1 अक्टूबर से नहीं चलेगी पुरानी Cheque Book, इन सरकारी बैंकों में है आपका अकाउंट तो तुरंत बैंक से करें संपर्क
Advertisement

1 अक्टूबर से नहीं चलेगी पुरानी Cheque Book, इन सरकारी बैंकों में है आपका अकाउंट तो तुरंत बैंक से करें संपर्क

1 अक्टूबर 2021 से 3 बैंकों की पुरानी चेक बुक, पासबुक और इंडियन फाइनेंसियल सर्विस कोड (IFSC) इनवैलिड हो जाएंगे, यानी 1 अक्टूबर से आपकी पुरानी चेकबुक किसी काम की नहीं रहेगी.

 

Bank Customers Alert

नई दिल्ली: बैंक ग्राहकों के लिए बड़ी खबर है. देश के 3 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक का चेकबुक बेकार होने वाला है. ऐसे में अगर आपका अकाउंट भी इन बैंकों में है तो समय रहते चेक बुक बदलवा लें. ये बैंक वो है जिनकी हाल ही में दूसरे बैंकों में विलय हुआ है. बैंकों का विलय होने से अकाउंट होल्डर के अकाउंट नंबरों, आईएफएससी व एमआइसीआर कोड में बदलाव होने के कारण 1 अक्टूबर 2021 से बैंकिंग सिस्टम पुराने चेक को रिजेक्ट कर देगा. 

  1. बैंक ग्राहकों के लिए बेहद जरूरी खबर है
  2. 1 अक्टूबर से नहीं चलेगी आपकी पुरानी चेकबुक
  3. जानिए किन बैंकों की चेक बुक होगी इनवैलिड
  4.  

चेक बुक हो जाएगी इनवैलिड

1 अक्टूबर से इन 3 बड़े बैंकों की सभी चेकबुक अमान्य हो जाएगी. इसलिए इन सभी बैंकों के ग्राहकों को सलाह दी गई है कि वे तुरंत अपनी शाखा में जाएं और नए चेक बुक के लिए आवेदन करें.1 अक्टूबर से इलाहाबाद बैंक (Allahabad Bank), ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC) और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (United Bank of India) की चेकबुक और MICR कोड इनवैलिड होने जा रहे हैं.

ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC) और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (United Bank of India) का विलय पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में हुआ था, जो 1 अप्रैल 2019 से प्रभावी हुआ है.

ये भी पढ़ें- Swiggy-Zomato से खाना मंगाना होगा महंगा, GST काउंसिल कमेटी ने की सिफारिश

बैंकों ने ट्वीट कर दी जानकारी

गौरतलब है कि ग्राहकों को अलर्ट किया गया है कि इन तीनों बैंकों के MICR कोड और चेकबुक केवल 30 सितंबर 2021 तक ही मान्य हैं. ऐसे में, बिना किसी रुकावट के बैंकिंग ट्रांजेक्शन जारी रखने के लिए ग्राहक 1 अक्टूबर 2021 से पहले ही नए चेक बुक ले लें.1 अक्टूबर 2021 से पुराने MICR कोड और चेकबुक इनवैलिड हो जाएंगे. 

ये भी पढ़ें- बेरोजगारी भत्ता चाहिए फटाफट कराएं रजिस्ट्रेशन, ये रही प्रक्रिया; जानिए कैसे मिलेगा लाभ

नई चेक बुक के लिए तुरंत करें ये काम

ग्राहक नए चेकबुक निकटतम ब्रांच से ले सकते हैं. इसके अलावा ग्राहक इंटरनेट बैंकिंग (Internet Banking/Online Banking) या मोबाइल बैंकिंग (Mobile Banking) से भी अप्लाई कर सकते हैं. पीएनबी ग्राहक एटीएम, इंटरनेट बैंकिंग या पीएनबी वन से अप्लाई कर सकते हैं.

आपको बता दें कि इन बैंकों के अकाउंट होल्डर्स को ऑनलाइन बैंकिंग लेनदेन की सुविधा का इस्तेमाल करने के लिए विलय के बाद के बैंक नियमों के अनुसार अपने पुराने आईएफएससी कोड बदलने की जरूरत होगी. यानी अगर आप इन बैंकों के ग्राहक हैं तो तत्काल सभी अपडेट करा लें. 

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

LIVE TV

Trending news