाद बंद हो जाएगी NEFT सर्विस, फटाफट निपटा लें बैंक से जुड़े ये काम

Bank Alert: अगर बैंक से जुड़ा कोई काम है तो इस हफ्ते शनिवार तक निपटा लें, शनिवार आधी रात से लेकर रविवार दोपहर तक सभी बैंकों की NEFT सेवाएं काम नहीं करेंगी.

Bank Alert: कुछ घंटे बाद बंद हो जाएगी NEFT सर्विस, फटाफट निपटा लें बैंक से जुड़े ये काम

नई दिल्ली: Bank Alert: अगर बैंक से जुड़ा कोई काम है तो इस हफ्ते शनिवार तक निपटा लें, शनिवार आधी रात से लेकर रविवार दोपहर तक सभी बैंकों की NEFT सेवाएं काम नहीं करेंगी. यानी करीब 14 घंटे तक नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) सर्विस ठप रहेगी

23 मई रात से NEFT काम नहीं करेगा

रिजर्व बैंक ने यह जानकारी प्रेस रिलीज के साथ साथ ट्वीट करके भी बताई है. रिजर्व बैंक ने कहा है कि टेक्निकल अपग्रेड के चलते NEFT (National Electronic Funds Transfer) सर्विस 23 मई को रात 12.01 बजे से लेकर दोपहर 2 बजे तक काम नहीं करेगी. इसलिए ग्राहक पहले से NEFT के जरिए पैसों के ट्रांसफर को लेकर प्लान कर लें. 

ये भी पढ़ें- Senior Citizens की बल्ले-बल्ले, ये 4 बैंक देते हैं FD पर ज्यादा ब्याज, 30 जून तक मिलेगा फायदा

NEFT का टेक्निकल अपग्रेड होगा

RBI ने कहा है कि NEFT सर्विस का परफॉरमेंस और रिजीलिएंस को बेहतर बनाने के लिए टेक्निकल अपग्रेड किया जा रहा है. यह अपग्रेडेशन 22 मई 2021 को कारोबार बंद होने के बाद होगा. इसकी वजह से 22 मई खत्म होने के बाद रात 12 बजे से लेकर रविवार 23 मई को दोपहर 2 बजे तक NEFT सर्विस उपलब्ध नहीं होगी. रिजर्व बैंक ने यह भी कहा है कि इस दौरान RTGS (Real Time Gross Settlement) सर्विस प्रभावित नहीं होगी और यह सामान्य तरीके से काम करती रहेगी.

पहले से निपटा लें काम

RBI ने कहा कि बैंक अपने कस्‍टमर को यह जानकारी पहले से दे दें, ताकि उन्हें किसी तरह की परेशानी पेश न आए और वह अपना काम पहले ही निपटा लें. ऐसा ही तकनीकी अपग्रेड 18 अप्रैल को हुआ था. NEFT मेंबर्स को NEFT सिस्टम ब्रॉडकास्ट्स के जरिए इवेंट अपडेट्स मिलते रहेंगे. 

NEFT कैसे काम करता है

आपको बता दें कि NEFT पूरे देश में चलाया जाने वाला पेमेंट सिस्टम है जिसमें किसी बैंक के अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसा ट्रांसफर किया जाता है. NEFT के जरिए ग्राहक मिनटों में पैसा एक अकाउटं से दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं. अगर आपके पास खाता है तो बैंक की शाखा में जाने की जरूरत नहीं है. मोबाइल ऐप के जरिये मिनटों में ट्रांजैक्शन कर सकते है. 24X7 काम करता है. 

ये भी पढ़ें- Sovereign Gold Bond: सस्ता सोना खरीदने का आज आखिरी मौका! 1250 रुपये तक हो सकती है बचत

VIDEO

Trending news