आज, कल, परसों... लगातार बंद हैं बैंक, अब किस दिन आपके शहर में खुलेंगी ब्रांच?
Advertisement
trendingNow11956893

आज, कल, परसों... लगातार बंद हैं बैंक, अब किस दिन आपके शहर में खुलेंगी ब्रांच?

Bank Holidays List: अगर आपको किसी भी जरूरी काम से ब्रांच जाना है तो उससे पहले यह जरूर चेक कर लें कि आपके शहर में बैंक ओपन है या फिर क्लोज... अभी गोवर्धन पूजा और भाई दूज का त्योहार भी है तो उससे पहले बैंक की छुट्टी की लिस्ट चेक कर लें. 

 

आज, कल, परसों... लगातार बंद हैं बैंक, अब किस दिन आपके शहर में खुलेंगी ब्रांच?

Bank Holidays List: त्योहारों का सीजन चल रहा है. ऐसे में बैंकों की भी लगातार छुट्टियां है. अगर आपको किसी भी जरूरी काम से ब्रांच जाना है तो उससे पहले यह जरूर चेक कर लें कि आपके शहर में बैंक ओपन है या फिर क्लोज... रिजर्व बैंक की तरफ से बैंक की छुट्टियों की लिस्ट पहले ही जारी कर दी जाती है, जिससे ग्राहकों और कर्मचारियों को किसी भी तरह की परेशानी न हो. 

अभी गोवर्धन पूजा और भाई दूज का त्योहार भी है तो उससे पहले बैंक की छुट्टी की लिस्ट चेक कर लें. 

>> 13 नवंबर - गोवर्धन पूजा/लक्ष्मी पूजा/दीपावली/दिवाली के कारण अगरतला, देहरादून, गंगटोक, इंफाल, जयपुर, कानपुर, लखनऊ में बैंकों में अवकाश रहेगा.
>> 14 नवंबर - दिवाली (बलि प्रतिपदा)/विक्रम संवत नया साल/ लक्ष्मी पूजा के कारण अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलुरु, गंगटोक, मुंबई, नागपुर में बैंकों में अवकाश रहेगा.
>> 15 नवंबर - भाई दूज/चित्रगुप्त जयंती/लक्ष्मी पूजा/ निंगाल चक्कूबा/भ्रातृ द्वितीया के कारण गंगटोक, इंफाल, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ और शिमला में बैंक बंद रहेंगे.

किन राज्यों में आज बंद हैं बैंक

आज देश के जिन राज्यों में बैंक बंद हैं उनमें त्रिपुरा, उत्तराखंड, सिक्किम, मणिपुर, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र के नाम शामिल हैं. गोवर्धन पूजा/लक्ष्मी पूजा की वजह से आज कई राज्यों मे बैंक बंद हैं. इसके अलावा कई राज्यों मे लगातार 3 दिन की छुट्टी पड़ गई है. क्योंकि 11 और 12 नवंबर को दूसरे शनिवार और रविवार की छुट्टी है. वहीं, सोमवार को दिवाली की छुट्टी दी गई है.

ऑनलाइन बैंकिंग का करें इस्तेमाल

नवंबर महीने में छुट्टियों के चलते बैंक बंद रहेंगे और बैंक ने यह सुविधा दी है कि लोग मोबाइल नेट बैंकिंग के जरिए घर बैठे अपना काम कर सकते हैं, लेकिन ऐसे में एटीएम में से कैश निकालते समय आपको दिक्कत आ सकती है. इसलिए छुट्टियों से पहले ही कैश का इंतजाम करके रख लें.

चेक करें ऑफिशियल लिंक

बैंकों की छुट्टियों के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के ऑफिशियल लिंक https://rbi.org.in/Scripts/HolidayMatrixDisplay.aspx पर भी विजिट कर सकते हैं. यहां आपको हर महीने हर राज्य के बैंक की छुट्टियों के बारे में जानकारी मिल जाएगी. 

Trending news